1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand live update 5 death 399 new cases of coronavirus number of corona infected in jharkhand was 8803 coronavirus death in jharkhand covid 19 in jharkhand

Coronavirus in Jharkhand Update : रांची में रिकॉर्ड 231 कोरोना के नये मामले, राज्य में संख्या पहुंची 686, 179 लोग ठीक भी हुए

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी सेंटर का उद्घाटन करने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों से बात करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
Jharkhand news : रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी सेंटर का उद्घाटन करने के बाद स्वास्थ्य कर्मियों से बात करते मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन.
प्रभात खबर.

Coronavirus in Jharkhand Update : झारखंड में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक मामले सामने आये हैं. राज्य में एक दिन में 686 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. वहीं, रांची में 231 और पलामू में 121 नये मामले आये हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल संख्या 9,563 पहुंच गयी है. वहीं, 179 लोग ठीक भी हुए हैं, जबकि 1 व्यक्ति की मौत हुई है. अब तक 3,984 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं. मंगलवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी सेंटर का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि अब झारखंड में भी प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज संभव हो सकेगा. झारखंड में कोरोना वायरस से जुड़ी खबरों के लिए बने रहिए हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में रिकॉर्ड 231 नये मामले

मंगलवार को रांची समेत झारखंड में कोरोना के रिकॉर्ड मामले सामने आये हैं. झारखंड में एक दिन में 686 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये, रांची में 231 कोरोना संक्रमित मिले हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल संख्या 9,563 पहुंच गयी है. मंगलवार को मिले 686 लोगों में बोकारो जिले में 3, चतरा में 12, धनबाद में 3, दुमका में 1, पूर्वी सिंहभूम में 8, गढ़वा में 12, गिरिडीह में 82, गोड्डा में 2, गुमला में 9, हजारीबाग में 65, जामताड़ा में 4, खूंटी में 5, कोडरमा में 42, लोहरदगा में 6, पाकुड़ में 17, पलामू में 121, रामगढ़ में 3, रांची में 231, सरायकेला में 5, सिमडेगा में 47 और पश्चिमी सिंहभूम जिले में 8 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

मरकच्चो थाना के 6 पुलिस कर्मी सहित 14 संक्रमित

मंगलवार को कोडरमा के मरकच्चो थाना के 6 पुलिस कर्मी सहित 14 संक्रमित पाये गये हैं. सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन एवं अलग-अलग जगहों पर रैपिड एंटीजेन टेस्ट कीट से जांच हुई. इधर, बढ़ रहे मामलों के बीच अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर बनाने को लेकर भी प्रशासन लगातार प्रयासरत है. डोमचांच महिला कालेज व आईटीआई कालेज में कोविड केयर सेंटर शुरू करने के बाद कोडरमा के लोकाई में स्थित आईटीआई कालेज को भी कोविड केयर सेंटर बनाया जा रहा है. उपायुक्त रमेश घोलप ने मंगलवार को सेंटर बनाने को लेकर चल रही तैयारियों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने सीओ व कार्यपालक पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिये.

email
TwitterFacebookemailemail

चतरा में एक जमादार समेत 8 लोग कोरोना संक्रमित

चतरा जिला अंतर्गत इटखोरी थाना के एक जमादार समेत 8 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. काेरोना पॉजिटिव पाये गये सभी लोगों को चतरा के कोविड केयर सेंटर भेज दिया गया है. पिछले 3 दिन में थाना के 13 कर्मी कोरोना संक्रमित हुए हैं. पुलिस कर्मियों के संक्रमित पाये जाने के बाद थाना परिसर में अनावश्यक प्रवेश पर रोक लगा दी गयी है. साथ ही लोगों को सतर्क रहने की अपील की जा रही है. थाना के पुलिसकर्मी के कोराेना संक्रमित पाये जाने के बाद इंस्पेक्टर केपी चौधरी एवं थानेदार सचिन दास समेत कई पुलिस अधिकारी एहतियात के तौर पर होम कोरेंटिन हो गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी सेंटर की हुई शुरुआत

रांची के रिम्स में मंगलवार (28 जुलाई, 2020) को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्लाज्मा थेरेपी सेंटर का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि रिम्स में यह पहला कदम है. राज्य के अन्य मेडिकल कॉलेजों में भी इसकी शुरुआत की जायेगी. प्लाज्मा थेरेपी सेंटर के उद्घाटन से अब झारखंड में भी कोरोना के गंभीर मरीजों का इलाज इस थेरेपी (Plasma treatment ) से रिम्स में हो सकेगा. उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करने वालों को 1000 रुपये दिये जायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अब नहीं आ रहे प्रवासी

प्रवासियों का अब झारखंड आना बंद हो गया है. अंतिम ट्रेन 10 जुलाई को आयी थी. राज्य में श्रमिक स्पेशल 263 ट्रेनें आ चुकी हैं. अब तक आठ लाख 14 हजार 715 प्रवासी झारखंड आ चुके हैं. कोविड-19 के लिए एक हजार 72 कंटेनमेंट जोन बनाये गये हैं. इनमें से 367 कंटेनमेंट जोन डिनोटिफाइ हो चुके हैं. वर्तमान में 705 कंटेनमेंट जोन कार्यरत हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सात मौत, 398 नये संक्रमित

झारखंड में पिछले 24 घंटे में सात और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 93 हो गयी है. कोरोना के 398 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8877 पहुंच गया है. 3805 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में 4979 एक्टिव केस हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरेंटिन का पालन नहीं करने पर एफआईआर

राज्य के बाहर का कोई व्यक्ति यदि ऑफिशियल या बिजनेस से यहां आता है और निर्धारित समय में लौट जाता है, तो उसे छूट है. शर्त बस इतनी है कि उसे निबंधन करा कर आना होगा. श्री कौशल ने बताया कि ट्रांजिट पर छूट होगी यानी यदि कोई झारखंड होते हुए दूसरे राज्य में जाता है, तो उसे छूट है. उन्होंने बताया कि कोरेंटिन का पालन नहीं करने पर ‘आपदा प्रबंधन एक्ट’ के तहत अब तक 81 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज करायी जा चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

इंटर स्टेट कोरेंटिन का प्रोटोकॉल

17 जुलाई को राज्य सरकार की ओर से ‘इंटर स्टेट कोरेंटिन का प्रोटोकॉल’ निर्धारित करते हुए उक्त आदेश जारी किया गया था. इंटर स्टेट कोरेंटिन का प्रोटोकॉल के तहत भारत सरकार के अफसर या कर्मी यदि छुट्टी लेकर या व्यक्तिगत कार्य से झारखंड में आते हैं, तो उन्हें कोरेंटिन में रहना होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड आनेवालों को 14 दिनों का कोरेंटिन

दूसरे राज्य से झारखंड आनेवालों को 14 दिनों के कोरेंटिन में रहना होगा, चाहे वह राज्य के बाहर का रहनेवाला है या झारखंड का. केवल कार्गो वाहन या ट्रक ड्राइवर तथा भारत सरकार के वैसे अफसर या कर्मी जो सरकारी काम से झारखंड में आये हैं, उन्हें कोरेंटिन नहीं किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

मरीजों के लिए पर्याप्त बेड

डॉ कुलकर्णी ने कहा कि मरीजों के लिए पर्याप्त बेड हैं. खेलगांव में मंगलवार को मुख्यमंत्री 500 बेड के कोविड केयर सेंटर का उदघाटन करेंगे. हजारीबाग में 980, धनबाद में 260, जमशेदपुर में 750 अतिरिक्त बेड बनाये जा रहे हैं. रांची में बने कोविड केयर सेंटर के लिए 25 अतिरिक्त पीजी डॉक्टर पदस्थापित किये गये हैं. राज्य में कुल 6922 नॉर्मल आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची से सर्वाधिक 104 संक्रमित

झारखंड में पिछले 24 घंटे में 399 नये संक्रमित मिले हैं. रांची से 104, गुमला से 46, गिरिडीह से 19, खूंटी से 17, सिमडेगा, रामगढ़ से 16-16, गढ़वा से 13, धनबाद से 12, पू सिंहभूम 85, पश्चिमी सिंहभूम में 09, हजारीबाग, जामताड़ा से नौ-नौ, देवघर से आठ, गोड्डा, कोडरमा से सात-सात, बोकारो से पांच, सरायकेला से चार, चतरा, लातेहार और लोहरदगा से तीन-तीन, साहिबगंज से दो, पलामू से एक संक्रमित मिला है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएचसी में ही होगी कोरोना जांच

डॉ कुलकर्णी ने कहा कि रिम्स, एमजीएम, पीएमसीएच, इटकी आरोग्यशाला में जांच के अलावा सभी जिलों में 87 ट्रू-नेट मशीन से जांच की सुविधा उपलब्ध है. सीसीएल, बीजीएच व टीएमएच में भी ट्रू-नेट मशीनें लगायी गयी हैं. इसके अलावा 100 ट्रू-नेट मशीनें और लगायी जा रही हैं, जिसके माध्यम से सीएचसी स्तर पर भी जांच की सुविधा उपलब्ध होगी. बुधवार को पलामू मेडिकल कॉलेज में भी जांच का शुभारंभ मुख्यमंत्री करेंगे. दो-तीन दिन बाद दुमका मेडिकल कॉलेज में भी जांच शुरू होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

डॉक्टर की कमी नहीं

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि यह सही है कि स्वास्थ्यकर्मी और डॉक्टर भी संक्रमित हो रहे हैं. वे अपनी जान को जोखिम में डाल कर काम कर रहे हैं. हो सकता है कि बहुत सारा सिस्टम स्मूथ नहीं हो, खासकर मरीजों को लाने में. ऐसे में लोगों को भी यह समझना होगा कि सरकार और हेल्थ वर्कर किन परिस्थितियों में काम कर रहे हैं. केवल वीडियो भेज कर आलोचना करने से नहीं होगा, बल्कि समाधान कैसे होगा यह सबको मिलकर समझना चाहिए. सचिव ने कहा कि निजी अस्पतालों में इलाज के लिए जल्द ही दर तय कर घोषणा कर दी जायेगी. अस्पतालों से बातचीत चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

ऑक्सीजन पर 23 कोरोना संक्रमित

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि राज्य में 23 कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन पर रखा गया है. महज 22 संक्रमित अति गंभीर हैं, जिन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. फिलहाल 516 संक्रमितों को होम आइसोलेशन में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन में ढील से बढ़ा संक्रमण

झारखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि 30 जून तक के लॉकडाउन के बाद दी गयी ढील के कारण लोगों का मूवमेंट बढ़ने से संक्रमण तेजी से बढ़ा है. 30 जून के बाद राज्य में संक्रमण का ग्रोथ रेट 6.1 प्रतिशत हो गया है. 30 जून को डबलिंग रेट 37 दिन था, जो अब 11.7 दिन पर आ गया है. यह चिंता का विषय है. संक्रमण के मामले में हजारीबाग 5.66 प्रतिशत पॉजिटिविटी के साथ पहले नंबर पर, जबकि रांची 4.7 के साथ दूसरे नंबर पर है.

email
TwitterFacebookemailemail

65 फीसदी का कनेक्शन बिहार या बंगाल से

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने कहा कि झारखंड में अब जितने कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं, उनमें से 65 प्रतिशत का कनेक्शन बिहार या बंगाल से है. संक्रमित या तो खुद या उसके घर का कोई सदस्य इन दोनों राज्यों में से किसी एक से होकर लौटा है. कई कोरोना संक्रमितों को बिहार से झारखंड लाया गया है. ऐसा करनेवालों का कहना है कि बिहार की तुलना में झारखंड में बेहतर इलाज होगा. ऐसे मामलों की जांच की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

रांची में यहां से मिले नये संक्रमित

रांची में इन जगहों से नये संक्रमित मिले हैं. इंद्रपुरी रोड, एचबी रोड, अरसंडे, न्यू आदर्श नगर कोकर, नगड़ा टोली, एजी कॉलोनी, मोरहाबादी, उमा नित्यम अपार्टमेंट दीपाटोली, पंचवटी अपार्टमेंट बरियातू, सेक्टर-2 धुर्वा, लोहिया पार्क कोकर, रेडियम रोड, चेशायर होम रोड, मौर्या पैलेस मोरहाबादी, कुसई कॉलोनी, हटिया पटेल नगर, मिल्लत कॉलोनी कांके, धुर्वा, पुलिस लाइन, आजाद बस्ती, रातू रोड, चर्च रोड, बिरसा चौक, बीआइटी मेसरा, हिंदपीढ़ी व अन्य इलाके शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

101 मरीज हुए ठीक

झारखंड में पिछले 24 घंटे में पांच और कोरोना संक्रमितों की जान चली गयी है. इसके साथ ही कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा बढ़कर 91 पहुंच गया है. पांच मृतकों में रांची के दो, हजारीबाग का एक और जमशेदपुर के दो संक्रमित शामिल हैं. 399 नये कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. 101 मरीज स्वस्थ भी हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

91 की मौत

झारखंड में पिछले 24 घंटे में पांच और कोरोना संक्रमितों की जान चली गयी है. इसके साथ ही कोरोना से मरनेवालों का आंकड़ा बढ़कर 91 पहुंच गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच मौत, 399 नये संक्रमित

झारखंड में सोमवार को पांच और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गयी है. इसके साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर 91 हो गयी है. कोरोना के 399 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8803 पहुंच गया है. 3805 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें