1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyclone tukta will have effect in jharkhand from 16th may there is a possibility of strong wind and rain smj

झारखंड में चक्रवाती तूफान 'टूकटा ' का 16 मई से पड़ेगा असर, तेज हवा और बारिश की है संभावना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : मौसम विभाग ने आगामी 16 मई को राज्य के कई जिलों में वज्रपात की संभावना जतायी.
Jharkhand news : मौसम विभाग ने आगामी 16 मई को राज्य के कई जिलों में वज्रपात की संभावना जतायी.
ट्विटर.

Jharkhand News (रांची) : कोरोना संक्रमण से जूझ झारखंड की जनता को अब चक्रवाती तूफान और बारिश से जूझना पड़ेगा. अरब सागर में साइक्लोनिक प्रेशर बन रहा है. इस कारण चक्रवाती तूफान 'टूकटा' का राज्य में 16 मई से असर दिखेगा. इस दौरान राज्य के कई हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा और बारिश होने की संभावना है.

झारखंड में गुरुवार को प्री मानसून बारिश से मौसम सुहाना हुआ. इस दौरान अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ गयी है. मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में साइक्लोनिकश प्रेशर बनने से 16 मई को चक्रवात का रूप घारण कर सकता है. वर्ष 2021 को यह पहला चक्रवाती तूफान है.

इस बार म्यांमार द्वारा इसका नाम 'टूकटा' रखा गया है. इसका अर्थ है गर्म जलवायु में पायी जानेवाली घरेलू छिपकली. इस चक्रवाती तूफान से लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में कई दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है. जिसका असर एक-दो दिन में झारखंड पर भी पड़ेगा.

इधर, मौसम विभाग ने संभावना जतायी है कि 16 मई को राज्य के चार जिले पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला- खरसावां और सिमडेगा जिला को छोड़ अन्य 20 जिलों में वज्रपात की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने यलो एलर्ट जारी कर दिया है.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें