1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand live update covid 19 death new cases of coronavirus coronavirus positive unlock 30 coronavirus death jharkhand

Coronavirus in Jharkhand Update : झारखंड में मिले 55 कोरोना पॉजिटिव केस, सबसे ज्यादा 38 संक्रमित रिम्स में मिले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus in Jharkhand LIVE Update : झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 10488
Coronavirus in Jharkhand LIVE Update : झारखंड में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 10488
फाइल फोटो

Coronavirus in Jharkhand Update : झारखंड में पिछले 24 घंटे में चार और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. राज्य में कोरोना से अब तक 104 लोगों की मौत हो चुकी है. 460 नये संक्रमित मिले हैं. राज्य में अब तक 10,488 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 4,176 स्वस्थ हो चुके हैं. इस समय 6,208 एक्टिव केस हैं. झारखंड में कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मिले 55 कोरोना पॉजिटिव केस, सबसे ज्यादा 38 संक्रमित रिम्स में

झारखंड में 31 जुलाई को अब तक 55 लोग कोरोना से संक्रमित पाये गये हैं. सबसे ज्यादा 38 लोग राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में संक्रमित पाये गये हैं. पलामू में 8, रांची में 4, रामगढ़ में 3, गढ़वा में 2 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. शुक्रवार को रिम्स में कुल 1,166 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 1,111 की रिपोर्ट निगेटिव आयी.

email
TwitterFacebookemailemail

साहिबगंज में कोरोना के 200 मामले, 12 मरे

साहिबगंज में कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला 200 के आंकड़े को पार कर गया है. इस बीमारी की वजह से अब तक जिले में 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

धनबाद में कोविड हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलिंडर ब्लास्ट, एक कोरोना मरीज की मौत

धनबाद के कोविड हॉस्पिटल (सेंट्रल हॉस्पिटल) में ऑक्सीजन सिलिंडर में ब्लास्ट हो गया. इस धमाके में झरिया निवासी एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गयी. इसके बाद मरीजों में दहशत का माहौल है. गुरुवार को ही यह मरीज अस्पताल में भर्ती हुआ था. मृतक मरीज शिव मंदिर रोड झरिया का रहने वाला बताया जाता है. प्रशासन ने मृतक के परिजनों को इसकी सूचना दे दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

7707 सैंपल की हुई जांच

झारखंड में गुरुवार को 8427 सैंपल लिये गये. इनमें से 7707 सैंपलों की जांच हुई है. राज्य में अब तक दो लाख 96 हजार 806 सैंपल लिये गये हैं. इनमें से दो लाख 86 हजार 178 सैंपलों की जांच की गयी है. इस समय बैकलॉग में 10628 सैंपल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

5.29 प्रतिशत की दर से बढ़ रहे हैं मरीज

राज्य में मरीजों के बढ़ने की दर 5.29 % है, जो भारत की दर 3.57 से लगभग 2% अधिक है. झारखंड में 13.45 दिनों में मरीजों की संख्या दोगुनी हो जा रही है. रिकवरी रेट यहां 40.16% है, जबकि देश का रिकवरी रेट 64.43% है. मृत्यु दर झारखंड में 0.99% है, जबकि देश की मृत्यु दर 2.21% है.

email
TwitterFacebookemailemail

संक्रमित महिला का घर सील नहीं

25 जुलाई को न्यू मधुकम रोड नंबर पांच की एक गर्भवती महिला कोरोना संक्रमित मिली. उन्हें घर में ही रहने का निर्देश प्रशासन द्वारा दिया गया. जबकि घर को न तो सील किया गया और न ही कोई नोटिस बोर्ड लगाया गया. वहीं, परिवार के अन्य सदस्य अब तक कोरोना जांच की बाट जोह रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

संक्रमित की मौत, परिवार के सदस्यों की जांच नहीं

28 जुलाई को कुम्हार टोली अभिमन्यू चौक निवासी एक अधेड़ व्यक्ति व उनकी पत्नी कोरोना संक्रमित मिले. उनका रिम्स में इलाज चल रहा था. 30 जुलाई को पति की मौत हो गयी, पर उनके घर में किसी की जांच भी नहीं की गयी और न ही घर में कोई नोटिस बोर्ड लगाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रिम्स का जूनियर रेजीडेंट कोरोना संक्रमित

रिम्स के हॉस्टल संख्या तीन से निकल कर कोरोना का संक्रमण हॉस्टल एक तक पहुंच गया है. गुरुवार को रिम्स ब्वॉयज हॉस्टल संख्या एक में रहने वाला एक जूनियर रेजिडेंट भी कोरोना से पीड़ित हो गया है. हॉस्टल में उसके संपर्क में आनेवाले मेडिकल स्टूडेंट को चिह्नित किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन में इन पर जारी रहेगी रोक

स्कूल, कॉलेज, ट्रेनिंग व कोचिंग सेंटर, स्पा, सैलून, होटल, लॉज, धर्मशाला, शॉपिंग मॉल, धार्मिक स्थल व समागम, सिनेमा हॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क, बार और थियेटर, सोशल, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, कल्चरल, एकेडमिक, धार्मिक गतिविधियां, इंटर स्टेट बस सेवा पर रोक. रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक आवागमन पर रोक, कार्यस्थल या सार्वजनिक स्थल के अलावा वाहनों पर आवागमन के दौरान मास्क अनिवार्य, सार्वजनिक स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी होगा, सार्वजनिक स्थलों पर शराब, गुटखा तंबाकू और सिगरेट का सेवन पर पाबंदी, 65 साल से ऊपर और 10 साल से छोटे बच्चे को बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर जाने की सलाह, हेल्थ के बारे में जानकारी के लिए आरोग्य सेतु एप अपडेट करते रहना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क अनिवार्य

झारखंड में 31 अगस्त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का उपयोग करना अनिवार्य रहेगा. दुकानों में एक साथ पांच से ज्यादा व्यक्ति एक समय में मौजूद नहीं रह सकते हैं. रेडिमेड गारमेंट की दुकानों में कपड़ों को चेजिंग रूम में पहनने पर रोक बरकरार रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में नयी छूट नहीं

झारखंड में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने एक अगस्त से नाइट कर्फ्यू और जिम में छूट दी है, लेकिन झारखंड में ये छूट अभी लागू नहीं हैं, हालांकि कंटेनमेंट जोन के बाहर जिन चीजों में राहत मिली हुई है, वह जारी रहेगी, लेकिन कई ऐसे सेक्टर हैं, जिस पर पहले की तरह रोक बरकरार रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

जांच का बढ़ रहा दायरा

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य में कोरोना का उतार-चढ़ाव हो रहा है. सरकार की इस पर पैनी नजर है. तीन दिनों तक एक लाख टेस्ट का लक्ष्य रखा गया है. इसका अध्ययन किया जायेगा. इसके बाद देखा जायेगा कि कोरोना का ट्रेंड क्या है. इसके अनुरूप ही राज्य सरकार लॉकडाउन में छूट देने या न देने पर निर्णय लेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में धीरे-धीरे जांच का दायरा बढ़ाया जा रहा है. अभी पलामू में जांच शुरू हुई है, जल्द ही संताल-परगना में भी जांच आरंभ हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

31 अगस्त तक बढ़ा लॉकडाउन

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए झारखंड में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इस दौरान किसी और क्षेत्र में किसी तरह की कोई नयी राहत नहीं मिली है. मौजूदा समय में जो स्थिति है, वही आगे भी रहेगी. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में गुरुवार को पत्रकारों से ये बातें कहीं.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूरो सर्जरी के यूनिट इंचार्ज की पत्नी पॉजिटिव

रिम्स के डॉक्टरों के साथ-साथ उनके परिवार के सदस्य भी पॉजिटिव होने लगे हैं. गुरुवार को रिम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग के एक यूनिट इंचार्ज की पत्नी भी पॉजिटिव पायी गयी हैं. शिशु विभाग के जूनियर डॉक्टर व शिशु विभाग की नर्स पॉजिटिव मिली है. डॉक्टर की पत्नी को रिम्स पेइंग वार्ड में शिफ्ट करा दिया गया है. जूनियर डॉक्टर व नर्स को भी एसिम्टोमैटिक वार्ड में शिफ्ट कराया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में 71 नये मरीज

रांची में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 71 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. नये संक्रमितों के मिलने की पुष्टि जिला प्रशसन ने की है. रिम्स से 11 नये संक्रमित मिले हैं. वहीं अन्य राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों से पाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

115 मरीज हुए स्वस्थ

झारखंड में पिछले 24 घंटे में राज्य में 115 मरीज स्वस्थ हुए हैं. इनमें गिरिडीह से 48, पूर्वी सिंहभूम से 20, कोडरमा से 14, पलामू से 21, हजारीबाग, बोकारो व दुमका से चार-चार संक्रमित शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जमशेदपुर से सर्वाधिक 103 नये संक्रमित

झारखंड में पिछले 24 घंटे में 468 नये मरीज मिले हैं. इनमें पूर्वी सिंहभूम से 103, बोकारो से 81, रांची से 71, पश्चिमी सिंहभूम से 50, गिरिडीह से 42, सिमडेगा से 26, सरायकेला से 19, पलामू से 10, रामगढ़ से नौ, साहिबगंज से सात, देवघर, कोडरमा व हजारीबाग से छह-छह, दुमका से पांच, धनबाद, गढ़वा व गुमला से चार-चार, गोड्डा, खूंटी, लातेहार व लोहरदगा से तीन-तीन, जामताड़ा से दो और पाकुड़ से एक संक्रमित मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इंडियन ओवरसीज बैंक के 12 कर्मी मिले संक्रमित

राजधानी रांची के इंडियन ओवरसीज बैंक में कोरोना विस्फोट हुआ है. बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यरत 12 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. इसके अलावा इंडियन ओवरसीज बैंक की बरियातू शाखा में कार्यरत एक कर्मचारी और मरार शाखा में कार्यरत एक कर्मचारी के पॉजिटिव पाये जाने की सूचना है.

email
TwitterFacebookemailemail

नेपाल हाउस में दो नये संक्रमित

नेपाल हाउस स्थित स्वास्थ्य विभाग में 50 लोगों के सैंपल लिये गये हैं. इनमें एक पदाधिकारी समेत दो संक्रमित मिले हैं. इससे उक्त पदाधिकारी के रूम में बैठनेवाले अन्य पदाधिकारी अब भयभीत हैं. इधर, रांची में रातू रोड, अशोक नगर, धुर्वा, हटिया, डोरंडा, बरियातू से संक्रमित मिले हैं. इसके अलावा रिम्स में दो डॉक्टर व दो नर्स भी संक्रमित पाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अब वेबसाइट पर रिपोर्ट अपलोड

सदर अस्पताल की वेबसाइट पर पांच हजार लोगों की कोरोना जांच के सैंपल की रिपोर्ट अपलोड कर दी गयी है. यह रिपोर्ट सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन से की गयी जांच की है. वहीं, आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट शुक्रवार से अपलोड की जायेगी. जानकारी के अनुसार, ट्रूनेट से होनेवाली जांच की रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में अपलोड कर दी जायेगी. वहीं, रिम्स में आरटीपीसीआर के माध्यम से जांच के लिए भेजे गये सैंपल की रिपोर्ट 72 से 96 घंटे में जारी की जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

लोगों को किया जा रहा जागरूक

उपायुक्त छवि रंजन ने रथ रवाना करने के अवसर पर कहा कि लोग प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें. बहुत जरूरी होने पर ही बाहर निकलें. सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करें और मास्क अवश्य पहनें. उपायुक्त ने बताया कि लोगों को माइकिंग के जरिये भी कोरोना संक्रमण से बचने के प्रति जागरूक किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन व मास्क जरूर पहनें

कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए रांची जिला प्रशासन आम लोगों को जागरूक करने के लिए अब जागरुकता अभियान चलायेगा. कोरोना जागरुकता रथ के माध्यम से रांची जिला के विभिन्न इलाकों में घूम-घूम कर लोगों को संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

ड्यूटी में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

रांची के उपायुक्त ने खेलगांव में कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के क्रम में कहा कि जिनकी भी ड्यूटी यहां लगायी गयी है, वे लापरवाही न बरतें. लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. उपायुक्त ने टाना भगत स्टेडियम और रामदयाल मुंडा कला केंद्र स्थित कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची उपायुक्त ने दी हिदायत

रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने खेलगांव में बने 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया. उपायुक्त छवि रंजन ने इस दौरान मरीजों के लिए चिह्नित डोरमेट्री का भी निरीक्षण किया. उपायुक्त ने पदाधिकारियों से कहा कि राजधानी का यह सबसे बड़ा कोविड सेंटर बनने जा रहा है. यहां किसी मरीज को किसी तरह की परेशानी न हो, इसका ध्यान रखें. उपायुक्त ने सेंटर में सुरक्षाकर्मियों की पूर्ण तैनाती का भी निर्देश दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

तीन की मौत, 468 नये संक्रमित

झारखंड में पिछले 24 घंटे में तीन और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. इनमें रांची से एक, प सिंहभूम से एक और लोहरदगा से एक संक्रमित शामिल हैं. राज्य में कोरोना से अब तक 103 लोगों की मौत हो चुकी है. 468 नये संक्रमित भी मिले हैं. राज्य में अब तक 10496 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं. इनमें से 4176 स्वस्थ हो चुके हैं. इस समय 6217 एक्टिव केस हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें