रांची : सामूहिक विवाह और अंतिम संस्कार के लिए मिलेगा पैसा

सामाजिक कुरीति निवारण योजना रांची : यदि आप समाज हित के कार्यों में संलग्न हैं, तो सरकार आपकी मदद करेगी. सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए प्रति जोड़ा दो हजार रुपये तथा सामूहिक दाह-संस्कार के लिए भी प्रति लाश दो हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जायेगी. समाज कल्याण विभाग अपने सामाजिक कुरीति निवारण योजना के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 9:21 AM
सामाजिक कुरीति निवारण योजना
रांची : यदि आप समाज हित के कार्यों में संलग्न हैं, तो सरकार आपकी मदद करेगी. सामूहिक विवाह कार्यक्रम के लिए प्रति जोड़ा दो हजार रुपये तथा सामूहिक दाह-संस्कार के लिए भी प्रति लाश दो हजार रुपये की वित्तीय सहायता दी जायेगी. समाज कल्याण विभाग अपने सामाजिक कुरीति निवारण योजना के तहत यह सहायता उपलब्ध कराता है.
दहेज प्रथा के अंत तथा विवाह में फिजूलखर्ची पर लगाम लगाने के उद्देश्य से सामूहिक विवाह कार्यक्रम संचालित है. आयोजनकर्ता कोई भी व्यक्ति या संस्था हो सकते हैं. इस अायोजन से पहले जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सूचित करना जरूरी है. सामूहिक विवाह का अायोजन कम से कम 10 वैवाहिक जोड़ा होने पर ही मान्य होगा.
सहायता राशि का भुगतान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा संबंधित आयोजनकर्ता को एपीबीएस/एनइएफटी/आरटीजीएरस/एफएमएस के माध्यम से किया जायेगा. सामूहिक अंतिम संस्कार के आयोजन से पहले संबंधित थाने से अनुमति लेना जरूरी है. अनुदान राशि के दावा के साथ स्थानीय थाना से निर्गत अंतिम संस्कार के शवों की संख्या संबंधी प्रमाण पत्र संलग्न करना जरूरी है. सहायता राशि का भुगतान सामूहिक विवाह के तर्ज पर ही होता है.
विभाग ने बंद की योजना : अंतरजातीय विवाह के लिए दी जाने वाली 25 हजार रुपये सहायता राशि का कार्यक्रम मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, जिसके तहत 30 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है, अब बंद कर दी गया है. दुष्कर्म पीड़िता को दी जाने वाली सहायता राशि की योजना भी गृह, कारा व आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बंद कर दी गयी है.

Next Article

Exit mobile version