1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine update jharkhand immunization will be given to people above 18 years of age as soon as they get the vaccine there will also be a shortage of oxygen flowmeter kit cm hemant soren srn

टीका मिलते ही 18 से अधिक उम्रवाले लोगों का होगा टीकाकरण, ऑक्सीजन फ्लोमीटर किट की कमी भी होगी भी होगी दूर : सीएम सोरेन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
टीका मिलते ही 18 से अधिक उम्रवालों लोगों का होगा टीकाकरण : सीएम हेमंत सोरेन.
टीका मिलते ही 18 से अधिक उम्रवालों लोगों का होगा टीकाकरण : सीएम हेमंत सोरेन.
Prabhat Khabar

Corona Vaccine Update Jharkhand, Covid Vaccine Above 18 years In Jharkhand रांची : राज्य में कोविड-19 संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी जिलों के डीडीसी, डीपीआरओ, डीपीएम, जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायतों के कार्यकारी परिषद के प्रधानों के साथ ऑनलाइन बैठक की. मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाकों में संक्रमण की स्थिति, जांच, इलाज, दवा और चिकित्सीय संसाधनों की उपलब्धता के साथ टीकाकरण अभियान की जानकारी ली.

उन्होंने जनप्रतिनिधियों को संक्रमण से निबटने के लिए सरकार की योजनाओं के बारे में बताया. प्रवासी मजदूरों की मॉनिटरिंग और उनकी जांच के लिए किये गये इंतजाम पर मुख्यमंत्री ने जन प्रतिनिधियों के साथ बातें की. मुख्यमंत्री ने बताया कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के नि:शुल्क टीकाकरण के लिए सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है.

टीका उपलब्ध होते ही टीकाकरण अभियान शुरू किया जायेगा. उन्होंने कहा कि दवा से संबंधित परेशानी लोगों को नहीं होने दी जायेगी. कालाबाजारी करनेवालों पर कार्रवाई हो रही है. दवा दुकानों में छापेमारी और स्टॉक पर पूरी नजर रखी जा रही है. लोगों को जागरूक करने में जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है. महामारी से सुरक्षा के लिए सरकार हर संभव कदम उठा रही है. उन्होंने बताया कि रांची और जमशेदपुर में कोविड सर्किट शुरू किया गया है. दोनों जिलों के अस्पतालों में बेड नहीं होने पर मरीजों को निकटवर्ती जिलों में बेड उपलब्ध कराया जा रहा है. धनबाद में भी कोविड सर्किट को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. वहीं, संताल परगना और पलामू में कोविड सर्किट शुरू करने की योजना बनायी जा रही है.

कोरोना की दूसरी लहर से निबटने के लिए जनता भी तैयार रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर से निपटने के लिए जनता को भी तैयार रहना है. सरकार की कार्ययोजना का समेकित लाभ हासिल करने के लिए सुदूर ग्रामीण इलाकों में लोगों को जागरूक करना जरूरी है. पंचायती राज के प्रतिनिधियों ने कोरोना संक्रमण से निबटने के लिए विचारों और सुझावों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया. समस्याएं भी बतायी.

दुमका, पाकुड़, खूंटी समेत कई जिलों में टीकाकरण को लेकर लोगों के बीच फैली भ्रांतियों और दुष्प्रचार की जानकारी मुख्यमंत्री को दी. जन प्रतिनिधियों ने स्वयं के लिए कोरोना योद्धा का दर्जा मांगते हुए प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कराने की बात कही. मौके पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, पंचायती राज सचिव राहुल शर्मा व पंचायती राज निदेशक आदित्य रंजन मौजूद थे.

बैठक में मिले सुझाव

- टीकाकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए स्थानीय स्तर पर खेल, राजनीति, समाज सेवा से जुड़े लोगों का सहयोग लिया जाये.

- क्षेत्र में प्रचलित भाषा में ही प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये.

- सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में संक्रमितों के इलाज के लिए पर्याप्त मैनपावर व चिकित्सीय संसाधन उपलब्ध कराया जाये.

- 15 वें वित्त आयोग की राशि का इस्तेमाल कोरोना से लड़ने के लिए करने की इजाजत दी जाये.

- पंचायत स्तर पर फिर से क्वारेंटाइन सेंटर की व्यवस्था करें.

- दूसरे राज्यों से आनेवाले प्रवासी मजदूरों की मॉनिटरिंग और जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये.

- ग्रामीण इलाकों के स्वास्थ्य केंद्रों में एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए ममता वाहन के इस्तेमाल की भी इजाजत दी जाये.

- कोरोना संक्रमितों के देहांत हो जाने की स्थिति में उसकी अंत्येष्टि में हो रही दिक्कतों को दूर करने की पहल हो

- ग्रामीण इलाकों में संक्रमितों के परिवारों को भोजन उपलब्ध कराने का इंतजाम करें

पंचायती राज के जन प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक

धनबाद,संताल और पलामू में कोविड सर्किट जल्द होगी शुरू

जन प्रतिनिधियों ने कोरोना योद्धा का दर्जा मांगते हुए टीकाकरण में प्राथमिकता देने की बात कही

दुमका, पाकुड़, खूंटी समेत कई जिलों में टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों और दुष्प्रचार की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गयी

चीन से आयात होगी ऑक्सीजन फ्लोमीटर किट :

ऑक्सीजन फ्लोमीटर की कमी देखते हुए सरकार गंभीर है. अब इसे चीन से आयात किया जायेगा. झारखंड सरकार ने चीन को ऑक्सीजन फ्लोमीटर से खरीदने का आर्डर दिया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस बात की जानकारी मुखिया के साथ संवाद में भी दी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें