रांची : टेली मेडिसिन सेंटर में 300 से अधिक मरीज पहुंचे

रांची : विभिन्न जिलों के 100 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में टेली मेडिसिन की सुविधा 20 फरवरी से शुरू हो गयी है. इस केंद्रीय योजना को डिजिटल डिस्पेंसरी सेंटर नाम दिया गया है. गत 10 दिनों में तीन सौ से अधिक मरीजों ने इस सेंटर का लाभ उठाया है. इनमें से 97 मरीजों के मामले […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 8:55 AM
रांची : विभिन्न जिलों के 100 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) में टेली मेडिसिन की सुविधा 20 फरवरी से शुरू हो गयी है. इस केंद्रीय योजना को डिजिटल डिस्पेंसरी सेंटर नाम दिया गया है. गत 10 दिनों में तीन सौ से अधिक मरीजों ने इस सेंटर का लाभ उठाया है. इनमें से 97 मरीजों के मामले में अपोलो, हैदराबाद के चिकित्सकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर परामर्श लिया गया. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने अामलोगों से डिजिटल डिस्पेंसरी का लाभ उठाने की अपील की है. अपने जिले के सेंटर की जानकारी सिविल सर्जन से ली जा सकती है.
गौरतलब है कि सभी सेंटर पर उपकरण लगाने के अलावा टेली मेडिसिन सर्विस के लिए अपोलो की ओर से ही एनएनए व जीएनएम तैनात किये गये हैं. यहां मरीज की धड़कन इ-स्टेथोस्कोप से जांची जाती है तथा हैदराबाद से चिकित्सक इ-प्रिसक्रिप्शन जारी करते हैं, जिसके आधार पर मरीजों को जेनेरिक दवाएं दी जाती हैं. इस पूरी व्यवस्था पर एक मरीज की जांच पर सरकार 269.50 रु खर्च कर रही है, जिसे न्यूनतम बताया जा रहा है. सभी टेली मेडिसिन सेंटर सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 से शाम चार बजे तक यानी छह घंटे खुले रहते हैं.
यह है लाभ : टेली मेडिसिन सेंटर का लाभ दूरदराज के मरीजों को मिलेगा. गंभीर रोगों को छोड़ अन्य बीमार लोगों को बेहतर इलाज के लिए लंबी यात्रा नहीं करनी होगी तथा उनका खर्च बचेगा.

Next Article

Exit mobile version