रांची सहित छह शहरों में घर की नयी तकनीक का प्रयोग

नयी दिल्ली : देश के छह शहरों को प्रायोगिक योजना के लिए चुना गया है. इस में झारखंड की राजधानी रांची भी शामिल हैं. इसके तहत नयी तकनीक से कम खर्च में अधिक टिकाऊ एवं आपदा-रोधी 1,000 मकान बनाये जायेंगे. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने यह जानकारी दी. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 4, 2019 8:54 AM
नयी दिल्ली : देश के छह शहरों को प्रायोगिक योजना के लिए चुना गया है. इस में झारखंड की राजधानी रांची भी शामिल हैं. इसके तहत नयी तकनीक से कम खर्च में अधिक टिकाऊ एवं आपदा-रोधी 1,000 मकान बनाये जायेंगे. आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने यह जानकारी दी. निर्माण टेक्नोलॉजी इंडिया-2019 प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन में मिश्रा बोल रहे थे. कहा तकनीक मूल्यांकन समिति ने 25 देशों की 32 नयी टेक्नोलॉजियां एवं टेक्नोलॉजी उपलब्ध करानेवाले 54 संगठनों का मूल्यांकन किया.
हल्के मकान से जुड़ी प्राेजेक्ट (लाइटहाउस प्रोजेक्ट) के लिए छह शहरों को चिह्नित किया गया है. इनमें- राजकोट, रांची, इंदौर, चेन्नई, अगरतला और लखनऊ शामिल हैं. टेक्नोलॉजी को अन्य राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में भी लागू किया जायेगा. मिश्रा ने कहा कि राज्यों को पत्र लिखूंगा कि वह निर्माण शुरू करने से पहले चीजों का आकलन करें. अप्रैल 2019 से मार्च 2020 को कंस्ट्रक्शन- टेक्नोलॉजी वर्ष घोषित किया.

Next Article

Exit mobile version