1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cbse board 12th exam 2021 what suggestions did cm hemant soren give for the cbse 12th board exam in corona period read this report grj

CBSE Board 12th Exam 2021 : कोरोना काल में CBSE 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने क्या दिए सुझाव, पढ़िए ये रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
CBSE Board 12th Exam 2021 :  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बैठक में शामिल सीएम
CBSE Board 12th Exam 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बैठक में शामिल सीएम
सोशल मीडिया

CBSE Board 12th Exam 2021, रांची न्यूज : झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन आज अपने आवासीय कार्यालय से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय) द्वारा सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा, प्रोफेशनल कोर्सेज एंड एंट्रेंस परीक्षाओं के आयोजन को लेकर आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने कहा कि परीक्षा फिलहाल स्थगित होनी चाहिए क्योंकि कई बच्चे संक्रमित हुए हैं और वे अभी स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. वर्तमान हालात में अगर परीक्षा आयोजित होती है तो संक्रमण के फैलाव की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. इस संदर्भ में वे दो दिनों के अंदर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को लिखित सुझाव भेजेंगे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा, प्रोफेशनल कोर्सेज एवं अन्य एंट्रेंस परीक्षाओं के आयोजन को लेकर राज्यवासियों से मैंने भी सुझाव मांगे हैं. ट्विटर तथा सोशल मीडिया के अन्य माध्यमों से अधिकतर लोगों का कहना है कि परीक्षा फिलहाल स्थगित होनी चाहिए क्योंकि कई बच्चे संक्रमित हुए हैं और वे अभी स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान हालात में अगर परीक्षा आयोजित होती है तो संक्रमण के फैलाव की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. छात्र-छात्राएं बहुत मेन्टल स्ट्रेस से गुजर रहे हैं. ऑनलाइन एग्जाम लेने की भी बात की गई है. मुख्यमंत्री ने कहा कि कई बच्चों ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान अपने परिजनों को खोया है. ऐसे बच्चे एवं परिवार इस समय मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं. वर्तमान स्थिति में परीक्षा आयोजित करना उचित नहीं होगा. हम सभी को छात्र-छात्राओं के मानसिक स्थिति को समझने की जरूरत है.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि निरंतर मिल रहे सुझावों का निष्कर्ष निकाला जाये तो फिलहाल परीक्षा नहीं आयोजित करने की बात पर सहमति नजर आ रही है. कुछ लोगों का कहना है अगर परीक्षा आयोजित हुई तो सामाजिक दूरी का पालन नहीं होगा और बच्चे संक्रमित हो सकते हैं. मुख्यमंत्री ने अपनी बातों को रखते हुए सुझाव दिया कि आगामी सभी परीक्षाओं की तारीख कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम अथवा नियंत्रित होने के बाद ही तय की जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि शहर के बाद अब धीरे-धीरे गांव की ओर संक्रमण अपना पैर पसार रहा है. वर्तमान समय में विभिन्न राज्यों में लॉकडाउन लगा हुआ है. तत्काल परीक्षाएं आयोजित होने से व्यवस्थाओं पर भी असर पड़ेगा. इसलिए संक्रमण घटे तभी परीक्षाओं की तारीख निर्धारित की जाए. मुख्यमंत्री ने अपने विस्तृत सुझाव लिखित रूप से 2 दिनों के भीतर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय) को भेजे जाने की बात कही.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस बैठक में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. वहीं मुख्यमंत्री आवासीय कार्यालय रांची से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें