रांची : नीचे दुकान में लगी थी आग, ऊपर हॉस्टल में फंसे थे छात्र, सीढ़ी से ऐसे भागे

एसएन गांगुली रोड स्थित प्लाइवुड दुकान में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा रांची : कोतवाली थाना क्षेत्र के एसएन गांगुली रोड स्थित रांची प्लाइवुड एजेंसी व आरपी सेल्स मेें मीटर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी. घटना बुधवार सुबह आठ बजे की है. इस घटना में लगभग 12 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | April 19, 2018 8:24 AM
एसएन गांगुली रोड स्थित प्लाइवुड दुकान में शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा
रांची : कोतवाली थाना क्षेत्र के एसएन गांगुली रोड स्थित रांची प्लाइवुड एजेंसी व आरपी सेल्स मेें मीटर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गयी. घटना बुधवार सुबह आठ बजे की है. इस घटना में लगभग 12 लाख रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है.
आग लगने से मीटर के पास रखी हीरो ग्लैमर बाइक (जेएच 01 जेड-5280) की टंकी ब्लास्ट कर गयी. इससे आग और फैल गयी. इधर, घटना की सूचना मिलते ही दुकान के संचालक हरिकृष्ण लाल व उनके पुत्र संदीप अरोड़ा और रंजन अरोड़ा ने पुलिस व फायर ब्रिगेड को सूचित किया. तत्काल ही डोरंडा से फायर ब्रिगेड की चार गाड़ी वहां पहुंची और लगभग चार घंटे के बाद आग पर काबू पाया जा सका. दुकान के ऊपर स्थित दक्ष ब्वॉयज हाॅस्टल के छात्रों ने रस्सी व बाहर से लगायी गयी सीढ़ी के सहारे नीचे उतर कर अपनी जान बचायी़हरिकृष्ण लाल ने बताया कि हॉस्टल के रिसेप्शन के पास मीटर का बॉक्स लगा हुआ है.
उसी बॉक्स में शॉर्ट सर्किट से आग लगी और यह आग फैलती चली गयी. इसकी सूचना तत्काल ही गार्ड मुकेश ने साफ-सफाई करने वाली रितु को दी. दुकान के थोड़ी दूर आगे उसी रोड में हरिकृष्ण लाल का परिवार रहता है. रितु ने आग लगने की सूचना हम तक पहुंचायी. इसके बाद पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गयी.
घटना के बाद सभी छात्र भूखे-प्यासे नीचे खड़े रहे
घटना के बाद सभी छात्र बिल्डिंग से नीचे उतर कर भूखे-प्यासे नीचे खड़े रहे. करीब 12 बजे दक्ष हॉस्टल का गेट खोला गया. इसके बाद कुछ छात्र अपने कमरे में गये और नाश्ते के लिए रखा केला व ब्रेड नीचे खड़े छात्रों को दिया.
बाल-बाल बचे हॉस्टल में रहने वाले 100 छात्र
रांची प्लाइवुड एजेंसी की दुकान जिस बिल्डिंग में है, वह बिल्डिंग जी-4 है़ ग्राउंड फ्लोर में दुकान है, बाकी सभी फ्लोर में दक्ष ब्वॉयज हॉस्टल चलता है.
इस हॉस्टल में लगभग 100 छात्र रहते हैं. आग लगने के बाद पूरी सीढ़ी में धुआं फैल गया था. इस कारण खिड़की का शीशा तोड़ कर लोहे की सीढ़ी और रस्सी के सहारे हॉस्टल में रहने वाले छात्र निकल पाये. कुछ छात्रों को बगलवाली बिल्डिंग से निकाला गया. घटना के समय अधिकतर छात्र सोये हुए थे.
बिल्डिंग में नहीं है फायर फाइटर
दक्ष ब्वॉयज हॉस्टल में काफी संख्या में छात्र रहते हैं. छात्र अमन, मोहित, रूपम, विशू, रोहित, जॉय, मृणाल, अभिषेक, कुणाल सत्यम ने बताया कि बिल्डिंग में फायर फाइटर नहीं है. एक सीज फायर लगा हुआ है, वह भी चार साल पहले एक्सपायर कर गया है.
आज अगर आग पर काबू नहीं पाया जाता, तो बड़ी घटना हो सकती थी, क्योंकि उस समय अधिकतर छात्र सोये हुए थे. छात्रों ने कहा कि ज्यादातर विद्यार्थी देर रात तक पढ़ाई करते हैं़ ऐसे में वे सुबह में देर से जगते हैं. आग लगने की यह घटना सुबह में हुई़ उस समय ज्यादातर छात्र सो रहे थे.
लेकिन समय पर घटना की जानकारी मिलने पर सभी नीचे आ गये़ आग लगने से सीढ़ी में पूरा धुआं फैल गया था, इस कारण नीचे आने में परेशानी हो रही थी़
फायर ब्रिगेड कर्मियों के पास नहीं था मास्क व टॉर्च, हुई परेशानी
फायर ब्रिगेड कर्मियों के पास मास्क व टार्च नहीं था, इस कारण उन्हें बहुत परेशानी हुई. आरपी सेल्स के संचालक रंजन अरोड़ा ने बताया कि फायर ब्रिगेड कर्मियों ने काफी मेहनत की़ दुकान में अंधेरा होने के कारण मोबाइल का फ्लश जला कर उन्हें दुकान के अंदर ले जाया गया. क्योंकि आग लगने की जानकारी मिलने के बाद बिजली बंद कर दी गयी थी.

Next Article

Exit mobile version