फिर 415 का कटा जुर्माना, डीएल तीन माह के लिए होगा निलंबित

रांची : यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है. इसी क्रम में एक सितंबर से लागू मोटरयान (संशोधन) बिल 2019 के तहत छह सितंबर को कुल 415 दोपहिया चालकों का जुर्माना काटा गया. इसमें सबसे ज्यादा 217 वैसे लोग पकड़े गये, जिनकी मोटरसाइकिल के पीछे बैठे शख्स […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 8, 2019 1:53 AM

रांची : यातायात नियमों का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई तेज कर दी है. इसी क्रम में एक सितंबर से लागू मोटरयान (संशोधन) बिल 2019 के तहत छह सितंबर को कुल 415 दोपहिया चालकों का जुर्माना काटा गया.

इसमें सबसे ज्यादा 217 वैसे लोग पकड़े गये, जिनकी मोटरसाइकिल के पीछे बैठे शख्स ने हेलमेट नहीं पहन रखी थी. इसी तरह 164 ऐसे लोगों का जुर्माना काटा गया, जिन्होंने मोटरसाइकिल चलाने के दौरान हेलमेट नहीं पहना था. ऐसे सभी 415 लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) तीन माह के लिए निलंबित किये जाने की अनुशंसा ट्रैफिक एसपी ने की है.
पीछे बैठनेवाले नहीं पहन रहे हैं हेलमेट, इसमें सबसे ज्यादा कट रहा चालान
13,16,000 रुपये का छह को काटा गया था जुर्माना
राहत के लिए लोग 30 दिनों के अंदर डीटीओ कोर्ट जा सकते हैं.
पूर्व में 203 लोगों के लाइसेंस निलंबन की कर चुके हैं अनुशंसा
इससे पूर्व ट्रैफिक एसपी 203 लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस निलंबित करने की अनुशंसा डीटीओ से कर चुके हैं. राहत के लिए लोग 30 दिनों के अंदर डीटीओ कोर्ट जा सकते हैं. छह सितंबर को सबसे ज्यादा जुर्माना की बात करें, तो सुजाता चौक पर कपिलदेव तिवारी और रतन पीटी पर उदय तिवारी का सर्वाधिक 11-11 हजार रुपये का चालान कटा है. अधिकांश चालान छह से सात हजार और एक हजार रुपये का है. कुछ चालान दो हजार रुपये का भी कटा है. कुल 13,16,000 रुपये जुर्माना काटा गया है.
जुर्माना काटनेवाली मशीन छह सितंबर शाम से फेल
यातायात नियम उल्लंघन के बाद जिस मशीन से जुर्माना काटा जाता है ,वह छह सितंबर की देर शाम से काम नहीं कर रही है. विभागीय अधिकारी के मुताबिक कुछ तकनीकी खामी आ गयी है. इस खामी को दूर करने के लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम कर रहे हैं.
जल्दी ही मशीन को दुरुस्त कर लिया जायेगा. हालांकि मशीन के खराब होने का फायदा वैसे लोगों को नहीं मिल पायेगा, जो यातायात नियमों का उल्लंघन करते हैं, क्योंकि उनकी तस्वीर और वाहन का नंबर भी है. मशीन ठीक होने के बाद चालान कटना शुरू हो जायेगा. उक्त चालान गाड़ी के पते पर भेज दिया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version