रांची : प्रखंडवार धान उत्पादन की रिपोर्ट दें : सरयू राय

रांची : खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने रांची जिला में धान प्राप्ति की समीक्षा की. उन्होंने कृषि पदाधिकारियों को सभी केंद्रों पर धान खरीद बढ़ाने के साथ ही प्रखंडवार धान उत्पादन की रिपोर्ट शीघ्र देने का निर्देश दिया. साथ ही किसानों को निर्धारित समय में धान का भुगतान करने को कहा. रांची समाहरणालय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 19, 2018 9:23 AM

रांची : खाद्य व आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने रांची जिला में धान प्राप्ति की समीक्षा की. उन्होंने कृषि पदाधिकारियों को सभी केंद्रों पर धान खरीद बढ़ाने के साथ ही प्रखंडवार धान उत्पादन की रिपोर्ट शीघ्र देने का निर्देश दिया. साथ ही किसानों को निर्धारित समय में धान का भुगतान करने को कहा.

रांची समाहरणालय भवन के सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में श्री राय ने अनाज उठाव सप्लाई चेन को पारदर्शी व जीपीएस आधारित रियल टाइम पर करने को कहा.

यह भी कहा कि समय पर एफसीआइ के गोदामों से अनाज का उठाव हो तथा प्रत्येक पांच तारीख तक अनाज डीलरों तक पहुंच जाना चाहिए. इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी. बैठक में बताया गया कि रांची जिले के 8000 किसानों में से 6000 किसानों को एसएमएस भेजा गया है. 190 किसानों ने 7000 क्विंटल धान की बिक्री की है. ग्रामीण क्षेत्रों में आवंटित शत प्रतिशत अनाज का वितरण किया जा रहा है.

यह भी बताया गया कि कार्ड सरेंडर का अभियान चलाया जा रहा है. इसका व्यापक प्रभाव हो रहा है. अब तक 60,000 सदस्यों का सरेंडर ग्रामसभा के अनुमोदन से किया जा चुका है. मंत्री ने रांची में चलाये गये अभियान को अन्य जिलों में भी शेयर करने का निर्देश दिया. इस अवसर पर खाद्य व आपूर्ति विभाग के अधिकारी उपस्थित थे.

Next Article

Exit mobile version