27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डॉ मुंडा पर बनी फिल्म डॉ केसरी को समर्पित

रांची : पद्मश्री डॉ रामदयाल मुंडा के जीवन पर बनी फिल्म नांची से बांची का प्रीमियर शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में हुआ. मौके पर मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुरमू ने कहा कि किसी की जिंदगी पर फिल्म बनाना थोड़ा कठिन होता है. मैंने फिल्म का ट्रेलर पहले देखा था अौर लोगों से इसके […]

रांची : पद्मश्री डॉ रामदयाल मुंडा के जीवन पर बनी फिल्म नांची से बांची का प्रीमियर शुक्रवार को मोरहाबादी स्थित आर्यभट्ट सभागार में हुआ. मौके पर मुख्य अतिथि राज्यपाल द्रौपदी मुरमू ने कहा कि किसी की जिंदगी पर फिल्म बनाना थोड़ा कठिन होता है. मैंने फिल्म का ट्रेलर पहले देखा था अौर लोगों से इसके बारे में सुना था. मुझे लगता है कि यह अच्छी फिल्म है. डॉ रामदयाल मुंडा हंसमुख स्वभाव के थे अौर वे संस्कृति प्रेमी अौर समाज के लिए काम करने वाले व्यक्ति थे. संसद में भी उनके बारे में कहा जाता है कि वे 101 नगाड़ा बजाना चाहते थे. यह एक प्रेरक फिल्म है अौर कॉलेज, यूनिवर्सिटियों में भी दिखाना चाहिए. मुझे लगता है कि रांची विश्वविद्यालय में भी फिल्म फेस्टिवल होना चाहिए.
इससे पूर्व फिल्म के निर्देशक मेघनाथ ने कहा कि डॉ रामदयाल मुंडा के साथ अक्सर बात होती थी कि हमलोग झारखंडी फिल्मों को घर में बैठकर सम्मान के साथ देख सकें. सत्यजीत रे ने रवींद्रनाथ टैगोर पर फिल्म बनायी थी अौर मैं झारखंड के रवींद्रनाथ टैगोर (डॉ रामदयाल मुंडा) पर फिल्म बनाना चाहता था. उन्होंने कहा कि डॉक्यूमेंटरी फिल्म को लोग फिल्म नहीं मानते. हमलोग चाहते हैं कि झारखंडी फिल्में भी यहां के सिनेमाघरों में लगे. उन्हें भी टैक्स फ्री किया जाये.
डॉ रामदयाल मुंडा की जीवनी पर बनी फिल्म नांची से बांची को उनके अभिन्न मित्र स्व डॉ बीपी केसरी को समर्पित किया गया. निर्देशक बीजू टोप्पो ने कहा कि आज दोनों मित्र शायद इस सभागार में उपस्थित होकर फिल्म देख रहे होंगे. इस फिल्म की शूटिंग रांची, तमाड़, खूंटी सहित झारखंड के विभिन्न क्षेत्रों में अौर अमेरिका में हुई है. फिल्म निर्माण में फिल्म्स डिवीजन का सहयोग रहा है. फिल्म में सूत्रधार की भूमिका डॉ रामदयाल मुंडा के पुत्र गुंजर इकिर ने निभायी है.
70 मिनट की यह फिल्म डॉ रामदयाल मुंडा की जीवनी के जाने-अनजाने कई पहलुअों को छूती है. आज फिल्म के प्रीमियर के अवसर पर राज्यपाल के सचिव संतोष सत्पथी, रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ आरके पांडे, डॉ रामदयाल मुंडा की पत्नी अमिता मुंडा, पुत्र गुंजल इकिर, बिशप डॉ निर्मल मिंज, संजय बसु मलिक, बलराम, सुनील मिंज, अबय मिंज, मीनाक्षी मुंडा सहित अन्य उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें