गणतंत्र दिवस के अवसर पर निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन, 175 मरीजों की हुई जांच

रांची : गणतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को रांची के गिरिधर प्‍लाजा में निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर अग्रसेन विद्यालय की स्‍थापना दिवस के अवसर पर आईएसीसी (इंडियन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल कॉर्डियोलॉजिस्‍ट्स) के तत्‍वावधान में आयोजित किया गया था. शिविर में करीब 150-175 लोगों की जांच की गयी और उन्‍हें […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 26, 2020 6:43 PM

रांची : गणतंत्र दिवस के अवसर पर रविवार को रांची के गिरिधर प्‍लाजा में निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविर का आयोजन किया गया. यह शिविर अग्रसेन विद्यालय की स्‍थापना दिवस के अवसर पर आईएसीसी (इंडियन एसोसिएशन ऑफ क्लिनिकल कॉर्डियोलॉजिस्‍ट्स) के तत्‍वावधान में आयोजित किया गया था. शिविर में करीब 150-175 लोगों की जांच की गयी और उन्‍हें उचित सलाह दी गयी.

मौके पर हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ वी के जगनानी और दंत रोग विशेषज्ञ डॉ रमेश बजाज ने मरीजों की जांच की. शिविर में आवश्‍यकता के अनुसार कई मरीजों के लिपिड प्रोफाइल, ब्लड शुगर, थायराइड, न्यूरोपैथी, रेटिनोपैथी, बोन मिनिरल डेंसिटी, बीएमआई आदि की जांच की गयी. मुख्‍य रूप से समीर, संतोष, हसन, आदित्य, अहमद, तनवीर, मुकेश, सूरज, सुनील, आनंद, उत्तम, कन्हैया आदि ने सराहनीय योगदान दिया.

जांव में अधिकतर लोगों का ब्लड शुगर अनकंट्रोल पाया गया, सभी को भोजन के विषय में उचित परामर्श दिया गया. डायबिटीज मरीजों को कभी भी मिठाई का सेवन नहीं करना चाहिए, उन्हें नियमित रूप से अपनी औषधि लेनी चाहिए, साथ ही उनको नियमित रूप से अपनी जांच कराते रहनी चाहिए.

डॉ जगनानी ने बताया कि शुगर के मरीजों को भोजन करते समय विशेष तौर से ध्यान देना है कि उन्हें भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए. पालती पालती मारकर बैठकर भोजन करना चाहिए. भोजन खूब चबाकर खाना चाहिए. भोजन से आधे घंटा पहले और दो घंटा बाद तक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. नियमित व्यायाम करना चाहिए.

Next Article

Exit mobile version