रांची : जेरेडा को सिकिदिरी नहर के ऊपर दो मेगावाट का सोलर पावर प्लांट लगाने की मंजूरी मिली

रांची : सिकिदिरी पन बिजली परियोजना के नहर के ऊपर दो मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी गयी है. यह मंजूरी बुधवार को झारखंड ऊर्जा विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक में दी गयी. इसके तहत झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम लिमिटेड के प्रस्ताव पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 20, 2018 9:42 AM
रांची : सिकिदिरी पन बिजली परियोजना के नहर के ऊपर दो मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाने की मंजूरी दे दी गयी है. यह मंजूरी बुधवार को झारखंड ऊर्जा विकास निगम के निदेशक मंडल की बैठक में दी गयी. इसके तहत झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम लिमिटेड के प्रस्ताव पर सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए जेरेडा को एनओसी दिया गया.
इस योजना के तहत सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन नहर में तैरता हुआ सोलर प्लेट लगायेगा, जिससे दो मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा. इससे उत्पादित सारी बिजली झारखंड बिजली वितरण निगम खरीदेगा.
इसकी दर तीन रुपये प्रति यूनिट निर्धारित की गयी है. इसके लिए बिजली वितरण निगम और सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन के बीच एक एमओयू भी होगा. एमओयू के तहत 25 वर्षों तक यह बिजली निगम तीन रुपये प्रति यूनिट की दर से खरीदेगा. बैठक की अध्यक्षता झारखंड ऊर्जा विकास निगम के सीएमडी डीके तिवारी ने की. बैठक में वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल, जेबीवीएनएल के एमडी राहुल पुरवार, जेयूएसएनएल के एमडी निरंजन कुमार, निदेशक अतुल कुमार व केके झा शामिल थे.
बिजली कर्मियों की पेंशन का निर्धारण नये सिरे से होगा
एक अन्य प्रस्ताव के तहत एक जनवरी 2006 से पूर्व सेवानिवृत्त बिजलीकर्मियों के पेंशन की गणना झारखंड सरकार के कर्मियों के अनुरूप की जायेगी. नये सिरे से पेंशन का निर्धारण होगा. इससे बिजलीकर्मियों को लाभ होने की बात कही गयी है.

Next Article

Exit mobile version