1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand live update new cases of coronavirus coronavirus positive active cases covid 19 death unlock 40 lockdown mortality rate recovery rate jharkhand gur 6

Coronavirus In Jharkhand Update : झारखंड में कोरोना संक्रमण से 1213 लोग हुए स्वस्थ, 961 नये मामले मिले, 15 की हुई मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : कोरोना जांच के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग.
Jharkhand news : कोरोना जांच के लिए अपनी बारी का इंतजार करते लोग.
फाइल फोटो.

शुक्रवार को कोरोना से 1213 लोग हुए ठीक

झारखंड में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से 1213 लोग स्वस्थ हुए हैं. इसके तहत बोकारो जिला में 217, चतरा में 39, देवघर मे 28, धनबाद में 19, दुमका में 10, पूर्वी सिंहभूम में 83, गढ़वा में 58, गिरिडीह में 7, गोड्डा मे 6, गुमला में 52, हजारीबाग में 40, जामताड़ा में 6, खूंटी में 42, कोडरमा में 12, लातेहार में 51, लोहरदगा में 2, पाकुड़ में 15, पलामू में 34, रामगढ़ में 91, रांची में 329, सरायकेला में 15 और पश्चिमी सिंहभूम जिला में 57 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं. इस तरह से अब तक राज्य में कोरोना संक्रमण से ठीक होने वालों की संख्या 43,328 पहुंच गयी है.

961 नये कोरोना संक्रमित मिले

राज्य में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 961 नये मामले मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 59,040 मामले मिल चुके हैं. शुक्रवार को मिले नये मामलों में से बोकारो जिला में 75, चतरा में 15, देवघर मे 26, धनबाद में 45, दुमका में 12, पूर्वी सिंहभूम में 201, गढ़वा में 37, गिरिडीह में 12, गोड्डा मे 16, गुमला में 20, हजारीबाग में 16, जामताड़ा में 6, खूंटी में 21, कोडरमा में 15, लातेहार में 11, लोहरदगा में 4, पाकुड़ में 1, पलामू में 29, रामगढ़ में 95, रांची में 197, साहिबगंज में 9, सरायकेला में 21, सिमडेगा में 11 और पश्चिमी सिंहभूम जिला में 66 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं.

15 कोरोना संक्रमितों की हुई मौत

राज्य में शुक्रवार को 15 कोराेना संक्रमितों की मौत हो गयी. इसके साथ ही राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण से 532 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को पूर्वी सिंहभूम जिला में 4, बोकारो में 1, देवघर में 1, धनबाद में 2, जामताड़ा में 1, लोहरदगा में 2, रांची में 3 और पश्चिमी सिंहभूम में 1 व्यक्ति की मौत कोरोना से हुई है.

सिरमी में मिले 49 मिले नये कोरोना संक्रमित

गुमला जिला के डुमरी प्रखंड स्थित सिरमी गांव में शुक्रवार को 49 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. गांव के करीब सभी घरों में कोरोना संक्रमित मिले हैं. इससे पूरे प्रखंड में दहशत का माहौल है. आयुष चिकित्सक डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि 10 दिन पूर्व सिरमी गांव के ग्रामीणों को स्वाब सैंपल लिया गया था, जिसका रिपोर्ट आज आया है. अब दोबारा सभी का स्वाब सैंपल लिया जायेगा. इस दौरान जिस ग्रामीण का जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयेगा, उसे गुमला आइसोलेशन में शिफ्ट कर दिया जायेगा.

विधायक अंबा प्रसाद ने शुभचिंतकों का किया आभार

कोरोना संक्रमित बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद के जल्द स्वस्थ होने को लेकर उनके शुभचिंतक पूजा- अर्चना कर रहे हैं. साथ ही जल्द ठीक होने की बात विधायक से कर रहे हैं. इस पर विधायक अंबा प्रसाद ने अपने शुभचिंतकों का आभार प्रकट किया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मेरे शुभचिंतक, जो मेरे स्वास्थ्य को लेकर मुझे कॉल और मैसेज कर रहे हैं और मेरे स्वास्थ्य के लिए पूजा- अर्चना तक कर रहे हैं, आप सभी के प्रति कृतज्ञ और भावविभोर हूं. मेरा स्वास्थ्य अब पहले से बेहतर है. जल्द ही कोरोना को मात देकर आपके बीच उपस्थित होऊंगी.

झारखंड में 1244 लोग हुए स्वस्थ

गुरुवार को झारखंड में कोरोना संक्रमण से 1244 लोग ठीक हुए हैं. इसके तहत बोकाराे जिला में 147, देवघर में 32, धनबाद में 34, दुमका में 35, पूर्वी सिंहभूम में 356, गढ़वा में 28, गोड्डा में 28, गुमला में 24, हजारीबाग में 106, जामताड़ा में 12, खूंटी में 5, कोडरमा में 96, लातेहार में 55, पलामू में 38, रामगढ़ में 28, रांची में 115, सरायकेला में 9, सिमडेगा में 5 और पश्चिमी सिंहभूम जिला में 91 लोगों ने कोरोना को मात दी है. इस तरह से राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण से 42,115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं.

गुरुवार को 1152 लोग हुए कोरोना संक्रमित

राज्य में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 1152 नये मामले मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में अब तक कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 58,079 पहुंच गयी है. गुरुवार को मिले नये कोरोना संक्रमितों में बोकाराे जिला में 71, चतरा में 7, देवघर में 33, धनबाद में 43, दुमका में 5, पूर्वी सिंहभूम में 240, गढ़वा में 20, गिरडीह में 20, गोड्डा में 13, गुमला में 53, हजारीबाग में 15, जामताड़ा में 5, खूंटी में 27, कोडरमा में 33, लातेहार में 18, लोहरदगा में 5, पाकुड़ में 3, पलामू में 11, रामगढ़ में 37, रांची में 382, साहिबगंज में 11, सरायकेला में 57, सिमडेगा में 5 और पश्चिमी सिंहभूम जिला में 38 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

चाईबासा के एक व्यक्ति की कोरोना से कोलकाता में हुई मौत

पश्चिमी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाईबासा शहरी क्षेत्र के न्यू कॉलोनी नीमडीह निवासी 80 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की इलाज के दौरान कोरोना से कोलकाता में मौत हो गयी है. जानकारी अनुसार, वृद्ध के बीमार पड़ने पर चाईबासा के सदर अस्पताल में ही उसकी कोरोना जांच की गयी थी. जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के बाद परिजन उसे बेहतर इलाज के कोलकाता ले गये थे, जहां गुरुवार को उनकी मौत हो गयी. वहीं, कोरोना से बुजुर्ग की मौत के बाद अस्पताल प्रबंधन ने शव देने से इनकार कर दिया. जिसके कारण कोलकाता में ही बुजुर्ग का अंतिम संस्कार किया गया. ऐसे में जिले में अबतक कोरोना से दम तोड़ देने वालों की संख्या बढ़कर 16 हो गयी है. इधर, गुरुवार देर शाम तक जिले में कोरोना के कुल 38 नये मरीज सामने आये हैं. एमजीएम से आयी आरटीपीसीआर के अलावा जिले के ट्रूनेट एवं एंटीजन किट से जांच के बाद इसकी पुष्टि हुई है. जानकारी के अनुसार, कुल 38 संक्रमितों में चाईबासा शहरी क्षेत्र से सबसे अधिक 14 मरीज मिले हैं. इसके बाद जिले के बड़ाजमदा क्षेत्र से 11 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं, मनोहरपुर में 5, मंझारी में 4, चक्रधरपुर में 3 और टोंटो प्रखंड में 1 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. संक्रमितों की पहचान के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. साथ ही मरीज को ट्रेस करते हुए आइसोलेट करने की प्रक्रिया जारी है.

कोडरमा में 147 लोगों ने काेरोना को दी मात

कोडरमा जिला में गुरुवार को 147 कोरोना संक्रमित मरीज स्वस्थ हुए. इसमें से 58 मरीज का इलाज आईटीआई लोकाई में चल रहा था, वहीं 11 मरीज मंडलकारा के थे, जबकि आईटीआई कॉलेज डोमचांच से 66 मरीज और 12 मरीज होली फैमिली अस्पताल से थे, जिन्हें स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दी गयी.

लोहरदगा मे 5 कोरोना संक्रमित मिले

लोहरदगा जिले में कोरोना संक्रमण लगातार बढता जा रहा है. गुरुवार को जिले में 5 नये काेरोना संक्रमित के मिलने की पुष्टि सिविल सर्जन, लोहरदगा ने की है. इनमें 1 पुरुष और 4 महिलाएं हैं. इस प्रकार जिले में अब तक कुल 783 पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसमें 144 सक्रिय मामले हैं. वहीं, अब तक कुल 636 लोगों को पूर्णतः स्वस्थ होने एवं कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है.

बिना मास्क पहने घर से बाहर नहीं निकलें

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने जानकारी दी है कि बुधवार को जिले में कोरोना के 9 नये मामले सामने आये हैं. इनमें जिले के जरमुंडी व काठीकुंड प्रखंड का एक-एक संक्रमित एवं दुमका सदर प्रखंड के 7 संक्रमित शामिल हैं. उन्होंने लोगों से अपील की है कि बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलें. जिले में बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर सरकार द्वारा निर्धारित जुर्माना लगाया जायेगा और दंडात्मक कार्रवाई की जायेगी.

टूटी खिड़की से फरार हुआ बंदी

कोडरमा के सदर अस्पताल में जिस वार्ड में बंदी पप्पू को रखा गया था, उसके शौचालय के बगल में स्थित स्टोर रूम का खिड़की टूटी हुई है. आशंका है कि उक्त बंदी उसी खिड़की के सहारे फरार हो गया. उन्होंने बताया कि आइसोलेशन वार्ड से पूर्व में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के फरार होने की घटना को देखते हुए मंडलकारा के कोविड केयर सेंटर से दो बंदियों को सदर अस्पताल आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किये जाने के बाद सदर अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिए उनके स्तर से और अस्पताल उपाधीक्षक के स्तर से बीते बुधवार को ही मांग की गई थी.

जेल से सदर अस्पताल में हुआ था शिफ्ट,हुआ फरार

कोडरमा के मंडलकारा कोविड केयर सेंटर के नोडल पदाधिकारी डॉ शरद कुमार ने बताया कि बीते 31 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद मंडलकारा में बने कोविड केयर सेंटर में अन्य कोरोना पॉजिटिव बंदियों के साथ उसे रखा गया था. बीते बुधवार को सांस लेने में तकलीफ होने के बाद पप्पू कुमार विश्वकर्मा के अलावा एक अन्य बंदी को बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया था. डॉ शरद ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों के अनुसार बंदी पप्पू आज सुबह करीब 4 बजे तक देखा गया है. उसके बाद वह फरार हो गया.

कोरोना पॉजिटिव बंदी फरार

कोडरमा में सदर अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव बंदी फरार हो गया. बंदी के फरार होने की खबर से स्वास्थ्यकर्मियों में हड़कंप मच गया है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. फरार बंदी का नाम पप्पू कुमार विश्वकर्मा है. कोरोना पॉजिटिव पाये जाने के बाद मंडलकारा से इसे यहां शिफ्ट किया गया था.

756 कोरोना संक्रमित

दुमका जिले में अब तक 756 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 533 संक्रमित इलाज के बाद ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं, जबकि फिलहाल 223 कोरोना संक्रमितों का इलाज कोविड अस्पतालों में चल रहा है.

कोरोना जांच के लिए जमा लिए गए सैंपल 

रांची जिले में बनाए गए आठ विभिन्न केंद्रों पर कल कोरोना जांच के लिए सैंपल जमा लिए गए हैं.

1.पंडरा बाजार समिति- 261

2. बिरसा मुंडा एयरपोर्ट- 682

3. खादगढ़ा बस स्टैंड- 340

4. झारखंड स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, कोकर इंडस्ट्रियल एरिया- 273

5. मिडिल स्कूल बॉयज, बेड़ो- 420

6. मुरी झारखंड वेस्ट बंगाल चेकपोस्ट सिल्ली- 1193

7. डीएवी स्कूल खलारी- 281

8. ब्लॉक ऑफिस रातू- 383

512 संक्रमितों की मौत

झारखंड में पिछले 24 घंटे में नौ संक्रमितों की जान चली गयी है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरनेवालों की संख्या बढ़कर 512 हो गयी है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

कोरोना के कुल आंकड़े 56897

झारखंड में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 56897 पहुंच गयी है. राज्य में फिलहाल 15726 सक्रिय केस हैं. इन मरीजों का कोविड अस्पताल में इलाज चल रहा है. राज्य में अब तक 40659 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं, जबकि इस दौरान 512 कोरोना संक्रमित मरीजों की जान चली गयी.

सदर अस्पताल में 200 बेड का वार्ड

राजधानी रांची के सदर अस्पताल में 200 बेड की यूनिट आज तैयार हो जायेगी. इसके लिए साफ-सफाई का काम पूरा कर लिया गया है. बेड लगाया जा रहा है.

कोरोना का संक्रमण, ओपीडी बंद

रातू सीएचसी के सभी पॉजिटिव मरीजों को अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है. बुधवार को सीएचसी परिसर को सैनिटाइज कर तत्काल प्रभाव से ओपीडी को बंद कर दिया गया है. प्रभारी डॉ सुजीत कश्यप ने बताया कि अगले तीन दिनों तक परिसर को सैनिटाइज किया जायेगा. उसके बाद ही ओपीडी चालू किया जायेगा.

सीएचसी के पांच कर्मी कोरोना पॉजिटिव

रांची के रातू प्रखंड स्थित सीएचसी में कार्यरत पांच कर्मियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. इसमें तीन नर्स व दो महिला सफाईकर्मी शामिल हैं. इससे सीएचसी में कार्यरत डॉक्टर, नर्स, स्टाफ व अन्य कर्मी भयभीत हैं.

रांची से 635 नये कोरोना संक्रमित

झारखंड में पिछले 24 घंटे में 1601 नये कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है. रांची से 635, बोकारो से 42, चतरा से 45, देवघर से 73, धनबाद से 43, दुमका से 9, पूर्वी सिंहभूम से 250, गढ़वा से 17, गिरिडीह से 30, गोड्डा से 10, गुमला से 53, हजारीबाग से 46, जामताड़ा से 2, खूंटी से 5, कोडरमा से 11, लातेहार से 15, लोहरदगा से 13, पाकुड़ से 9, पलामू से 7, रामगढ़ से 98, सहिबगंज से 21, सरायकेला से 91, सिमडेगा से 5, पश्चिमी सिंहभूम से 71 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. राज्य में कोरोना संक्रमितों के कुल आंकड़े 56897 हो गये.

1601 नये संक्रमित, नौ की मौत

झारखंड में बुधवार को कोरोना के 1601 नये मामलों की पुष्टि हुई है. राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 56897 हो गयी है. नौ संक्रमितों की मौत हो गयी. राज्य में कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा 512 हो गया है. अब तक राज्यभर में 40659 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस 15726 हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें