रांची : उप चुनाव आयुक्त ने लिया चुनावी तैयारियों का जायजा

रांची : भारत के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से झारखंड में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिया. राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी एल खयांग्ते ने बताया कि मतदान केंद्रों पर रैंप, शौचालय, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 2, 2019 2:13 AM
रांची : भारत के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से झारखंड में चुनावी तैयारियों की समीक्षा की. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जिलों के उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिया.
राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी एल खयांग्ते ने बताया कि मतदान केंद्रों पर रैंप, शौचालय, पेयजल, बिजली, फर्नीचर, हेल्प डेस्क, साइनएज जैसी आवश्यक न्यूनतम सुविधाओं की व्यवस्था कर ली गयी हैं, जिसे मतदान केंद्रों को उपलब्ध करायी जा रही हैं.
निर्वाचन कर्मियों द्वारा गांवों के हाट-बाजार में इवीएम-वीवीपैट से मतदान के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. बूथ लेबल पर चुनावी साक्षरता क्लब और चुनाव पाठशाला का गठन किया गया है.
मतदाता जागरूकता से संबंधित प्रचार सामग्री सिनेमा हॉलों में स्क्रीन पर दिखायी जा रही है. उप चुनाव आयुक्त ने उपायुक्तों को मतदान के पहले, बाद और मतगणना के दौरान इवीएम के रख-रखाव, परिवहन, भंडारण आदि के संबंध में लागू बेसिक प्रोटोकॉल का सख्त पालन करने का निर्देश दिया.
पुलिस अधीक्षकों को जिलों में गैर जमानती वारंट से संबंधित मामलों का जल्द निबटारा कर शून्य स्तर पर लाने के लिए कहा. साथ ही संवेदनशील मतदान केंद्रों काे जल्द से जल्द चिह्नित करने का निर्देश दिया. वीसी के दौरान अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे, मनीष रंजन, राज्य पुलिस के नोडल अफसर आशीष बत्रा, सीआरपीएफ के संजय आनंद लाटकर समेत अन्य वरीय पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.
जिन मतदान केंद्रों पर सुविधाएं नहीं, वहां से बूथ हटाये जायेंगे
रांची : वोटर्स की संख्या बढ़ने के बाद रांची में कुछ नये मतदान केंद्र भी बनाये जा सकते हैं. यही नहीं, जिन मतदान केंद्रों में मौलिक सुविधाएं नहीं होंगी उन्हें बदला भी जा सकता है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी एवं उपायुक्त राय महिमापत रे ने इस पर तेजी से काम करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया है.
उन्होंने अधिकारियों को मतदान केंद्रों में बदलाव और मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने संबंधी रिपोर्ट समय पर भेजने का निर्देश दिया है. स्थल परिवर्तन की सूचना हर दो दिनों पर संबंधित मतदाताओं को देने का निर्देश भी दिया है. ग्रामीण क्षेत्रों में 400 और शहरी क्षेत्रों में 1200 मतदाता एक बूथ पर रहेंगे.
जिले के सारे बूथों पर मतदाता मित्र की प्रतिनियुक्ति की जायेगी. उपायुक्त ने कहा है कि बूथ इलेक्शन मैनेजमेंट प्लान के तहत प्रत्येक बूथ का एक प्लान बनायें. सभी निर्वाची पदाधिकारियों के पास मतदाता मित्र का मोबाइल नंबर होना चाहिए. सभी बीएलओ को पांच ऐसे व्यक्तियों का मोबाइल नंबर रखने का निर्देश दिया गया जो उस मतदान केंद्र की हर तरह की जानकारी दे सके.
सूची में नाम दर्ज कराने के लिए दो दिनों का शिविर आज से
रांची : आगामी लोकसभा के पहले मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है. यह शिविर दो व तीन मार्च को सभी मतदान केंद्रों पर लगेंगे. इन केंद्रों पर सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक सभी बीएलओ मौजूद रहेंगे. उनके पास सभी प्रकार के प्रपत्र भी रहेंगे. मतदाता अपने नाम दर्ज कराने के साथ साथ त्रुटियों को भी सुधार कर सकते हैं.
इसके लिए बीएलओ के पास प्रपत्र मौजूद रहेगा. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह रांची के उपायुक्त ने आदेश भी जारी कर दिया है. सभी बीएलओ को पर्यवेक्षक के माध्यम से सूचित कर दिया गया है. सभी बीएलओ को निर्देश दिया गया है कि शिविर में प्राप्त आवेदनों की संख्या प्रतिदिन अनुमंडल कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे.
जागरूकता शिविर आज : इवीएम और वीवीपैट को लेकर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं. दो मार्च को सूचना भवन, पांच को एटीआइ, छह को आइटीआइ हेहल, बीआइटी मेसरा व रिम्स तथा सात मार्च को सीसीएल व चैंबर्स ऑफ कॉमर्स भवन में जागरूकता शिविर लगाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version