रांची : उज्ज्वला योजना में अब नहीं रहेगा जाति बंधन

संजीव सिंह रांची : गरीबों को नि:शुल्क घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन देने की केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जल्द ही जाति बंधन समाप्त हो जायेगा. कारण है कि केंद्र सरकार इस योजना में सभी जाति के गरीब परिवारों (महिला) को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन देने जा रही है. इस संबंध में शीघ्र ही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2018 7:33 AM
संजीव सिंह
रांची : गरीबों को नि:शुल्क घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन देने की केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जल्द ही जाति बंधन समाप्त हो जायेगा. कारण है कि केंद्र सरकार इस योजना में सभी जाति के गरीब परिवारों (महिला) को नि:शुल्क घरेलू गैस कनेक्शन देने जा रही है.
इस संबंध में शीघ्र ही केंद्र सरकार अपने नियम में संशोधन करने जा रही है. जानकारी के अनुसार उज्ज्वला योजना के तहत वर्तमान में एसटी/एससी व बीसी वन के गरीब परिवार जिनके पास लाल कार्ड या पीला कार्ड है, उन्हें ही इसका लाभ दिया जा रहा है.
कनेक्शन लेने के समय संबंधित गैस एजेंसी द्वारा उपभोक्ता से आधार कार्ड, बीपीएल कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक एकाउंट व जाति प्रमाण पत्र लिये जाते हैं. नियम में परिवर्तन के बाद जाति प्रमाण पत्र जमा करने की बाध्यता समाप्त कर इस योजना में सभी श्रेणी के गरीब परिवार को शामिल करने की तैयारी की जा रही है. योजना के तहत उपभोक्ता को गैस चूल्हा, रेगुलेटर, 14.2 किलोग्राम का गैस सिलिंडर व अन्य सामान नि:शुल्क दिये जा रहे हैं.
हालांकि, केंद्र के नये नियम की जानकारी फिलहाल यहां के गैस एजेंसियों को नहीं मिली है. बताया जाता है कि एक मई 2016 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लागू की गयी इस योजना के तहत वर्ष 2019 तक देश भर में पांच करोड़ परिवारों, विशेष कर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाअों को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है.

Next Article

Exit mobile version