दो करोड़ में आयेगी मशीन, बिना स्लैब उखाड़े हो जायेगी नालियों की सफाई

रांची : राजधानी में नालियों की सफाई के लिए अब स्लैब उखाड़े की जरूरत नहीं पड़ेगी. नगर निगम दो सुपर सकर मशीन खरीदने की तैयारी कर रहा है. इन दोनों मशीनों की खरीद के लिए दो करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.दरअसल, स्लैब लगे होने की जगह से राजधानी में नाले-नालियों की सफाई नगर निगम के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 9, 2019 5:20 AM

रांची : राजधानी में नालियों की सफाई के लिए अब स्लैब उखाड़े की जरूरत नहीं पड़ेगी. नगर निगम दो सुपर सकर मशीन खरीदने की तैयारी कर रहा है. इन दोनों मशीनों की खरीद के लिए दो करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.दरअसल, स्लैब लगे होने की जगह से राजधानी में नाले-नालियों की सफाई नगर निगम के लिए हमेशा से चुनौतीपूर्ण रही है. कभी कभार नालियों के पूरी तरह से पैक हो जाने पर नगर निगम को जेसीबी लगाकर स्लैब को उखड़वाना पड़ता था. उसके बाद नालियों की सफाई की जाती थी.

कई बार जेसीबी से उखाड़े जाने के दौरान स्लैब टूट जाते थे. इस वजह सफाई के बाद भी नाले-नालियां खुले रह जाते थे. इन सारी परेशानियों को देखते हुए ही नगर निगम ने दो सुपर सकर मशीन खरीदने की योजना बनायी है.
एेसे काम करेगी सुपर सकर मशीन: सुपर सकर मशीन की में लगे पाइप को नाली के अंदर डाला जायेगा. इसके बाद मशीन चालू की जायेगी. यह मशीन नाली के अंदर वर्षों से जमा कचरे और सिल्ट को खींच लेगा. इस नालियों की सफाई बिना स्लैब को उखाड़े ही की जा सकेगी.

Next Article

Exit mobile version