महिला स्वावलंबन : स्मार्ट फोन देने, हॉस्टल व पालना घर बनाने का एलान

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास नेआज अपने बजटभाषण में महिलाओं केसंपूर्ण उत्थान पर खासा जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कार्यशील महिलाएं अधिक संख्या में हैं. उन्होंनेकहाकिमहिलाओंकेलिएउज्ज्वलायोजनाचलायीजायेगी. उन्होंनेकहा कि अगले वित्तीय वर्ष में पांच हजार बीपीएल महिलाओंको दो-दो गाय देंगे. उन्होंनेदुमका, गिरिडीह, हजारीबाग, चाईबासा, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 23, 2017 2:40 PM

रांची : झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास नेआज अपने बजटभाषण में महिलाओं केसंपूर्ण उत्थान पर खासा जोर दिया. उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में शहरी के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कार्यशील महिलाएं अधिक संख्या में हैं.

उन्होंनेकहाकिमहिलाओंकेलिएउज्ज्वलायोजनाचलायीजायेगी. उन्होंनेकहा कि अगले वित्तीय वर्ष में पांच हजार बीपीएल महिलाओंको दो-दो गाय देंगे. उन्होंनेदुमका, गिरिडीह, हजारीबाग, चाईबासा, देवघर व पलामू मेंकामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल का निर्माण करनेकाएलानकिया.

मुख्यमंत्रीने आंगनबाड़ीकेंद्रों में एलपीजी गैस कनेक्शन व चूल्हा उपलब्ध कराने की भी घोषणा की. उन्होंने स्कूलस्तर पर भी सखी मंडल को एलपीजी कनेक्शन व गैस चूल्हा देने का एलान किया. सीएम दास ने कहा कि एक लाखसखी मंडलको स्मार्ट फोनदिया जायेगा.सीएमने कहा किसखी मंडलों को प्रोत्साहित करने व व नकदरहित लेन-देने को प्रोत्साहित करने के लिए सखी मंडलों को स्मार्ट फोन दिया जायेगा. मुख्यमंत्रीने महिलाओंके नर्सिंग प्रशिक्षण के लिए चार शहरों में एएनएम स्कूल खोलने का एलान किया. लातेहार, लोहरदगा, देवघर, पाकुड़ में एनएनएम स्कूल खोले जायेंगे.

मुख्यमंत्री ने पुलिस सेवा में महिलाओंको 33 प्रतिशत आरक्षण देने की बात कही है.उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्थान का भी एलानकिया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक प्रखंड मेंकम से कम एक पालना घर का संचालन किया जायेगा, ताकि कामकाजी महिलाओं को सुविधा हो.

Next Article

Exit mobile version