1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. by elections in jharkhand will not be conducted with bihar assembly elections 2020 know when dumka and bermo by poll date to come election commission of india sunil arora mth

By Election Date 2020: झारखंड में कब होंगे उपचुनाव, दुमका व बेरमो में वोटिंग पर क्या है लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कब होगा दुमका एवं बेरमो उपचुनाव पर फैसला.
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कब होगा दुमका एवं बेरमो उपचुनाव पर फैसला.
PTI

By Election Date 2020: रांची : बिहार विधानसभा चुनाव के साथ झारखंड में उपचुनाव नहीं कराये जायेंगे. झारखंड की दुमका और बेरमो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. उम्मीद की जा रही थी कि बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तारीखों के एलान के साथ ही झारखंड की दो सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा चुनाव आयोग कर देगा. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार (25 सितंबर, 2020) को देश की राजधानी दिल्ली में बिहार चुनावों की तारीखों की घोषणा की. चुनावों की घोषणा के लिए आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग उपचुनाव कराने के समय को लेकर कुछ राज्यों द्वारा बतायी गयी समस्याओं के संबंध में 29 सितंबर को समीक्षा बैठक के बाद फैसला लेगा.

देश की लोकसभा की एक और विधानसभा की 64 सीटों के लिए उपचुनाव होना है. इन सभी सीटों पर होने वाले उपचुनावों की तारीखों पर उसी दिन कोई अंतिम फैसला हो सकता है. झारखंड की दो विधानसभा सीटें इस वक्त रिक्त हैं. दुमका सीट प्रदेश के नये मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के इस्तीफे से खाली हुई थी, जबकि बेरमो के विधायक राजेंद्र सिंह के निधन के कारण रिक्त हुई थी.

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, जो अब प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं, ने संथाल परगना की दो विधानसभा सीटों दुमका और बरहेट से चुनाव लड़ा था. दोनों सीटों पर उन्होंने जीत हासिल की थी. विधानसभा की सदस्यता लेने के बाद हेमंत सोरेन ने दुमका विधानसभा सीट छोड़ दी थी. इसलिए इस सीट पर भी उपचुनाव कराना होगा.

पहले ऐसी चर्चा थी कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही इन दोनों सीटों पर भी चुनाव कराने की घोषणा कर दी जायेगी. लेकिन, ऐसा नहीं हुआ. ज्ञात हो कि बिहार विधानसभा चुनाव के लिए तीन चरणों में (28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर को) मतदान होगा. सभी चरणों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें