इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण कल

रांची : खंडग्रास सूर्यग्रहण गुरुवार को लगेगा. यह इस साल का अंतिम ग्रहण होगा. इसकी शुरुआत वाराणसी पंचांग के अनुसार रांची में सुबह 8:22 बजे होगी अौर 11.22 बजे इसका मोक्ष होगा. कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में यह ग्रहण सुबह 8 बजे से शुरू होकर 10: 57 बजे तक रहेगा. राज्य में तीन घंटे तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 25, 2019 6:43 AM
रांची : खंडग्रास सूर्यग्रहण गुरुवार को लगेगा. यह इस साल का अंतिम ग्रहण होगा. इसकी शुरुआत वाराणसी पंचांग के अनुसार रांची में सुबह 8:22 बजे होगी अौर 11.22 बजे इसका मोक्ष होगा. कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में यह ग्रहण सुबह 8 बजे से शुरू होकर 10: 57 बजे तक रहेगा. राज्य में तीन घंटे तक ग्रहण का असर रहेगा. हालांकि ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले लग जायेगा.

इस कारण से 25 दिसंबर की शाम में संध्या आरती के बाद मंदिर के पट बंद कर दिये जायेंगे. जो अगले दिन सूतक के समाप्त होने के बाद खुलेंगे. ग्रहण के दौरान विभिन्न मंत्रों का जाप, गायत्री मंत्र व आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ कर सकते हैं. हरमू रोड स्थित श्याम मंदिर में बुधवार की शाम को आरती अौर उसके बाद शयन आरती सहित अन्य अनुष्ठान कर मंदिर का कपाट रात 8.22 बजे बंद कर दिया जायेगा, जो गुरुवार को दिन के 11.30 बजे के बाद खुलेगा .

नये साल में पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा : नये साल में पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा. जो भारत में आंशिक रूप में देखा जा सकेगा.
वराहमिहिर तारामंडल में सूर्य ग्रहण देख सकेंगे
पहाड़ी मंदिर का पट रात आठ बजे के बाद बंद
रांची : पहाड़ी मंदिर का पट बुधवार की रात आठ बजे के बाद बंद कर दिया जायेगा. रात में संध्या आरती व शयन आरती के बाद पट बंद होगा और गुरुवार को दिन के 11.30 बजे खुलेगा. इस दिन मंदिर की साफ-सफाई के बाद भक्त बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक कर सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version