टेंडर मैनेज करने के आरोपी बन गये पथ निर्माण के इंजीनियर इन चीफ

रांची : बिना प्रशासनिक स्वीकृति के ही टेंडर निकालने के आरोपी इंजीनियरों काे सरकार ने इंजीनियर इन चीफ के पद पर पदस्थापित कर रखा है. भवन निर्माण विभाग में अपने पदस्थापन के दौरान टेंडर मैनेज करने के आरोपी रास बिहारी सिंह फिलहाल पथ निर्माण विभाग में इंजीनियर इन चीफ हैं, बिना स्वीकृति के ही डालटनगंज […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 24, 2018 4:23 AM

रांची : बिना प्रशासनिक स्वीकृति के ही टेंडर निकालने के आरोपी इंजीनियरों काे सरकार ने इंजीनियर इन चीफ के पद पर पदस्थापित कर रखा है. भवन निर्माण विभाग में अपने पदस्थापन के दौरान टेंडर मैनेज करने के आरोपी रास बिहारी सिंह फिलहाल पथ निर्माण विभाग में इंजीनियर इन चीफ हैं, बिना स्वीकृति के ही डालटनगंज समाहरणालय का टेंडर निकालने के आरोपी अरविंद कुमार सिंह भवन निर्माण विभाग में इंजीनियर इन चीफ हैं.

भवन निर्माण विभाग के तत्कालीन मुख्य अभियंता अरविंद कुमार सिंह पर बिना स्वीकृति के ही समाहरणालय भवन का टेंडर निकालने का आरोप लगा था. इस मामले की जांच पड़ताल के बाद तत्कालीन योजना सचिव डॉ डीके तिवारी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी. तत्कालीन विकास आयुक्त सुधीर प्रसाद को सौंपी गयी रिपोर्ट में उन्होंने लिखा था कि भवन निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता अरविंद कुमार सिंह ने 30 सितंबर 2013 को डालटनगंज समाहरणालय भवन का टेंडर निकाला था.
यह योजना न तो योजना विकास विभाग द्वारा स्वीकृत की गयी थी और न ही इसे प्रशासनिक स्वीकृति मिली थी. योजना को कैबिनेट की स्वीकृति भी नहीं मिली थी. जांच के दौरान अरविंद कुमार सिंह ने अपने कृत्यों को सही करार देने के लिए गलत तथ्यों का हवाला दिया. सिर्फ इतना ही नहीं मुख्यमंत्री द्वारा इस मामले में सवाल उठाये जाने के बावजूद 26 जून 2014 को दूसरी बार इस योजना का टेंडर निकाल दिया गया. बिना आवश्यक प्रक्रिया पूरा किये ही टेंडर निकालना सरकारी नियमों का उल्लंघन है. इसलिए इस मामले में दोषी इंजीनियरों के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई की जानी चाहिए.
तत्कालीन विकास आयुक्त ने योजना सचिव द्वारा भेजे इस प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुए इस मुख्यमंत्री के पास भेजा. तत्कालीन सीएम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अरविंद कुमार सिंह के खिलाफ प्रशासनिक कार्रवाई करने का निर्देश दिया था. फिलहाल वह भवन निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ हैं.
रास बिहारी सिंह : भवन निर्माण विभाग में टेंडर मैनेज करने के आरोपी हैं
अरविंद कुमार सिंह : बिना स्वीकृति के ही टेंडर निकालने के हैं आरोपी, भवन निर्माण विभाग में इंजीनियर इन चीफ

Next Article

Exit mobile version