34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : अब ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर में होगा टेस्ट, उसके बाद मिलेगा लाइसेंस, सेंटर खोलने के लिए चयन प्रक्रिया जारी

रांची : ड्राइविंग लाइसेंस लेने की प्रक्रिया जल्द ही बदल जायेगी. परिवहन विभाग राज्य के सभी जिलों में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलेगा, जहां लोगों का टेस्ट लिया जायेगा. वहां से प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही जिला परिवहन कार्यालय से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जायेगा. खास बात यह है कि लोगों को इस ट्रेनिंग सेंटर […]

रांची : ड्राइविंग लाइसेंस लेने की प्रक्रिया जल्द ही बदल जायेगी. परिवहन विभाग राज्य के सभी जिलों में ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलेगा, जहां लोगों का टेस्ट लिया जायेगा. वहां से प्रमाण पत्र मिलने के बाद ही जिला परिवहन कार्यालय से ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जायेगा. खास बात यह है कि लोगों को इस ट्रेनिंग सेंटर में वाहन चलाना भी सिखाया जायेगा, जिसके लिए एक निर्धारित राशि का भुगतान करना होगा.
फिलहाल, राजधानी रांची में ड्राइविंग लाइसेंस लेनेवाले लोगों को मोरहाबादी मैदान में ड्राइविंग टेस्ट देना पड़ता है. इस टेस्ट प्रक्रिया का आयोजन जिला परिवहन विभाग की ओर से हफ्ते में दो दिन (सोमवार व मंगलवार) को किया जाता है. इस टेस्ट में पास होनेवाले लोगों को प्रमाण पत्र दिया जाता है, जिसके बाद संबंधित वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस विभाग द्वारा जारी किया जाता है.
पीपीपी मोड पर खोला जायेगा सेंटर
मिली जानकारी के मुताबिक परिवहन विभाग द्वारा रांची समेत राज्य के सभी जिलों में ड्राइविंग सेंटर खोलने के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया चल रही है. विभाग के अनुसार यह सेंटर पीपीपी मोड (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप मोड) में खुलेगा. इसमें सरकार का वित्तीय सहयोग भी मिलेगा. सेंटर के संचालन का जिम्मा स्वयंसेवी संस्था और को-आॅपरेटिव सोसाइटी को दिया जायेगा.
ट्रेनिंग सेंटर खोलने का उद्देश्य है कि वाहन चलाने वाले पूरी तरह से स्किल्ड रहे. ड्राइविंग से संबंधित सारी चीजों की जानकारी उनके पास हो. ऐसा होने से दुर्घटनाएं कम होंगी.
नागेंद्र पासवान, जिला परिवहन पदाधिकारी, रांची

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें