1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyber crime this initiative of jharkhand police will be effective in curbing cyber crime online awareness book mobile number atm jamtara criminals pin helpline number gur

Cyber Crime : झारखंड पुलिस की ये पहल साइबर क्राइम रोकने में होगी कितना कारगर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Cyber Crime :  अपराध रोकने के लिए झारखंड पुलिस ने जारी की जागरूकता पुस्तिका
Cyber Crime : अपराध रोकने के लिए झारखंड पुलिस ने जारी की जागरूकता पुस्तिका
फाइल फोटो

Cyber Crime : रांची : साइबर क्राइम. झारखंड में तेजी से साइबर क्राइम बढ़ रहे हैं. पुलिस के तमाम प्रयास के बाद भी मामले नियंत्रित नहीं हो पा रहे हैं. ऐसे में साइबर अपराध को रोकने के लिए झारखंड पुलिस ने लोगों को जागरूक करने की पहल की है. इसके लिए झारखंड पुलिस ने 36 पेज की जागरूकता पुस्तिका जारी की है. इसमें साइबर क्राइम के कारण व उससे बचाव की जानकारी दी गयी है.

डिजिटल युग में सुविधाएं बढ़ी हैं. इससे जिंदगी आसान बन गयी है. घंटों के काम चुटकी में हो जा रहे हैं, लेकिन इसने हमारे जीवन में परेशानी भी बढ़ा दी है. इन्हीं परेशानियों में एक है साइबर अपराध. आप एक भूल करेंगे और खाते से पैसे गायब. साइबर क्राइम बड़ी चुनौती बन गयी है. पुलिस के तमाम प्रयास के बाद भी ये मामले नियंत्रित नहीं हो पा रहे हैं. झारखंड के जामताड़ा जिले के साइबर अपराधी देशभर में कुख्यात हैं.

डिजिटल युग में वित्तीय लेन-देन, सोशल नेटवर्किंग, गेम खेलने या इंटरनेट पर सर्च करते समय सतर्कता और सावधानी बरतनी बेहद जरूरी है. थोड़ी सी चूक हुई कि आप परेशानी में पड़ सकते हैं. आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है. इसीलिए झारखंड पुलिस ने साइबर क्राइम पर रोक के लिए जागरूकता पुस्तिका जारी की है. इसके जरिए लोगों को जागरूक करना है, ताकि वे सतर्क रहें और सुरक्षित रहें. साइबर अपराधियों के झांसे में नहीं आयें.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें