झारखंड में खत्म हुई आचार संहिता, निर्वाचन आयोग ने जारी किया निर्देश

रांची : झारखंड विधानसभा के आम चुनाव से पहले प्रदेश में लागू की गयी आदर्श आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने गुरुवार (26 दिसंबर, 2019) को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया. भारत सरकार के कैबिनेट सचिव, झारखंड के मुख्य सचिव और झारखंड के मुख्य निर्वाचन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 26, 2019 4:26 PM

रांची : झारखंड विधानसभा के आम चुनाव से पहले प्रदेश में लागू की गयी आदर्श आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से खत्म कर दिया गया है. चुनाव आयोग ने गुरुवार (26 दिसंबर, 2019) को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया.

भारत सरकार के कैबिनेट सचिव, झारखंड के मुख्य सचिव और झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को संबोधित इस पत्र में कहा गया है कि राज्य में लागू आदर्श आचार संहिता को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जा रहा है.

झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा एक नवंबर, 2019 को की गयी थी. इसके साथ ही पूरे राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी थी. चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने तक आचार संहिता प्रभावी रहती है. झारखंड विधानसभा के चुनाव 20 नवंबर को खत्म हुए और 23 दिसंबर को मतगणना हुई.

चुनाव के अंतिम परिणाम जारी हो चुके हैं और अब सरकार गठन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. हेमंत सोरेन राज्य के नये मुख्यमंत्री मनोनीत किये जा चुके हैं. उनके शपथ लेने के साथ ही नयी सरकार अपना कार्यभार संभाल लेगी.

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे प्रदेश की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को अंतिम चुनाव परिणाम सौंप चुके हैं. इसके साथ ही चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो गयी. इसलिए चुनाव आयोग ने प्रभावी आदर्श आचार संहिता को निष्प्रभावी करने का एलान कर दिया.

Next Article

Exit mobile version