1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dumka bermo booths sanitization before by election voting to be held on november 3 read candidate full list smj

दुमका- बेरमो उप चुनाव से पहले बूथों का सैनिटाइजेशन, 3 नवंबर को होगा मतदान, पढ़ें प्रत्याशियों की पूरी लिस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चुनाव से पहले दुमका के बूथों का हो रहा सैनिटाइजेशन.
Jharkhand news : चुनाव से पहले दुमका के बूथों का हो रहा सैनिटाइजेशन.
ट्विटर.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : झारखंड के दुमका और बेरमो विधानसभा उप चुनाव के लिए रविवार (1 नवंबर, 2020) की शाम प्रचार थम गया है. दोनों विधानसभा उप चुनाव के लिए आगामी 3 नवंबर, 2020 को मतदान होना है. वहीं, 10 नवंबर, 2020 को मतगणना होगी. इधर, मतदान को लेकर जिला प्रशासन अंतिम तैयारी में जुट गया है. बूथों को सैनिटाइज और सोशल डिस्टैंसिंग के कार्य भी अंतिम चरण में है.

दुमका उप चुनाव के लिए 368 बूथ

दुमका विधानसभा उप चुनाव के तहत दो प्रखंड आते हैं दुमका और मसलिया. इनदोनों प्रखंडों में कुल 368 बूथों पर आगामी 3 नवंबर, 2020 को मतदान होना है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर दुमका उप चुनाव के तहत सभी 368 बूथों को सैनिटाइज किया गया है. वहीं, मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टैंसिंग बना रहे है, इसके लिए मतदान केंद्रों पर गोल घेरा भी किया गया है, ताकि मतदाता सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए मतदान कर सके.

दुमका डीसी ने कहा कि आगामी 3 नवंबर, 2020 को होने वाले दुमका विधानसभा उप चुनाव के तहत स्वास्थ्य और सुरक्षा जिला प्रशासन की पहली प्राथमिकता है. कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर सभी कार्य किये जा रहे हैं, वहीं इस विधानसभा क्षेत्र की सभी मतदाताओं से मास्क और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने की अपील की. उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की भी कोशिश की कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जारी गाइडलाइन का हर हाल में पालन हो.

दुमका में 2,50,720 मतदाता

दुमका विधानसभा उप चुनाव के लिए कुल मतदाता 2,50,720 है. इसमें पुरुषों की संख्या 1,26,210 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,24,510 है. ट्रांसजेंडर मतदाता मात्र एक है. अगर नये मतदाता की बात करें, तो पुरुष मतदाता 4472 और महिला मतदाता की संख्या 3621 है. यहां 78 फीसदी ग्रामीण आबादी और 22 फीसदी शहरी आबादी है.

दुमका में 12 प्रत्याशी हैं चुनावी मैदान में

दुमका विधानसभा उप चुनाव में इस बार 12 प्रत्याशी जनता के भरोसे अपना भाग्य अजमा रहे हैं. इन प्रत्याशियों में झामुमो से बसंत सोरेन (तीर- धनुष) , बीजेपी से डॉ लुईस मरांडी (कमल), झारखंड पीपुल्स पार्टी से सूर्य सिंह बेसरा (बर्तन), आंबेडकर पार्टी ऑफ इंडिया से दुलाड़ मरांडी (कोट) के अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों में जगरनाथ पुजहर (गोभी), प्रदीप टुडू (गैस सिलेंडर), बाबूधन मुर्मू (बासुरी), मायकल हेंब्रम (बैलून), मुकेश कुमार देहरी (खटिया), डॉ श्रीलाल किस्कू (हेलिकॉप्टर), संजय टुडू (बल्ला) और सुनीता मुर्मू (कैंची) चुनावी मैदान में हैं.

बेरमो में 3,12,212 मतदाता

बोकारो जिला अंतर्गत बेरमो विधानसभा के लिए कुल मतदाताओं की संख्या 3,12,212 है. इसमें पुरुष मतदाता की संख्या 1,64,194 और महिला मतदाता की संख्या 1,48,017 है. बेरमो में कुल 468 बूथ है, जहां मतदाता आगामी 3 नवंबर, 2020 को अपना वोट देंगे. नये मतदाता की बात करें, तो यहां नये पुरुष मतदाता की संख्या 4056 और नयी महिला मतदाताओं की संख्या 3702 है. यहां 36 फीसदी ग्रामीण आबादी और 64 फीसदी शहरी आबादी है.

बेरमो में 16 प्रत्याशी चुनावी मैदान में

बेरमो विधानसभा उप चुनाव के लिए इस बार 16 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें 7 निर्दलीय हैं. इन प्रत्याशियों में कांग्रेस से कुमार जयमंगल सिंह उर्फ अनूप सिंह (हाथ), बीजेपी से योगेश्वर महतो बाटुल (कमल), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से वैद्यनाथ महतो (हसिया और बाली), बहुजन समाज पार्टी से लालचंद महतो (हाथी), रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) से कालेश्वर रविदास (हेलीकॉप्टर), राष्ट्रीय जनसंघर्ष स्वराज पार्टी से पंकज प्रसाद (लैपटॉप), पीपुल्स पार्टी ऑफ इंडिया (डी) से बैजनाथ गोराई (ब्लैक बोर्ड), मार्क्ससिस्ट को-ऑर्डिनेशन से शंकर घासी (कप और तश्तरी), राइट टू रिकॉल पार्टी से सुजीत कुमार वर्णवाल (ऑटाे रिक्शा). इसके अलावा निर्दलीय में कैलाश चंद्र महतो (ट्रैक्टर चलाता किसान), खिरोधर किस्कू (बल्लेबाज), दिनेश कुमार मुंडा (अलमारी), द्वारका प्रसाद लाला (एयर कंडिशनर), समीर कुमार दास (बाल्टी) और सुनीता टुडू (अंगूठी) चुनावी मैदान में हैं.

बता दें कि दिसंबर, 2019 में दुमका विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन चुनाव जीते थे. श्री सोरेन भाजपा की डॉ लुईस मरांडी को 13,188 मतों से पराजित किया था. श्री सोरेन को 81,007 मत मिले थे, जबकि डॉ लुईस मरांडी को 67,819 मत ही मिल पाये थे. श्री सोरेन दुमका के अलावा बरहेट विधानसभा सीट से भी चुनाव जीते थे. इस कारण श्री सोरेन दुमका विधानसभा सीट को छोड़ साहिबगंज जिले के बरहेट विधानसभा को ही अपने पास रखे हैं. इस कारण खाली हुए दुमका विधानसभा सीट पर उप चुनाव हो रहा है. इस बार के चुनाव में झामुमो ने बसंत सोरेन को प्रत्याशी बनाया है, जबकि भाजपा ने डाॅ लुईस मरांडी पर ही विश्वास जताया है.

वहीं, बेरमो विधानसभा की बात करें, तो यहां से कांग्रेस के राजेंद्र सिंह ने भाजपा के योगेश्वर महतो को 25 हजार से अधिक मतों से पराजित किये थे. हालांकि, बेरमो विधायक राजेंद्र सिंह की असामयिक निधन से यह सीट खाली हुआ. इस बार इस सीट से कांग्रेस ने राजेंद्र सिंह के पुत्र कुमार जयमंगल सिंह को प्रत्याशी बनाया है, वहीं भाजपा ने योगेश्वर महतो बाटुल पर ही अपना विश्वास जताया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें