32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड बंद : बंद समर्थकों ने मचाया उत्पात, हाइकोर्ट के आदेश की उड़ी धज्जियां

– दुमका में आगजनी, बरहेट में लूटपाट व फायरिंग -बरहेट में बंद समर्थकों ने पुलिस पर चलायी तीर, एक एएसआइ व एक जवान घायल -जवान के कान में लगी तीर, हटिया व बाजार में दुकानों में लूटपाट -संताल परगना में 3500 से अधिक बंद समर्थक गिरफ्तार – बरहेट में तीन लाख के सामान की हुई […]

– दुमका में आगजनी, बरहेट में लूटपाट व फायरिंग

-बरहेट में बंद समर्थकों ने पुलिस पर चलायी तीर, एक एएसआइ व एक जवान घायल

-जवान के कान में लगी तीर, हटिया व बाजार में दुकानों में लूटपाट

-संताल परगना में 3500 से अधिक बंद समर्थक गिरफ्तार

– बरहेट में तीन लाख के सामान की हुई लूट

– मौके पर पहुंचे एसपी व एसडीओ

प्रभात खबर टोली 4 देवघर/दुमका/बरहेट

एसपीटी-सीएनटी एक्ट में संशोधन विधेयक विधानसभा से पारित होने के विरोध में झामुमो और विपक्षी दलों के झारखंड बंद संताल परगना में असरदार रहा. दुमका व साहेबगंज के बरहेट में बंद समर्थकों ने जमकर उत्पात मचाया. दुमका में बंद समर्थकों ने एक बस समेत तकरीबन 20 गाड़ियों को आग के हवाले किया. वहीं बरहेट बाजार और हटिया में बंद समर्थकों ने जमकर लूटपाट की. बंद समर्थकों को रोकने गयी पुलिस पर तीर चलायी. जिससे एक एएसआइ और एक जवान घायल हो गये. स्थिति बिगड़ता देख पुलिस ने छह राउंड फायरिंग की.

मौके पर दुमका में डीआइजी, डीसी, एसपी पुलिस बल के साथ कैंप कर रहे हैं. बरहेट में एसपी अतिरिक्त पुलिस बल के साथ पहुंचे. शाम तक स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में बतायी गयी है. वहीं देवघर, जामताड़ा, गोड्डा व पाकुड़ में बंद शांतिपूर्ण रहा.

शाम को एकाएक उग्र हो गये बंद समर्थक

दुमका और बरहेट में दोपहर बाद एकाएक बंद समर्थक उग्र हो गये. उग्र बंद समर्थकों ने दुमका एसपी कॉलेज के सामने खड़ी बस व एक दर्जन से अधिक ट्रकों में आग लगा दी. आगजनी के दौरान एक टैंकर और एलपीजी लदे ट्रक भी फंसे थे. लेकिन किसी तरह आग पर काबू पाया गया. इससे बड़ी दुर्घटना टल गयी.

दुमका में पुलिस ने किया लाठीचार्ज

दुमका में बंद समर्थकों के उत्पात को रोकने के लिए लाठी चार्ज किया. पुलिस के बल प्रयोग के बाद स्थिति को नियंत्रित किया जा सका. घटना की सूचना मिलते ही दुमका के डीसी राहुल सिन्हा, डीआइजी अखिलेश कुमार झा, एसपी प्रभात कुमार अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ स्थिति को नियंत्रित करने में लगे हैं. जबकि बरहेट में एसपी पी मुरुगन खुद पहुंच गये हैं और अतिरिक्त पुलिस फोर्स को भेजा है.

बरहेट में पुलिस ने चलायी छह राउंड गोली

एसपीटी व सीएनटी एक्ट में संशोधन के विरोध में साहिबगंज जिले के बरहेट प्रखंड क्षेत्र के कई गांवों से करीब एक हजार की संख्या में आदिवासी समुदाय के लोग पारंपरिक हथियार व ढोल-नगाड़े बजाते हुए बरहेट पहुंचे. यहां पर बंद समर्थकाें ने बाजार में लूटपाट किया. इस दौरान कई दुकानदारों, राहगीरों व महिलाओं को भी अपना शिकार बनाया. घटना में करीब 3 लाख रुपये का सामान लूटकर लेकर चले गये. जानकारी मिलते ही बरहेट थाना पुलिस जब मौके पर पहुंची तो उग्र भीड़ ने पुलिस को भी नहीं छोड़ा.

बंद समर्थकों ने पुलिस पर तीर चलायी. इस दौरान एएसआइ विद्या विनोद सिंह, एएसआइ पी हेंब्रम घायल हो गये. वहीं सिपाही दीजेंद्र सिंह को दाहिने कान के नीचे तीर लग गयी, जिससे वो भी बुरी तरह घायल हो गये. पुलिस पर लाठी व पत्थर से वार किया गया. बचाव में पुलिस ने छह राउंड हवाई फायरिंग की.

घटनास्थल पर पहुंचे एसपी

जानकारी मिलते ही एसपी पी मुरूगन, एसडीओ मृत्युंजय वर्णवाल, डीएसपी बैजनाथ प्रसाद, बीडीओ राजीव कुमार, थाना प्रभारी राजेश टुडू सहित बरहरवा, रांगा, बोरियो आदि थाना पुलिस मौके पर पहुंच कर स्थिति को नियंत्रित किया. एसपी पी मुरूगन ने बताया कि बरहेट क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया. चौक-चैराहों पर पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गयी है. माहौल अब शांत है.

अन्य जिले में बंद का रहा असर

देवघर में बंद का आंशिक असर दिखा. यहां आम दिनों की तरह टेंपो आदि का परिचालन हुआ. जबकि दोपहर तक मुख्य बाजार की अधिकांश दुकानें बंद रही. सुबह से ही बंद समर्थकों ने घूम-घूमकर बंद कराया. देवघर-चकाई मुख्य मार्ग, टावर चौक सहित कई सड़कों को घंटों जाम किया. इस दौरान देवघर पुलिस चौकस रही. जाम करने वाले समर्थकों को तुरंत गिरफ्तार करके कैंप जेल में रखा. जिससे ज्यादा असर नहीं हुआ.

वहीं जामताड़ा, गोड्डा व पाकुड़ में भी बंद का असर रहा. देवघर में विधायक बादल, पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, झामुमो नेता सुरेश साह, कांग्रेस जिलाध्यक्ष मुन्नम संजय, जदयू जिलाध्यक्ष सतीश दास व झाविमो सहित कई दलों नेता सड़क पर उतरे. वहीं जामताड़ा में विधायक इरफान अंसारी, गोड्डा में पू्र्व विधायक संजय प्रसाद यादव, पाकुड़ में अकिल अख्तर सहित अन्य समर्थकों ने बंद करवाया और गिरफ्तारी दी.

डीआइजी ने कहा

छह वाहनों को नुकसान पहुंचा है. स्थिति सामान्य करने की कोशिश की जा रही है. जांच कर आगे की उचित कार्रवाई की जायेगी. – अखिलेश कुमार झा, डीआइजी, दुमका प्रक्षेत्रसंताल परगना के छह जिले में तकरीबन 3500 से भी अधिक बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया. सर्वाधिक गिरफ्तारी पाकुड़ में हुई है. यहां 1353 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया.

गिरफ्तार होने वाले संताल के प्रमुख नेता

पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता, पूर्व मंत्री हाजी हुसैन अंसारी, पूर्व मंत्री सुरेश पासवान, विधायक अनिल मुर्मू, विधायक इरफान अंसारी, विधायक रवींद्रनाथ महतो, विधायक बादल पत्रलेख, पूर्व विधायक संजय प्रसाद यादव, पूर्व विधायक अकिल अख्तर आदि

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें