1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. basant soren the youngest son of shibu soren to contest dumka by election 2020 who the congress candidate from bermo assembly seat mtj

दुमका से चुनाव लड़ेंगे दिशोम गुरु शिबू सोरेन के छोटे बेटे बसंत सोरेन, बेरमो से कौन?

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हेमंत सोरेन के इस्तीफे से खाली हुई थी दुमका विधानसभा सीट.
हेमंत सोरेन के इस्तीफे से खाली हुई थी दुमका विधानसभा सीट.
Twitter

रांची : झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने दुमका उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्य ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि हेमंत सोरेन के इस्तीफा देने की वजह से खाली हुई दुमका विधानसभा सीट से उनके छोटे भाई और दिशोम गुरु शिबू सोरेन के सबसे छोटे बेटे बसंत सोरेन पार्टी के उम्मीदवार होंगे.

झारखंड मुक्ति मोर्चा के युवा मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष बसंत सोरेन 12 अक्टूबर, 2020 को अपना नामांकन दाखिल करेंगे. झामुमो महासचिव श्री भट्टाचार्य ने कहा कि दुमका की जनता और वहां के झामुमो कार्यकर्ताओं की मांग पर ही बसंत सोरेन को उपचुनाव में पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. शिबू सोरेन और हेमंत सोरेन ने बसंत की उम्मीदवारी पर मुहर लगा दी है.

झामुमो नेता सुप्रियो भट्टाचार्य ने उम्मीद जतायी है कि बेरमो विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उनकी सहयोगी पार्टी कांग्रेस जल्दी ही उम्मीदवार के नाम का एलान कर देगी. इसके बाद पूरा महागठबंधन मिलकर यह उपचुनाव लड़ेगा और दोनों सीटें जीतेगा भी. उन्होंने कहा कि झामुमो-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल (राजद) का महागठबंधन इस उपचुनाव को ऐतिहासिक बनायेगा.

श्री भट्टाचार्य ने का कि पार्टी के सभी केंद्रीय नेता और महागठबंधन में शामिल दलों के नेता दोनों ही सीटों दुमका और बेरमो में जाकर सघन प्रचार अभियान चलायेगा. उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में संपन्न हुए झारखंड विधानसभा के चुनावों में हेमंत सोरेन ने दो सीटों दुमका और बरहेट से चुनाव लड़ा था. दोनों सीटों से चुनाव जीतने के बाद उन्होंने दुमका सीट छोड़ दी थी.

हेमंत सोरेन के दुमका सीट छोड़ने की वजह से यहां उपचुनाव कराये जा रहे हैं, जबकि बेरमो विधानसभा सीट से कांग्रेस के कद्दावर नेता राजेंद्र सिंह चुनाव जीते थे. बाद में उनका निधन हो गया और इसलिए इस सीट पर भी उपचुनाव कराने की नौबत आन पड़ी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने इसी सप्ताह झारखंड की दोनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का एलान किया था.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें