1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyclone tauktae will not have much effect in jharkhand clouds will remain till 19th may know weather conditions smj

झारखंड में चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' का नहीं पड़ेगा अधिक असर, 19 मई तक छाये रहेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : झारखंड में चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' का नहीं पड़ेगा अधिक असर.
Jharkhand news : झारखंड में चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' का नहीं पड़ेगा अधिक असर.
ट्विटर.

Cyclone Tauktae Updates News (रांची) : झारखंड में चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' का अधिक असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, इस दौरान 17 मई से 19 मई के बीच दोपहर और शाम में बादल छाये रहेंगे. वहीं, कहीं- कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश होगी. दूसरी ओर, 16 मई के दोपहर के बाद राज्य के कई जिलों में मौसम सुहाना हो गया है. इससे लोगों को गर्म से राहत मिली है. बता दें कि म्यांमार द्वारा इस चक्रवाती तूफान का नाम 'ताऊ ते' रखा गया है. इसका अर्थ होता है गर्म जलवायु में पायी जानेवाली घरेलू छिपकली.

मौसम केंद्र, रांची के मुताबिक चक्रवाती तूफान 'ताऊ ते' का अधिक असर झारखंड में नहीं देखने को मिलेगा. इस बात की जानकारी मौसम केंद्र, रांची की ओर से ट्वीट कर दी गयी है. ट्वीट में बताया गया कि भले की चक्रवाती तूफान का असर अधिक नहीं देखने को मिलेगा, लेकिन दोपहर और शाम के वक्त बादल छाये रहेंगे.

16 मई का मौसम का हाल

दूसरी ओर, मौसम केंद्र रांची ने 16 मई से 22 मई के बीच झारखंड में मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके तहत 16 मई को राज्य के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा जिले में कहीं- कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जतायी गयी है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस है.

इसके अलावा झारखंड के दक्षिणी क्षेत्र यानी पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला- खरसावां और सिमडेगा जिले में भी मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, चतरा, गढ़वा, गुमला, हजारीबाग, पलामू और रामगढ़ जिले में 16 मई को मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना जतायी है. मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए यलो एलर्ट जारी किया है.

17 मई को इन जिलों में मौसम का हाल

राज्य के उत्तरी- पूर्वी क्षेत्र यानी देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ तथा साहिबगंज जिले तथा मध्य भाग रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ जिले के कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान 16 और 17 मई को राज्य में कहीं-कहीं मेघ गर्जन या वज्रपात के साथ तेज हवा (हवा की गति 30-40 kmph) भी चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. इस दौरान 17 मई को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस है.

18, 19 और 20 मई को मौसम का हाल

18 मई को राज्य में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं, 19 मई को राज्य के उत्तरी तथा मध्य भाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसके अलावा 20 मई को राज्य के उत्तरी भाग में कहीं-कहीं पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

इस दौरान 18 मई को राज्य में कहीं-कहीं मेघ गर्जन या वज्रपात के साथ तेज हवा (हवा की गति 30-40 kmph) भी चलने की चेतावनी जारी की गयी है. वहीं, 19 मई को राज्य के उत्तरी तथा मध्य भाग में कहीं-कहीं पर गर्जन या वज्रपात के साथ तेज हवा (हवा की गति 30-40 kmph) भी चलने की संभावना है. इसके अलावा 20 मई को राज्य में कहीं-कहीं पर गर्जन गर्जन या वज्रपात के साथ तेज हवा (हवा की गति 30-40 kmph) भी चलने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है.

वहीं, 18 मई को सामान्यत: बादल छाये रहेंगे. इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है. दूसरी ओर, 19 मई को सामान्यत: बादल छाये रहेंगे. वहीं, अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है.

20 मई को आंशिक बादल के साथ गर्जन वाले बादल भी बन सकते हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस है. वहीं, 21 मई और 22 मई को मौसम मुख्यत: शुष्क रहेगा तथा आसमान मुख्यत: साफ रहेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें