रांची : कांग्रेस की न्याय योजना गरीबों के हित में : डॉ अजय

रांची : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की पहली गारंटी है-गरीबी पर वार, 72 हजार. कांग्रेस देश के गरीबों के हित को ध्यान में रख कर न्याय योजना ला रही है. इसके तहत कांग्रेस पार्टी की सरकार देश के 20% सबसे गरीब परिवारों को हर महीने उनके बैंक अकाउंट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 29, 2019 8:04 AM

रांची : प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ अजय कुमार ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की पहली गारंटी है-गरीबी पर वार, 72 हजार. कांग्रेस देश के गरीबों के हित को ध्यान में रख कर न्याय योजना ला रही है.

इसके तहत कांग्रेस पार्टी की सरकार देश के 20% सबसे गरीब परिवारों को हर महीने उनके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट पैसा डालेगी. एक साल में 72 हजार और पांच साल में तीन लाख 60 हजार रुपये. इससे गरीबों व किसानों की जेब में डायरेक्ट पैसा जायेगा. डॉ अजय रविवार को कांग्रेस भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

हम जुमले नहीं फेंकते हैं : उन्होंने कहा कि न्याय योजना को लागू करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पिछले एक साल से काम कर रहे थे.

इस योजना में देश के गरीब लोगों को शामिल करने का प्रयास किया गया है. पार्टी ने सर्वे में पाया कि पूरे झारखंड में नौ लाख 70 हजार परिवार न्याय योजना के हकदार होंगे. अर्थात 58 लाख 20 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा. डॉ अजय ने कहा कि गरीब परिवारों को राहुल गांधी ने पत्र लिखकर न्याय योजना की जानकारी दी है.

इससे सबसे अधिक लाभ आदिवासी, दलित अल्पसंख्यक को होगा. इसके बाद पिछड़े वर्ग के लोगों व सामान्य वर्ग के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा.

इस योजना के तहत झारखंड में में प्रतिमाह 582 करोड़ और एक वर्ष में 6984 करोड़ रुपये आयेंगे. इससे सिर्फ यहां के लाभुक परिवारों को ही फायदा नहीं होगा, बल्कि झारखंड में व्यवसाय करने वाले, रिक्शा चलाने वाले, ठेला चलाने वाले, पंक्चर बनाने वाले, साइकिल, मोटरसाइकिल बनाने वाले लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.

उन्होंने कहा कि हम चुनाव वोट पाने के लिए जुमले नहीं फेकते हैं. हम योजना के साथ-साथ उसको लागू करने के संदर्भ में भी पूरे देश से जानकारी इकट्ठा करने के बाद उसे मेनिफेस्टो (वचन पत्र) में शामिल करते हैं.

Next Article

Exit mobile version