रांची को नंबर वन स्मार्ट सिटी बनायें

नगर विकास मंत्री ने स्मार्ट सिटी परिसर का निरीक्षण किया गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरा करने का दिया निर्देश रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने धुर्वा में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित किये जा रहे रांची स्मार्ट सिटी परिसर में बन रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि देश के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 21, 2019 9:16 AM
नगर विकास मंत्री ने स्मार्ट सिटी परिसर का निरीक्षण किया
गुणवत्ता के साथ समय पर कार्य पूरा करने का दिया निर्देश
रांची : नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने धुर्वा में 656.3 एकड़ जमीन पर विकसित किये जा रहे रांची स्मार्ट सिटी परिसर में बन रही परियोजनाओं का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा कि देश के स्मार्ट शहरों में रांची अग्रणी पंक्ति में खड़ी है. इसे देश का नंबर वन स्मार्ट सिटी बनाने के लिए समय पर गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा करें. उन्होंने स्मार्ट सिटी की हरियाली पर भी विशेष ध्यान देने को कहा. सड़कों के किनारे एक तरह के पेड़ लगाने को कहा. इससे हरियाली भी रहेगी और शहर सुंदर भी लगेगा.
उन्होंने निर्माणाधीन झारखंड अर्बन प्लानिंग मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट (जुपमी), कन्वेंशन सेंटर व अर्बन सिविक टावर का निरीक्षण किया. नवंबर 2019 से पहले जुपमी का निर्माण पूरा करने का निर्देश दिया. मंत्री ने परिसर के लिए बिजली आपूर्ति, पेयजलापूर्ति, गैस पाइप लाइन आपूर्ति, सीवरेज-ड्रेनेज निर्माण, ऑप्टिकल फाइवर लाइन, रिसाइकल वाटर, सड़क, साइकिल लेन व स्मार्ट स्ट्रीट लाइट स्थापित करनेवाली कंपनी एलएंडटी की तैयारियों की जानकारी ली. एलएंडटी ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिये बताया कि इंटीग्रेटेड इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर 469.6 करोड़ रुपये खर्च होंगे.
स्मार्ट सिटी में मुख्य मार्ग लगभग 21 किमी होगा. उसमें से 16 किमी सड़क चार लेन की होगी. मौके पर मंत्री ने परिसर में पौधारोपण भी किया. इस अवसर पर जुडको के परियोजना निदेशक (तकनीकी) राजीव कुमार बासुदेवा, जुडको के जीएम बीके रॉय, स्मार्ट सिटी के जीएम राकेश कुमार नंदक्योलियार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version