1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. corona vaccine there will be a dry run in jharkhand on january 2 for the rehearsal of the corona vaccine ranchi chatra east singhbhum palamu and pakur dr nitin madan kulkarni principal secretary health department jharkhand grj

Corona Vaccine : रांची समेत झारखंड के इन पांच जिलों में होगी कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Corona Vaccine : रांची समेत झारखंड के पांच जिलों में होगी कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल
Corona Vaccine : रांची समेत झारखंड के पांच जिलों में होगी कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल
फाइल फोटो

Posted By : Guru Swarup MishraCorona Vaccine : रांची : कोरोना वैक्सीन की रिहर्सल के लिए दो जनवरी को झारखंड में ड्राइ रन होगा. इसकी पुष्टि करते हुए स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि भारत सरकार ने रांची जिले में ड्राइ रन की अनुमति दी है, लेकिन राज्य में रांची के साथ-साथ चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू और पाकुड़ में भी ड्राइ रन किया जायेगा.

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन कुलकर्णी ने बताया कि इससे तैयारियों का रिहर्सल भी हो जायेगा. यह बिल्कुल टीकाकरण अभियान जैसा ही होता है. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि ड्राइ रन के तहत, कोविड-19 टीके के प्रशीतन भंडार, उसकी ढुलाई के इंतजाम, टीकाकरण स्थल पर भीड़ का प्रबंधन, सोशल डिस्टैंसिंग, टीका में लगनेवाले समय की जांच की जायेगी. टीकाकरण का मॉक ड्रिल भी होगा. बूथ में उसी तरह डॉक्टर और नर्स रहेंगे, जैसे टीकाकरण में उन्हें रहने का प्रशिक्षण दिया गया है. इससे टीकाकरण में आनेवाली चुनौतियों का पता चलेगा. इस दौरान यदि किसी तरह के सुधार की जरूरत महसूस होती है, तो उसे चिह्नित कर समय से पहले ही सुधार कर लिया जायेगा.

स्वास्थ्य सचिव ड्राइ रन को लेकर एक जनवरी को चिह्नित जिलों के उपायुक्तों व सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करेंगे. ड्राइ रन के लिए तीन रूम का बूथ बनाया जायेगा. पहले रूम में टीका लेनेवालों का निबंधन होगा. दूसरे रूम में टीकाकरण होगा. तीसरे रूम में टीका लेनेवाले को कम से कम आधे घंटे तक निगरानी रखा जायेगा. बूथ किसी अस्पताल के आसपास ही बनाना है. झारखंड सरकार टीकाकरण की तैयारी पूरी कर चुकी है. राज्य में 7000 वैक्सीनेटर कोरोना का टीका लगायेंगे. इसके लिए प्रशिक्षण पूरा हो चुका है.

केंद्र सरकार ने 17.08 लाख सीरिंज की पहली खेप भेज दी है, जिन्हें जिलों में भेजा जा रहा है. जिलों से लेकर प्रखंड तक वैक्सीन पहुंचाने के लिए 275 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाये गये हैं. रांची के नामकुम में वैक्सीन का स्टेट वेयर हाउस बना है. देवघर व पलामू में रीजनल वैक्सीन वेयर हाउस बना है, जबकि जमशेदपुर में तीसरा रीजनल वैक्सीन वेयर हाउस बन रहा है. केंद्र सरकार ने झारखंड को वाकिंग कूलर(डब्ल्यूसी) और वाकिंग फ्रीजर(डब्ल्यूएफ) वैन आवंटित किया है.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें