रांची : वाटर हार्वेस्टिंग कर दे रहे हैं जल संरक्षण की प्रेरणा

रांची : न्यू नगड़ा टोली स्थित पार्षद रोशनी खलखो का आवास लोगों को जल संरक्षण करने की प्रेरणा दे रहा है. श्रीमती खलखो का दावा है कि 1400 वर्गफीट में बना उनका आवास लगभग एक लाख से अधिक लीटर जल संरक्षित कर सकता है. श्रीमती खलखो कहती हैं कि वाटर हार्वेस्टिंग आवासों में आवश्यक है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 15, 2019 8:49 AM
रांची : न्यू नगड़ा टोली स्थित पार्षद रोशनी खलखो का आवास लोगों को जल संरक्षण करने की प्रेरणा दे रहा है. श्रीमती खलखो का दावा है कि 1400 वर्गफीट में बना उनका आवास लगभग एक लाख से अधिक लीटर जल संरक्षित कर सकता है. श्रीमती खलखो कहती हैं कि वाटर हार्वेस्टिंग आवासों में आवश्यक है. आज इसकी जरूरत आ पड़ी है.
क्योंकि, जल का संरक्षण नहीं करेंगे, तो भविष्य में जल संकट और भी विकराल रूप ले लेगा. इसका उदाहरण बीती गर्मी में लोग देख चुके हैं. इसको देखते हुए अपने आवास पर वाटर हार्वेस्टिंग बनवाया है, ताकि बारिश का पानी जमीन में जाये. इस बार गर्मी में उनके आवास की बोरिंग भी सूख गयी है.
ऐसे बनवाया वाटर हार्वेस्टिंग : पहले 20 फीट गड्ढा कराया. फिर रिंग डाला. इसके बाद हैंड मेटल भी डाला. फिर उसमें छोटी गिट्टी दिया, फिर चारकोल दिया, उसके ऊपर बालू दिया. छत से पाइप का कनेक्शन किया. उसे गड्ढे से कनेक्शन कर दिया. अब छत का पूरा पानी पाइप के जरिये गड्ढे में चला जाता है. वाटर हार्वेस्टिंग विशेषज्ञ की देखरेख में ही करवाया.

Next Article

Exit mobile version