शादी के बाद धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश का आरोप

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची: निशानेबाज तारा शाहदेव का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि शादी के बाद धर्म परिवर्तन और अमानवीय व्यवहार का एक और मामला सामने आया है. इस बार जया भंडारी (26 वर्ष) नामक महिला ने मौलाना आजाद कॉलोनी निवासी अपने पति वकार दानिश अनवर पर जबरन धर्म परिवर्तन व दहेज के लिए मारपीट के साथ अप्राकृतिक यौनाचार करने का आरोप लगाया है.

यातना से तंग आकर महिला को अपने ससुराल से भागना पड़ा और कचहरी स्थित एक होटल में शरण लेना पड़ा. बाद में इसकी जानकारी जैसे ही चेंबर सदस्य पूनम आनंद समेत भाजपा नेता संजय सेठ और संजय जायसवाल को मिली, उन्होंने एसएसपी से बात की, जिसके बाद यह मामला महिला थाना पहुंचा. बाद में कई भाजपा नेता भी महिला थाना पहुंचे.

थाने में पीड़िता जया ने तीन पेज का आवेदन दिया है. बाद में महिला थाने की पुलिस ने उसे मेडिकल जांच के लिए भेजा. महिला के शरीर के कई हिस्सों पर जख्म के निशान हैं. वह ठीक से चल नहीं पा रही है. इधर, मामले की जानकारी मिलने के बाद से ही आरोपी फरार है. पुलिस उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है.
घर वालों ने तोड़ लिया था संबंध
दूसरे धर्म के युवक के साथ शादी करने के कारण चाचा और अन्य परिजनों ने महिला से संबंध तोड़ लिया था. सात जनवरी 2015 को महिला किसी प्रकार ससुराल से भाग गयी. सारी जानकारी मिलने के बाद पूनम आनंद, संजय सेठ ने जया भंडारी के चाचा को सूचना दी. महिला के चाचा भी अब जया भंडारी के साथ हैं. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.
महिला आयोग ने मामले में बरती गंभीरता
जया भंडारी को प्रताड़ित किये जाने की जानकारी मिलने के बाद राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष महुआ माजी व सदस्य शबनम परवीन पीड़ित महिला से मिलीं. दोनों ने महिला से घटना की जानकारी ली. महुआ माजी ने इस मामले में एसएसपी प्रभात कुमार से बात की और आरोपी को गिरफ्तार करने को कहा. उन्होंने पीड़िता को आश्वासन दिया कि इस मामले में महिला आयोग पीड़िता की हर संभव सहायता करेगा.
क्या है मामला
जया भंडारी ने बताया: वर्ष 2006 में उसकी शादी जमशेदपुर में हुई थी, लेकिन कुछ दिन के बाद उसका तलाक हो गया. उसकी सात साल की एक बेटी भी है. जया भंडारी होटल मैनेजमेंट की हुई है. वह हाउस कीपिंग की ट्रेनिंग के लिए पहले इटकी रोड स्थित एक अस्पताल व उसके बाद कडरू रोड स्थित एक बड़े होटल में गयी थी. उसी होटल में उसकी दोस्ती वकार दानिश अनवर से हुई. फेसबुक व अन्य साधनों के माध्यम से दानिश उसके करीब आ गया. बाद में तलाकशुदा होने का लाभ उठाते हुए शादी का ऑफर दिया.
धर्म परिवर्तन से इनकार करने पर पीटा जाता था
महिला के अनुसार 10 अक्तूबर 2013 को दोनों ने रातू के एक सुदूर गांव के मंदिर में शादी की. उसके बाद वह मौलाना आजाद कॉलोनी स्थित दानिश के आवास पर आ गयी. वहां दानिश ने उससे निकाह किया और मौलवी ने उसका नाम जोया अनवर रखा. निकाह के बाद जया को पशु मांस खाने व पकाने को कहा जाता था, इनकार करने पर दानिश उसे नंगा कर मारपीट करता था और कुलर के सामने खड़ा कर देता था. इतना ही नहीं नशीला इंजेक्शन भी उसे दिया जाता था. इधर, शादी के बाद महिला अपनी सात साल की बेटी को पुंदाग स्थित एक हॉस्टल में रख आयी थी.
महिला ने जबरन धर्म परिवर्तन व प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. महिला के बयान के अनुसार घटनास्थल लोआडीह के समीप स्थित मौलाना आजाद कॉलानी है. मौलाना आजाद कॉलोनी नामकुम थाना क्षेत्र में आता है, इसलिए इस संबंध में धर्म परिवर्तन की प्राथमिकी नामकुम थाना में दर्ज की जायेगी और कार्रवाई की जायेगी.
अनूप बिरथरे , सिटी एसपी
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें