32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मॉनूसन : झारखंड, बिहार, बंगाल, समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, 5 अगस्त तक पूरी हो जायेगी बारिश की कमी

नयी दिल्ली : मॉनसून का असर अब पूरे देश पर दिख रहा है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्से भयंकर बाढ़ की चपेट में हैं. महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति खराब हो गया है. असम और बिहार में करीब 220 लोगों […]

नयी दिल्ली : मॉनसून का असर अब पूरे देश पर दिख रहा है. लगातार हो रही भारी बारिश के कारण देश के कई हिस्से भयंकर बाढ़ की चपेट में हैं. महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, असम, बिहार, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति खराब हो गया है. असम और बिहार में करीब 220 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है. मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में आफत की बारिश रविवार को भी जारी रही. कोंकण, गोवा और गुजरात के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में भीषण बारिश की आशंका बनी हुई है.
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम राजस्थान, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, मराठवाड़ा, सौराष्ट्र और कच्छ, विदर्भ, ओड़िशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इस बीच, मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ रंजीत सिंह का मानना है कि पिछले कुछ दिनों में मॉनसून की सक्रियता ने देश में बारिश की कमी के स्तर को कम किया है.
पांच अगस्त तक इसकी काफी हद तक भरपायी होने की उम्मीद है. सिंह ने कहा कि इस सप्ताह के शुरू में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की बारिश में कमी का देशव्यापी स्तर 19 प्रतिशत था, जो शनिवार को घटकर 14 प्रतिशत रह गया. जून में मॉनसून सक्रिय होने के बाद भी बारिश की कमी का स्तर 33 प्रतिशत था.
यह कमी लगातार घट रही है. यह मॉनसून की शुरुआती सक्रियता में कमी के कारण हुआ है. लेकिन, पिछले एक सप्ताह से लेकर अगले एक सप्ताह तक मॉनसून की सक्रियता बारिश की कमी को पूरा कर देगी.
देश में 27 जुलाई तक 14 प्रतिशत हुई कम बारिश, इस हफ्ते सक्रिय रहेगा मॉनसून
इस हफ्ते इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका
इस हफ्ते मॉनसून के सक्रिय रहने के कारण सोमवार को गुजरात, गोवा, कोंकण, कर्नाटक, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, राजस्थान, ओडिशा, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड और बिहार में बारिश हो सकती है. 30 जुलाई को सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और गुजरात के अधिकतर इलाकों में बारिश की संभावना है. 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होगी. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, ओड़िशा और कर्नाटक के तटीय इलकों में भीषण बारिश हो सकती है.
देश में 413.7 की जगह 355.5 मिमी हुई है बारिश
मॉनसून को आये 57 दिन हो गये हैं, लेकिन देश में अभी तक 14 % कम बारिश हुई है. 1 जून से 27 जुलाई तक देश में 355.5 मिमी बारिश दर्ज की गयी है,जबकि सामान्य बारिश 413.7 मिमी होनी चाहिए थी.
राजस्थान
भारी बारिश के चलते कोटा और अन्य इलाकों में बाढ़ जैसे हालात
रविवार को नौ और लोगों की मौत होने से प्रदेश में मृतकों की संख्या 22 हुई, कई लोग लापता
कोटा के निचले इलाकों में रह रहे 250 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया
मध्य प्रदेश
24 घंटों में 25 सेमी तक हुई बारिश, सीहोर में एक बालक नाले में बहा
उज्जैन, भोपाल, इंदौर, होशंगाबाद विदिशा और जबलपुर संभागों में जलभराव की स्थिति
अगले 48 घंटे में कटनी, मंडला, जबलपुर, सागर समेत कई जिलों बारिश की आशंका
असम
बारपेटा में एक और व्यक्ति की मौत के साथ मृतकों की संख्या 82 हुई
17 जिलों के 1716 गांवों में 21.68 लाख लोग बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं
12 जिलों के 615 राहत शिविरों में 99000 लोग ठहरे हुए हैं. 49 राहत वितरण केंद्र चालू
महाराष्ट्र
मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात
ठाणे में मुरबाड-कल्याण को जोड़ने वाली नदी पर बना एक
पुल बहा, यातायात बाधित
नासिक के कई बांधों में पानी ओवरफ्लो, बाढ़ की चिंता बढ़ी
झारखंड में काफी कम बारिश
राज्य बारिश कम
दिल्ली 30%
राजस्थान 07%
हरियाणा 24%
मध्य प्रदेश 11%
झारखंड 38%
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें