1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus update news corona investigation of people coming to jharkhand from other states mandatory sample collection in these places of the state as well smj

Coronavirus Update News : दूसरे राज्यों से झारखंड आने वालों की कोरोना जांच अनिवार्य, राज्य के इन जगहों पर भी अब होगा सैंपल कलेक्शन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना संक्रमण के बढ़ती संख्या को देख दूसरे राज्यों से झारखंड आने पर अब कराना होगा कोरोना जांच.
कोरोना संक्रमण के बढ़ती संख्या को देख दूसरे राज्यों से झारखंड आने पर अब कराना होगा कोरोना जांच.
फाइल फोटो.

Coronavirus Update News, Jharkhand News (रांची) : झारखंड में मार्च महीने में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने तत्काल कई एहतियातन कदम उठाये हैं. अब दूसरे राज्यों से झारखंड आने पर लोगों को कोरोना जांच करना अनिवार्य होगा. साथ ही एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में भी कोरोना जांच के लिए सैंपल कलेक्ट करने की व्यवस्था करने संबंधी स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने राज्य के सभी डीसी को पत्र लिखा है.

Coronavirus Update News : दूसरे राज्यों से झारखंड आने वालों की कोरोना जांच अनिवार्य, राज्य के इन जगहों पर भी अब होगा सैंपल कलेक्शन

झारखंड में बढ़ते कोरोना संक्रमितों की संख्या का देखते हुए राज्य सरकार गंभीर हो गयी है. इसी के तहत झारखंड के स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने दूसरे राज्यों से झारखंड आने वाले लोगों की कोरोना जांच कराना अनिवार्य कर दिया है. इस संबंध में राज्य के सभी डीसी को पत्र लिख कर कोरोना जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है.

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मार्च, 2021 के मध्य से राज्य में एक बार फिर कोरोना संक्रमण की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है. 31 मार्च, 2021 तक राज्य में एक्टिव केस 2254 है. कोरोना संक्रमण के नियंत्रण के लिए समुचित सघन निगरानी यानी Contrct tracing के साथ दूसरे राज्यों से झारखंड आने वाले लोगों का कोरोना जांच किया जाना अनिवार्य है. साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए Test, Trace and Treat की रणनीति पर कार्य करते हुए प्रचार- प्रसार के तहत इसका अनुपालन सुनिश्चित किया जाये.

उन्होंने दूसरे राज्यों से आनेवाले व्यक्तियों की कोरोना जांच रांची एयरपोर्ट के अलावा रांची, हटिया, धनबाद, बोकारो, जमशेदपुर, चक्रधरपुर समेत अन्य रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंडों पर की जाये. इन स्थलों पर कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने की स्थिति में संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले कम से कम 30 Contacts को पहचान कर उनकी जांच और इलाज की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये.

कोरोना जांच के दौरान सैंपल प्राप्त करने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति को अनिवार्य रूप से जांच परिणाम प्राप्त होने तक होम आइसोलेशन में रहना होगा. उन्होंने राज्य के सभी डीसी को तत्काल इस दिशा में कार्य करने का निर्देश दिया है, ताकि समय रहते कोरोना संक्रमण पर काबू पाया जा सके.

रांची के रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में गुरुवार से होगी कोरोना जांच

राजधानी रांची में कोरोना संक्रमण की बढ़ती संख्या को देखते हुए डीसी छवि रंजन ने रांची रेलवे स्टेशन, हटिया रेलवे स्टेशन, ITI बस स्टैंड और खादगढ़ा बस स्टैंड में कोविड टेस्टिंग टीम को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया. उन्होंने इन जगहों पर टेस्टिंग के लिए साउंड के माध्यम से यात्रियों को जानकारी देने का आदेश दिया. वहीं, दूसरे राज्यों से रांची आनेवाले लोगों की कांटेक्ट ट्रेसिंग के दौरान उनकी ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी हासिल की जाये. इसके अलावा डीसी ने सभी प्राइवेट लैब को निर्देश दिया है कि जब भी कोई व्यक्ति कोविड टेस्टिंग कराने आता है, तो उनका मोबाइल नंबर अवश्य जांच लें. साथ ही संपूर्ण पता लिखना अनिवार्य है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें