1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. appointment letter received from 22 jharkhand girls freed from tamilnadu cm hemant said 8000 youth will soon join the textile sector of the state smj

तमिलनाडु से मुक्त हुई झारखंड की 22 युवतियों को मिला नियुक्ति पत्र, सीएम हेमंत बोले- राज्य के टेक्सटाइल सेक्टर से जल्द जुड़ेंगे 8000 युवा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मेसर्स किशोर एक्सपोर्ट्स के लिए 22 युवतियों को सौंपा नियुक्ति पत्र.
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने मेसर्स किशोर एक्सपोर्ट्स के लिए 22 युवतियों को सौंपा नियुक्ति पत्र.
सोशल मीडिया.

Jharkhand news, Ranchi news : रांची : तमिलनाडु से मुक्त करायी गयी झारखंड की 22 युवतियों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओरमांझी स्थित कुल्ही इंडस्ट्रियल एरिया के मेसर्स किशोर एक्सोर्ट्स में नियोजन को लेकर नियुक्ति पत्र सौंपा. इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड में कपड़ा उद्योग में व्यापक संभावनाएं हैं. आनेवाले कुछ दिनों में इस सेक्टर में करीब 8000 युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य है. इस मौके पर मुख्यमंत्री को अरविंद ग्रुप ऑफ कंपनीज (Arvind Group of Companies) की ओर से एक लाख एन-95 मास्क उपलब्ध कराने के सिलसिले में लेटर ऑफ इनटेंट (Letter of intent) भी सौंपा गया. कार्यक्रम में एसोशिएशन ऑफ एपरैल्स एसोसिएशन (Association of apparels association) की ओर से मुख्यमंत्री को स्मृति चिह्न प्रदान किया गया.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि राज्य में खनन के अलावा अन्य क्षेत्रों में रोजगार सृजन पर सरकार का विशेष जोर है. इसके लिए अलग- अलग माध्यमों से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने के लिए चरणबद्ध तरीके से सरकार आगे बढ़ रही है. राज्य के युवक- युवतियों को अपने ही राज्य में रोजगार देने की इच्छुक कंपनियों को सरकार की ओर से पूरा सहयोग किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड से लाखों की संख्या में लोग रोजगार के लिए दूसरे प्रदेश का रूख करते हैं. यह सरकार को मालूम नहीं था, लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण मजदूर मजबूर होकर वापस अपने राज्य लौटे, तो उनके आंकड़े सरकार को प्राप्त हुए. इसके बाद ही सरकार ने निर्णय लिया कि प्रवासी मजदूरों को अपने ही राज्य में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा. इस दिशा में पहल शुरू कर दी गयी और अगले 2 माह में अधिक से अधिक लोगों को विभिन्न सेक्टरों में नियोजित किया जायेगा. इसके लिए उद्योग विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गयी है.

रोजगार सृजन के लिए लागू की कई योजनाएं

मुख्यमंत्री श्री साेरेन ने कहा कि कोरोना संकट में भी अधिक से अधिक रोजगार सृजन का काम सरकार के स्तर पर किया जा रहा है. इसके तहत मनरेगा के तहत 3 बड़ी योजनाओं के अलावा शहरी मजदूरों के लिए मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना शुरू की गयी है. इन योजनाओं के माध्यम से लाखों मानव दिवस सृजित किये जा चुके हैं और आगे भी यह सिलसिला जारी रहेगा.

राज्य में भी वस्त्र उद्योग में रोजगार की व्यापक संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड मजदूर बहुल राज्य है. यहां का लाखों मजदूर दूसरे राज्यों में काम करते हैं. यहां के करीब एक लाख मजदूरों को वस्त्र क्षेत्र में कार्य करने का अनुभव है. ऐसे में राज्य में भी वस्त्र उद्योग में व्यापक संभावनाएं हैं. अगर इसमें हम कामयाब होते हैं, तो करीब 2 लाख लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिल पायेगा. राज्य में कपड़ा उद्योग स्थापित करने वाली कंपनियों को सरकार हर तरह से मदद करने को तैयार है.

Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक लाख एन-95 मास्क उपलब्ध कराने को लेकर लेटर ऑफ इनटेंट सौंपते हुए अरविंद ग्रुप ऑफ कंपनीज के कॉरपोरेट अफेयर्स हेड अंकुर त्रिवेदी. साथ में उद्योग सचिव पूजा सिंघल.
Jharkhand news : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को एक लाख एन-95 मास्क उपलब्ध कराने को लेकर लेटर ऑफ इनटेंट सौंपते हुए अरविंद ग्रुप ऑफ कंपनीज के कॉरपोरेट अफेयर्स हेड अंकुर त्रिवेदी. साथ में उद्योग सचिव पूजा सिंघल.
सोशल मीडिया.

अरविंद मिल्स देगी एक लाख एन-95 मास्क

कार्यक्रम में अरविंद ग्रुप ऑफ कंपनीज ने एक लाख एन-95 मास्क उपलब्ध कराने को लेकर मुख्यमंत्री को लेटर ऑफ इनटेंट सौंपा. मुख्यमंत्री ने कंपनी का आभार जताते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ चल रही लड़ाई में आपका यह सहयोग सराहनीय है. उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से कोरोना को मात देने में हम कामयाब होंगे.

इन युवतियों को मिला है नियुक्ति पत्र

रांची के ओरमांझी स्थित मेसर्स किशोर एक्सपोर्ट्स में जिन युवतियों को नियोजित किया गया है उसमें चतरा की अनिमा एक्का, गुमला की बहलीन केरकेट्टा, हजारीबाग की सुमित्रा टोप्पो, लातेहार की मुनिता कुमारी, संगीता कुमारी, मनमति कुमारी, संगीता कुमारी, बालमणि कुमारी, सुनीता कुमारी, फुलवंती कुमारी, शोभा कुमारी, संगीता कुमारी और रबनीता कुमारी, पलामू की नीपू कुमारी एवं सुमन कुमारी और रांची की उमा कुमारी, नागी कुमारी, सीमा कुमारी, प्रमिला कुमारी, नेहा मुंडा, रानी कुमारी और सुनीता जरीया शामिल हैं.

इस मौके पर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, उद्योग विभाग की सचिव पूजा सिंघल, किशोर एक्सपोर्ट्स के प्रबंध निदेशक दीपक अग्रवाल, अरविंद ग्रुप ऑफ कंपनीज के हेड कॉरपोरेट अफेयर्स अंकुर त्रिवेदी समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें