रांची : बीआइटी ने विद्यार्थियों के लिए जारी किया कोड ऑफ कंडक्ट, लड़कियों के लिए रात नौ बजे के बाद कैंपस में इंट्री बंद

संजीव सिंह रांची : बिड़ला इंस्टीट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी (बीआइटी) मेसरा में अध्ययनरत व हॉस्टल में रहनेवाले छात्र-छात्राअों को अब बाहर के रेस्टूरेंट/कैंटीन/ढाबा से खाना आदि मंगाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं दूसरी अोर छात्राअों के लिए रात नौ बजे अौर छात्रों के लिए रात 11 बजे के बाद कैंपस में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2020 6:12 AM
संजीव सिंह
रांची : बिड़ला इंस्टीट्यूट अॉफ टेक्नोलॉजी (बीआइटी) मेसरा में अध्ययनरत व हॉस्टल में रहनेवाले छात्र-छात्राअों को अब बाहर के रेस्टूरेंट/कैंटीन/ढाबा से खाना आदि मंगाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है.
वहीं दूसरी अोर छात्राअों के लिए रात नौ बजे अौर छात्रों के लिए रात 11 बजे के बाद कैंपस में इंट्री बंद कर दी गयी है. संस्थान में किसी कार्यक्रम आदि आयोजित होने की स्थिति में मैदान या फिर हॉस्टल में घुसने दिया जायेगा, लेकिन इसके लिए विद्यार्थियों को अपना परिचय पत्र रखना व दिखाना अनिवार्य होगा. अब किसी भी गर्ल्स हॉस्टल में पुरूष का प्रवेश वर्जित रहेगा.
हालांकि पिता के आने पर विशेष परिस्थिति में ही उन्हें हॉस्टल में प्रवेश व विजिटर रूम में ही मिलने की अनुमति मिलेगी. इसी प्रकार ब्यॉज हॉस्टल में किसी महिला/छात्रा के घुसने व रहने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. बीआइटी प्रबंधन ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने विद्यार्थियों के लिए कोड अॉफ कंडक्ट लागू किया है. कैंपस व हॉस्टल में शराब, नशापान, ध्रूमपान आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.
संस्थान द्वारा जारी अादेश के मुताबिक अब विद्यार्थियों को बिजली से चलनेवाले स्कूटर/बाइक/कार रखने व कैंपस व बाहर में उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. सभी विद्यार्थियों को कैंपस में सभ्य पोशाक में रहने अौर डाइनिंग हॉल में ही आकर भोजन करने का निर्देश दिया गया है. रूम सर्विस की अनुमति नहीं रहेगी. प्रयोगशाला या फिर जहां ड्रेस कोड है, वहां ड्रेस कोड का पालन करना है. किसी भी विद्यार्थी को रैगिंग नहीं करना है अौर न ही इसमें शामिल रहना है. पकड़े जाने पर कार्रवाई होगी. हॉस्टल की संपत्ति का ख्याल रखना है, उसे किसी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाना है.
इसके अलावा हॉस्टल के रूम में बहुत ही कीमती सामान नहीं रखना है. खिड़की, दरवाजा को अच्छी तरह से बंद रखने की हिदायत दी गयी है. अच्छा ताला का प्रयोग करना है. मेस का जितना भी ड्यूज होगा, उसे प्रतिमाह की 15 तारीख कर खत्म कर देना है. हॉस्टल के रूम में इलेक्ट्रिक हीटर का प्रयोग नहीं करना है. बीमार पड़ने पर विद्यार्थी को कैंपस में स्थित अस्पताल में एडमिट होना होगा.
साथ ही बाहर से मरीज का खाना नहीं आयेगा, बल्कि संबंधित हॉस्टल से ही उनके लिए खाने का सामान आयेगा. हॉस्टल में रहनेवाले छात्र-छात्राअों को कभी आवश्यकता पड़ने पर अस्थायी तौर पर बाहर रहने की अनुमति डीएसडब्ल्यू ही दे सकेंगे. विद्यार्थियों से कैंपस व बाहर में किसी के साथ असभ्य या फिर अभद्र व्यवहार नहीं करने की सलाह दी गयी है. इंटरनेट/ई-मेल सुविधा आदि का गलत इस्तेमाल नहीं करने का निर्देश दिया गया है.
बिजली से चलनेवाले स्कूटर/बाइक/कार के उपयोग करने पर पाबंदी
रेस्टूरेंट/ढाबा से खाना आदि मंगाने पर प्रतिबंध
बीमार रहने पर बाहर से खाना मंगाने पर प्रतिबंध
शराब सहित नशापान पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा
छात्र-छात्राअों को सभ्य पोशाक में रहना अनिवार्य
पिता को छोड़ कर गर्ल्स हॉस्टल में किसी भी लड़कों के प्रवेश पर पाबंदी
महिला को ब्वॉयज हॉस्टल में रहने पर पूरी तरह से प्रतिबंध

Next Article

Exit mobile version