1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. dhanterasdiwali 2020 market buzzes on dhanteras diwali bumper sale of vehicles in big cities of jharkhand offers gold silver cars bikes finance home dilevery coronavirus festive market business gur

Dhanteras/Diwali 2020 : धनतेरस-दिवाली पर बाजार गुलजार, बड़े शहरों में वाहनों की बंपर बिक्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Dhanteras/Diwali 2020 :  धनतेरस व दिवाली पर वाहनों की बढ़ी बिक्री
Dhanteras/Diwali 2020 : धनतेरस व दिवाली पर वाहनों की बढ़ी बिक्री
फाइल फोटो

Dhanteras/Diwali 2020 : रांची : झारखंड में पांच दिवसीय दिवाली महोत्सव की शुरुआत हो गयी. इसका समापन 16 नवंबर को होगा. धनतेरस को लेकर बाजार में रौनक है. धनतेरस पर गुरुवार को जमकर खरीदारी हुई. आज भी धनतेरस पर बाजार गुलजार हैं. इसके साथ ही दिवाली को लेकर भी खरीदारी की जा रही है. बड़े शहरों रांची, धनबाद, जमशेदपुर एवं बोकारो में वाहनों की खूब बिक्री हुई. ग्राहक ऑफरों का भरपूर फायदा उठा रहे हैं. रांची में धनतेरस पर करीब 484.27 करोड़ रुपये, जबकि पूरे झारखंड में लगभग 1614.25 करोड़ का कारोबार हुआ.

धनतेरस के साथ-साथ दिवाली की खरीदारी जोरों पर है. कोरोना महामारी के बावजूद बाजारों में पहली बार रौनक लौटी है. कोरोना गाइडलाइंस का पालन कर खरीदारी की जा रही है. बड़े शहरों रांची, धनबाद, बोकारो एवं जमशेदपुर में वाहनों की काफी बिक्री हुई. लोगों ने कारों की बुकिंग करायी. इसके साथ ही अन्य सामानों की खरीदारी की.

कोरोना काल में पहली बार धनतेरस के अवसर पर कोयलांचल में बाजार गुलजार रहा. ऑटोमोबाइल सेक्टर में जहां 17 फीसदी की बढ़त दर्ज की गयी, वहीं सोना-चांदी के बढ़े रेट के बाद भी सर्राफा बाजार में 100 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स, फर्नीचर, बर्तन समेत अन्य की एडवांस बुकिंग हुई. बताया जाता है कि करीब 350 करोड़ का कारोबार हुआ. धनतेरस पर मारुति के जहां 800 से अधिक चार पहिया वाहनों की बुकिंग हुई, वहीं कीया 300, हुंडई 200, महिंद्रा 250 समेत अन्य की बुकिंग हुई. धनतेरस के साथ-साथ दीपावली को लेकर भी बाजार गुलजार है. धनबाद शहर के प्रमुख बाजार बैंक मोड़, पुराना बाजार, हीरापुर, सरायढेला, बरटांड़ समेत अन्य बाहरी इलाकों के लोग खरीदारी करने आ रहे हैं.

बोकारो में धनतेरस को लेकर बाजारों में काफी चहल-पहल रही. लोग बाजार में विभिन्न दुकानों में पहुंचे और खरीदारी की. एक अनुमान के मुताबिक करीब 500 करोड़ से अधिक का व्यवसाय हुआ. लगभग 500 चार पहिया एवं अलग-अलग मॉडल के दो हजार से अधिक दो पहिया वाहनों की बिक्री हुई.

ग्राहकों ने बीएमडब्यू की 44 लाख रुपये से 1.02 करोड़ की पांच गाड़ियों की बुकिंग करायी. इसमें सबसे महंगी एक्स शोरूम कीमत 1.02 करोड़ रुपये की एक्स-7 मॉडल कार की डिलीवरी हुई. बीएमडब्ल्यू की 1,000 आरआर की दो और 1250 बाइक की एक बाइक बुकिंग हुई. इसकी कीमत क्रमश: लगभग 23 लाख और 19 लाख रुपये है. इसकी डिलीवरी बाद में होगी. बीएमडब्ल्यू की 2.5 लाख रुपये से 23 लाख रुपये की कुल 12 बाइक की बुकिंग हुई है.

चाईबासा में जमकर धनवर्षा हुई. व्यवसायियों की मानें तो, कोरोना के बावजूद इस बार धनतेरस का बाजार पहले से अधिक गुलजार रहा. इस काराण 43.70 लाख से अधिक का कारोबार हुआ. इस बार सबसे अधिक खरीदारी स्वर्णाभूषण, वाहनों, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, लैपटॉप, मोबाइल आदि की हुई है.

गुमला जिले के 12 प्रखंडों के बाजारों में धनतेरस पर खूब बिक्री हुई. चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हिमांशु केशरी ने बताया कि धनतेरस में सिर्फ गुमला शहर में करीब 5 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ. जिले के अन्य प्रखंडों में 4 करोड़ रुपये का व्यवसाय हुआ. इसबार सबसे अधिक घर में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की खरीद हुई है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें