1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand live update 55 new cases of corona number of corona positive patients in jharkhand was 2863

Coronavirus in Jharkhand Update : झामुमो विधायक मथुरा महतो कोरोना संक्रमित, राज्य में कोरोना के 141 नये मामले, 3000 के पार पहुंची संख्या

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
प्रतीकात्मक तस्वीर.
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Coronavirus in Jharkhand Update : झारखंड में मंगलवार (7 जुलाई, 2020) को कोरोना वायरस संक्रमण के 141 नये मामले सामने आये हैं. झामुमो के टुंडी विधायक मथुरा महतो भी कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. राज्य में काेरोना संक्रमितों की संख्या 3,018 पहुंच गयी है. वहीं, मंगलवार को 36 लोग स्वस्थ भी हुए हैं. राज्य में कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या 2,104 हो गयी है. वहीं, एक्टिव केस राज्य में 892 बचे हैं, जबकि 22 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. झारखंड की ताजा खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 141 नये मामले

झारखंड में मंगलवार (7 जुलाई, 2020) को कोरोना वायरस संक्रमण के 141 नये मामले सामने आये हैं. इसके तहत पूर्वी सिंहभूम में 44, धनबाद में 25, रामगढ़ में 28, रांची में 20, कोडरमा में 7, हजारीबाग में 6, लोहरदगा और देवघर में 3-3, पलामू में 2 और देवघर, गढ़वा, लातेहार व सिमडेगा में 1-1 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं.

झामुमो विधायक मथुरा विधायक कोरोना पॉजिटिव

झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) विधायक दल के सचेतक मथुरा महतो कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. मथुरा महतो टुंडी विधानसभा क्षेत्र से झामुमो विधायक हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोडरमा में 3 कोरोना संक्रमित हुए ठीक

कोरोना की बढ़ते रफ्तार के बीच ठीक होने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है. मंगलवार को कोडरमा के होली फैमिली कोविड हॉस्पिटल में इलाजरत कोरोना संक्रमित मरीजों में तीन और लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गयी. हॉस्पिटल के नोडल पदाधिकारी सह एसीएमओ डॉ अभय भूषण के नेतृत्व में स्वस्थ हुए लोगों को फूल बरसाते हुए और ताली बजा कर सम्मानपूर्वक घर भेजा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

कोडरमा में 5 नये मामले

कोडरमा जिले में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 5 नये मामले सामने आये हैं. इसमें जयनगर प्रखंड के इरगोबाद और चंदवारा के आरागारो में 1-1 और मिटको कॉलोनी में 3 कोरोना संक्रमित मिले हैं. 5 नये मामले मिलने के बाद इन्हें विशेष कोविड अस्पताल होली फैमिली में शिफ्ट कर दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

हजारीबाग में मिले 6 नये कोरोना पॉजिटिव

मंगलवार को हजारीबाग में एक चोर समेत 6 नये कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि हुई है. चोर के कोरोना संक्रमित पाये जाने पर शहर के 2 थानों को सील कर दिया गया है. शहर के 2 थाने कोर्रा और सदर को सील किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में मिले 2 कोरोना पॉजिटिव

रांची के मेदांता अस्पताल के 22 वर्षीय एक कर्मी मंगलवार (7 जुलाई, 2020) को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. 2 दिन पहले भी मेदांता अस्पताल के एक डॉक्टर कोरोना पॉजिटिव मिले थे. वहीं, दूसरा कोरोना संक्रमित एक और निजी अस्पताल में मिला है. बिहार के गया निवासी करीब 90 वर्षीय बुजुर्ग गुलमोहर अस्पताल में इलाज करने आये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड जल्द होगा कोरोना मुक्त : बन्ना गुप्ता

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि राज्य में कोरोना की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार गंभीर है. साथ ही हर परिस्थिति का सामना करने को तैयार भी है. उन्होंने कहा कि राज्य में मृत्यु दर कम है. वहीं, देश की तुलना में झारखंड का रिकवरी रेट बेहतर है. उन्होंने आशा जतायी कि राज्य जल्द ही कोरोना मुक्त होगा. इसके लिए राज्य सरकार प्रयासरत है. आपको बता दें कि 6 जुलाई, 2020 तक झारखंड का रिकवरी रेट देश से बेहतर है. झारखंड का रिकवरी रेट 72.46 प्रतिशत है, जबकि देश में 60.86 प्रतिशत ही रिकवरी रेट है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना से आज एक और मौत 

झारखंड में कोरोना से आज एक और मौत हो गयी है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गयी है. रिम्स के कोविड वार्ड में भर्ती एक संक्रमित की मौत हो गयी है. वह धनबाद का रहने वाला था.

email
TwitterFacebookemailemail

एक और प्रवासी निकला कोरोना पॉजिटिव

बोकारो : बोकारो जिले में एक और प्रवासी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. जैनामोड़ के एक व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है. 26 वर्षीय इस व्यक्ति को आईटीआई मोड़ के पास इंस्टीट्यूशनल कोरेंटाइन, चास में रखा गया था. 03 जुलाई को ये व्यक्ति बेंगलुरु से लौटा था. जिले में कोरोना के कुल 14 मामले सक्रिय हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत

मेडिका के माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ पूजा सहाय ने कहा कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन के संकेत तो मिल ही रहे हैं, क्योंकि मरीज अस्पताल में सामान्य बीमारी लेकर भर्ती हो रहे हैं और जांच में कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं. संक्रमित व्यक्ति कभी घर से बाहर निकला ही नहीं और घर वाले पॉजिटिव नहीं हैं. यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं तो और क्या है ?

email
TwitterFacebookemailemail

कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा झारखंड

रिम्स के मेडिसिन ‍विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ जेके मित्रा कहते हैं कि आइसीएमआर के हिसाब से अब तक कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का स्टेज नहीं आया है. हालांकि, कई लोग संक्रमित से सीधा संपर्क नहीं होने या बिना ट्रैवेल हिस्ट्री के भी पॉजिटिव पाये गये हैं. इसका मतलब साफ है कि हम कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना के 789 एक्टिव मामले

झारखंड में पिछले 24 घंटे में 62 नये कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 2877 पर पहुंच गया है. अब तक 2068 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में कोरोना के 789 एक्टिव मामले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

ज्यादा सतर्क रहने का वक्त

रिम्स के माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ मनोज कुमार कहते हैं कि अनलॉक शुरू होते ही सड़कों पर भीड़ लगने लगी है. लोग दूध, सब्जी और राशन के लिए बाहर निकल रहे हैं. कई लोग बिना ट्रैवेल हिस्ट्री या पॉजिटिव के क्लोज कॉन्टैक्ट में आये बिना भी संक्रमित हो रहे हैं. इसे कम्युनिटी ट्रांसमिशन का संकेत मान कर और ज्यादा सतर्क हो जाना चाहिए.

email
TwitterFacebookemailemail

वृद्ध महिला निकली कोरोना पॉजिटिव

राजधानी के एक निजी अस्पताल में वृद्ध महिला यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआइ) की समस्या को लेकर भर्ती हुई थी. इलाज के दौरान कोरोना जांच के लिए उनका सैंपल लिया गया. बीमारी ठीक होने पर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा रही थी, तभी पता चला कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं. महिला के परिजन इस बात को लेकर चिंतित थे कि लॉकडाउन के दौरान महिला कभी घर से नहीं निकली. इसके बावजूद वह कैसे पॉजिटिव हो गयी ? जबकि घर के अन्य लोग पॉजिटिव नहीं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सतर्कता बरतने की जरूरत

विशेषज्ञ डॉक्टर कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका जाहिर कर रहे हैं. उनका कहना है कि यही वक्त है जब लोगों को और भी ज्यादा सतर्कता बरतनी चाहिए. सरकार ने भले ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी हो, पर लोगों को अब भी लॉकडाउन की गाइडलाइन का पालन करना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पॉजिटिव रिपोर्ट से हैरान हैं संक्रमित

सामान्य फ्लू के लक्षण पर जब लोग सदर अस्पताल में जांच कराने पहुंचे, तो डॉक्टरों ने कोरोना की जांच कराने को कहा. जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आयी. संक्रमित खुद हैरान हैं कि उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव कैसे आ गयी ? नॉन डायबिटीज और बीपी के मरीजों को कुछ पता नहीं चल रहा है और वे संक्रमित हो जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गली-मोहल्ले से मिल रहे कोरोना संक्रमित

झारखंड में अब गली-मोहल्ले से कोरोना संक्रमित मिलने लगे हैं. इससे संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ी है. हाल के दिनों में मिले संक्रमितों की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं रही और न ही किसी कोरोना संक्रमित से उनका सीधा संपर्क हुआ है. राजधानी रांची में छह से ज्यादा ऐसे मामले सामने आये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका

झारखंड में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ बढ़ रहा है. हालांकि, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) फिलहाल इस बात से इनकार कर रहा है. मौजूदा वक्त में राज्य में मिल रहे कोरोना संक्रमितों के अध्ययन के आधार पर विशेषज्ञ डॉक्टर कम्युनिटी ट्रांसमिशन की आशंका जाहिर कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

छुट्टी से लौटने पर करायी कोरोना जांच

राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में इलाज करा रहे चारा घोटाला के आरोपी बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में एएसआई तैनात था. छुट्टी से लौटने के बाद सीधे ड्यूटी पर जाने की बजाय उसने अपनी कोरोना जांच करायी. 6 जुलाई, 2020 को उसमें कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई. इसके बाद से पुलिस महकमा परेशान है.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू प्रसाद की सुरक्षा में तैनात एएसआई कोरोना संक्रमित

झारखंड पुलिस में सोमवार को उस वक्त हड़कंप मच गया, जब राजधानी रांची के सुखदेवनगर थाना के एक सहायक अवर निरीक्षक (एएसआइ) समेत 4 पुलिसकर्मियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. सोमवार (6 जुलाई) को एएसआइ की कोरोना जांच रिपोर्ट आयी, जिसमें कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. एएसआइ राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (रिम्स) में लालू प्रसाद यादव की सुरक्षा में तैनात था.

email
TwitterFacebookemailemail

23 मरीज हुए स्वस्थ

झारखंड में अब तक 2863 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाये जा चुके हैं. इनमें 2068 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि 20 मरीजों की मौत हो चुकी है. 6 जुलाई (सोमवार) को 23 मरीज स्वस्थ हुए हैं. इनमें पूर्वी सिंहभूम से छह, देवघर से तीन, गुमला से दो, गिरिडीह से दो, हजारीबाग से एक, कोडरमा से तीन, लोहरदगा से चार, पाकुड़ और पलामू से एक-एक मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

चार पुलिसकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव

रांची से पिछले 24 घंटे में 10 नये कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं. इन संक्रमितों में चार पुलिसकर्मी हैं. इनमें तीन पुलिसकर्मी हिंदपीढ़ी थाने के हैं, जबकि चौथा सुखदेवनगर थाने का एएसआइ हैं, जो रिम्स में भर्ती लालू प्रसाद की सुरक्षा में थे. इसके अलावा लोहरदगा से मिले दो संक्रमितों में वहां के सिविल सर्जन भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वी सिंहभूम से सर्वाधिक 24 नये मरीज

झारखंड में पिछले 24 घंटे में 55 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. पूर्वी सिंहभूम से 24, रांची से 10, सरायकेला से आठ, हजारीबाग से चार, चतरा से तीन, लोहरदगा व कोडरमा से दो-दो और पलामू व लातेहार से एक-एक कोरोना संक्रमित मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

55 नये कोरोना मरीज

झारखंड में 6 जुलाई (सोमवार) को 55 नये कोरोना के मरीज मिले हैं. इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2863 हो गयी है. अब तक 20 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 2068 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें