मेसरा : 2020 तक हर घर में पानी बिजली देंगे : रघुवर दास

मेसरा : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को डुमरदगा पंचायत के सुगनू गांव में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान श्री दास ने जनता से अपील की कि जात-पात के माया जाल में न फंसें. देश के योद्धा नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनायें, क्योंकि कमल से ही देश में समृद्धि आयेगी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 29, 2019 8:04 AM
मेसरा : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने रविवार को डुमरदगा पंचायत के सुगनू गांव में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित किया. इस दौरान श्री दास ने जनता से अपील की कि जात-पात के माया जाल में न फंसें. देश के योद्धा नरेंद्र मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनायें, क्योंकि कमल से ही देश में समृद्धि आयेगी. मुख्यमंत्री एक किलोमीटर पैदल रोड शो करते सभास्थल तक पहुंचे.
पेवर ब्लॉक की सड़कें : सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि सुगनू में सेना और ग्रामीणों के बीच सड़क की समस्या का हल निकाला जायेगा. साथ ही सुगनू का पूर्ण विकास किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि 2020 तक हर घर में पानी, बिजली की व्यवस्था होगी. गांव में पेवर ब्लॉक से सड़कें बनेंगी. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक कोई भी बेघर नहीं होगा.
संपत्ति की रजिस्ट्री करायी : मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने पीढ़ी दर पीढ़ी देश में शासन किया. फिर भी गांव में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है.
पांच वर्षों में केंद्र व राज्य सरकार ने चौतरफा विकास किया है. झारखंड देश का पहला राज्य है, जहां एक रुपये में 20 हजार महिलाओं ने अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री करायी है. राज्य के 32 हजार गांवों में 14वें वित्त आयोग के पैसे से जलमीनार बनाये गये. मोदी जी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए शौचालय का निर्माण करवाया.
सखी मंडल काे लाेन देंगे : सीएम ने कहा : उज्ज्वला योजना के तहत दिसंबर तक सभी को एलपीजी गैस व चूल्हा दिया जायेगा. सखी मंडल के माध्यम से विद्यालय में अंडा व ड्रेस की आपूर्ति की जायेगी, जिसके लिए सखी मंडल को चार लाख रुपये तक ऋण दिया जायेगा.
किसान को डीबीटी के माध्यम से केंद्र व राज्य डबल इंजन की सरकार से 11 हजार व अधिकतम 21 हजार किसानों को दिया जायेगा. ई-मंडी के माध्यम से किसान बाजार में अपने उत्पाद बिक्री कर सकेंगे. स्किल डेवेलपमेंट 25 हजार को टेक्सटाइल के माध्यम से नौकरी मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version