पुलिसकर्मियों का राशन भत्ता दोगुना, कैबिनेट ने दी मंजूरी

रांची : सरकार ने पुलिसकर्मियों का राशन भत्ता एक हजार से बढ़ा कर दो हजार रुपये कर दिया है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया. एसटीएफ के जवानों को प्रति माह 750 के बदले 2000 रुपये राशन भत्ता मिलेगा. पुलिस बल में जिन चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को राशन भत्ता नहीं […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2014 5:47 AM
रांची : सरकार ने पुलिसकर्मियों का राशन भत्ता एक हजार से बढ़ा कर दो हजार रुपये कर दिया है. शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया. एसटीएफ के जवानों को प्रति माह 750 के बदले 2000 रुपये राशन भत्ता मिलेगा. पुलिस बल में जिन चतुर्थ वर्गीय कर्मचारियों को राशन भत्ता नहीं मिलता था, उन्हें अब इस मद में एक हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे.
प्रोन्नति की समय सीमा घटी : कैबिनेट की बैठक में प्रोन्नति के लिए निर्धारित पांच साल की समय सीमा को घटा कर एक साल करने का फैसला लिया गया. इसके तहत अब राज्य सेवा के वैसे अधिकारी, जो 20 वर्ष तक नौकरी कर चुके हैं और वर्तमान पद पर एक साल से कार्यरत हैं, तो उन्हें अगले पद पर प्रोन्नत कर दिया जायेगा.
बैठक में सरेंडर कर चुके नक्सली इंदू पाहन, पांडू पाहन, गीता गंझू, सुरेश मुंडा और सुनीता कुमारी को सिपाही के पद नियुक्त करने की अनुमति दे दी गयी.
बैठक में शहीद सिदो-कान्हू के पारिवारिक सदस्य मीणा हेंब्रम और अंजला किस्कू को दी गयी नौकरी की घटनोत्तर स्वीकृति दे दी गयी. राज्य में यूनिफॉर्म सेवा पर्षद का गठन नहीं होने से पुलिस अधिकारियों की समिति गठित कर उसके माध्यम से ही पुलिसकर्मियों को नियुक्त करने का फैसला किया गया. बैठक में दुमका सदर अस्पताल चलाने के लिए टाटा के साथ एमओयू करने पर सहमति बन गयी. 10 करोड़ रुपये की लागत से गढ़वा और गोड्डा में एक-एक एएनएम स्कूल बनाने का भी फैसला हुआ.
इन सड़कों के निर्माण को मंजूरी
सड़क स्वीकृत राशि
फतेहपुर-सिंगरारसी 64.24 करोड़
मांडर चौक -बुड़मू 38.00 करोड़
सिमडेगा-मछार 79.52 करोड़
डालटेनगंज-पाटन 26.48 करोड़
सरिया-काठवारा 94.75 करोड़
हरिपुर मोड़- आसनबनी 46.08 करोड़
रांची-बरियातू 22.43 करोड़
जामताड़ा-करमाटांड 90.14 करोड़
पाथरडीह-बरमसिया 24.43 करोड़
धमनी-कुशमाहा 21.01 करोड़
शंख मोड़- चतरा 48.86 करोड़
गंगू पाड़ा- पेसरार 77.97 करोड़
दलाही-मुर्गी मोड़ 48.42 करोड़
इटकी मोड़-रानी खटंगा 45 करोड़
विश्रमपुर- उटारी 22.58 करोड़
इसके अलावा मयूराक्षी नहर के लिए 57.46 करोड़ रुपये स्वीकृत
झूठे आरोप में पांच साल से जेल में हैं गोविंद व महेश
क्या है मामला
घटना को लेकर दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है कि 10 नवंबर 2009 को पटना के सुरेंद्र प्रसाद कथित रूप से अपनी बेटी के साथ आकर रामगढ़ के मेन रोड स्थित होटल व्यू एंड विजन में रुके थे. 11 नवंबर को सुरेंद्र प्रसाद और उनके साथ होटल में रुकी युवती ने आरोप लगाया कि होटल के मालिक सहित सात लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म किया. प्राथमिकी में होटल के मालिक गोविंद राय, महेश यादव और गोरंग राय सहित चार अन्य नाबालिग युवकों के नाम थे. मामले में एसआइ विनय प्रसाद मंडल ने अनुसंधान किया.

Next Article

Exit mobile version