1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand strictness increases in jharkhand from 16th may 1 lakhs 20 thousand got e pass on the first day know who got the exemption and in which increased strictness smj

Jharkhand Mini Lockdown : झारखंड में 16 मई से सख्ती बढ़ी, पहले दिन 1.20 लाख को मिला E- Pass, जानें किसको मिली छूट और किसमें बढ़ी सख्ती

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रविवार से झारखंड में मिनी लॉकडाउन के तहत कई चीजों में मिली छूट और कई में बढ़ी सख्ती.
रविवार से झारखंड में मिनी लॉकडाउन के तहत कई चीजों में मिली छूट और कई में बढ़ी सख्ती.
फाइल फोटो.

Jharkhand Mini Lockdown News (रांची) : कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए झारखंड में मिनी लॉकडाउन यानी स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह जारी है. 16 मई यानी रविवार से सख्ती बढ़ा दी गयी है. खासकर निजी वाहनों (दो पहिया व चार पहिया वाहन) पर परिचालन के लिए सरकार ने ई-पास की शर्त रखी है. वहीं, परिवहन विभाग ने 17 सेक्टर (कैटेगरी) के लोगों को एकमुश्त पास देने की व्यवस्था की है. इसके तहत पहले दिन 1.20 लाख लोगों को ई- पास मिला है.

कई सेक्टर के लोगों को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि 27 मई की सुबह 6 बजे तक अनलिमिटेड टाइम के लिए ई- पास एक साथ दिया जा रहा है. दुकानदारों को 16 से 27 मई, 2021 तक के लिए एकमुश्त पास देने का निर्णय लिया गया है. वहीं, शनिवार की देर रात एक बार फिर से परिवहन विभाग के आदेश में संशोधन किया गया.

इसके तहत शव यात्रा यानी अंतिम संस्कार में ई- पास को खत्म कर दिया गया है जबकि पहले आदेश में इसके लिए भी ई-पास जरूरी बताया गया था. दूसरी ओर, चिकित्सीय जांच, शारीरिक जांच, वैक्सीनेशन, मरीज एवं दवा लेने वालों को ई-पास में छूट दी गयी है. वहीं, अनुमति प्राप्त सामग्री की खरीद के लिए लोगों को सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच 3 घंटे के लिए पास देने का निर्णय लिया गया. पहले यह 2 घंटे के लिए था.

इधर, शनिवार से परिवहन मुख्यालय की ओर से ई-पास जारी करना शुरू कर दिया गया. शनिवार रात 10 बजे तक 1,20,756 लोगों का ई-पास विभिन्न जिलों के लोगों को परिवहन विभाग द्वारा निर्गत किया गया. इसमें 1,18,681 लोगों को ई-पास और 2075 को इंट्री पास निर्गत किया गया. परिवहन विभाग के मुताबिक, एक भी ई-पास अभी तक रिजेक्ट नहीं किया गया है.

सामान की खरीदारी के लिए मिलेगा 3 घंटे का पास

किसी भी व्यक्ति को अगर बाजार से कोई सामान खरीदना है, तो इसके लिए आपको सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच हर दिन 3 घंटे का ई-पास दिया जायेगा. ई-पास नि:शुल्क है. अगर कोई व्यक्ति गलत जानकारी भरकर ई-पास लेते हैं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी. इसलिए लोग बहुत जरूरी होने पर ही ई-पास के लिए पोर्टल epassjharkhand.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करें.

इन्हें मिलेगा असीमित समय के लिए पास

- पेट्रोल पंप, सीएनजी, एलपीजी के मालिक व कर्मचारी
- होटल, रेस्टोरेंट, ढाबा के मालिक व कर्मी
- ट्रांसपोर्ट, मालवाहक वाहन व वेयर हाउस सेवा
- माइनिंग, निर्माण कार्य, औद्योगिक इकाई
- गैराज के मालिक व कर्मचारी
- सरकारी कर्मचारी
- पेयजल, विद्युत, नगर निगम और दूरसंचार के कर्मी
- मीडिया, कुरियर और सिक्यूरिटी सर्विस

4 कैटेगरी में मिलेगा पास

- झारखंड के अंदर एक जिला से दूसरे जिला में जाने के लिए
- सिर्फ जिला के अंदर मूवमेंट करने के लिए
- झारखंड से बाहर जाने के लिए
- दूसरे राज्य से झारखंड लौटने के लिए

संस्था प्रमुख के बनाये गये पहचान पत्र कर सकेंगे मूवमेंट

- सरकारी या निजी अस्पताल के सभी तरह के कर्मचारी
- मेडिकल शॉप के संचालक व कर्मी
- ऑक्सीजन प्लांट के कर्मी
- ऑक्सीजन आपूर्ति और परिवहन से जुड़े कर्मी

12 दिनों की यह लड़ाई कोरोना की चेन तोड़ेगी : सीएम

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि 16 मई की सुबह 6 बजे से कोरोना वायरस संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत नियमों में कड़ाई बरतने का फैसला किया गया है. 12 दिनों की इस निर्णायक लड़ाई में झारखंड की जनता कोरोना वॉरियर्स बन कर सरकार का साथ दें.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि ई-पास को लेकर कई तरह की भ्रांतियों की खबरें सुनने में आ रही है. उन्होंने परिवहन विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का उल्लेख करते हुए कहा कि रविवार से लागू होनेवाले नियम और स्पष्ट किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि अब सवा लाख से अधिक ई-पास जारी किये जा चुके हैं. यह नि:शुल्क है. उन्होंने कहा कि ई-पास को लेना काफी आसान है. कुछ ही मिनट में ई-पास मिल जायेगा. साथ ही लोगों से अपील करते हुए कहा कि पास निर्गत करायें और कोरोना वायरस संक्रमण से निर्णायक जंग में कोरोना वॉरियर्स बन कर हमारा साथ दें.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें