…जब वार्ड 26 में हेमंत का नहीं मिला नाम, 25 में किया मतदान

सता प्रतिपक्ष अौर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी मतदान करने के लिए भटकना पड़ा. हर बार उनका मतदान केंद्र वार्ड 26 स्थित संत फ्रांसिस स्कूल हुआ करता था. इस बार भी वे मतदान के लिए पत्नी कल्पना सोरेन के साथ 12:27 बजे संत फ्रांसिस स्कूल पहुंचे. यहां वे बूथ नंबर चार पर पहुंचे, लेकिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 17, 2018 8:45 AM
सता प्रतिपक्ष अौर पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी मतदान करने के लिए भटकना पड़ा. हर बार उनका मतदान केंद्र वार्ड 26 स्थित संत फ्रांसिस स्कूल हुआ करता था. इस बार भी वे मतदान के लिए पत्नी कल्पना सोरेन के साथ 12:27 बजे संत फ्रांसिस स्कूल पहुंचे.
यहां वे बूथ नंबर चार पर पहुंचे, लेकिन उनका नाम नहीं मिला. फिर वे बूथ नंबर एक पहुंचे, लेकिन वहां भी नाम नहीं मिला. इस पर श्री सोरेन ने कहा कि जो कागज मिला है, उसमें संत फ्रांसिस स्कूल लिखा है. साथ में मौजूद कार्यकर्ताओं से कहा कि डीसी से पूछो क्या हो रहा है. कहां है मेरा बूथ. सब बूथ में यही तमाशा चल रहा है. हम तो पहले ही बोले थे कि यह सब फर्जी वोट डालने के लिए हो रहा है. हेमंत ने पूछा कि कौन परिसीमन किया है, ऐसे तो लोग भटकते रहेंगे.
फिर हेमंत सोरेन की डीसी से बात करायी गयी. उधर, से जानकारी लेकर बताया गया कि उनका नाम वार्ड 25 स्थित कल्याण एवं विकास समिति स्थित बूथ में शिफ्ट हो गया है. इसके बाद हेमंत सोरेन ने वार्ड 25 के उक्त वार्ड में जाकर मतदान किया. उन्होंने कहा कि अधिकारियों की लापरवाही का नतीजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है़ परिसीमन कर लोगों को परेशान किया गया है़ उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि सिस्टम में बहुत खामियां है़ इसे दुरुस्त करने की जरूरत है.
मजमा देख रुकीं एसडीओ डंडा लेकर लोगों को खदेड़ा
जकीयकृत बालक मध्य विद्यालय गाड़ीखाना में वार्ड 29 के चार बूथ बनाये गये थे. यहां सुबह से ही भीड़ लगीथी. बार-बार बूथ के अंदर बेवजह लोग आ-जा रहे थे. दिन के करीब 2.30 बजे रांची की एसडीओ अंजली यादव यहां पहुंचीं.
गाड़ीखाना चौक से लेकर इरगू रोड तक लोगों का मजमा देख वह वहां रुकी. फिर क्या था एसडीओ डंडा लेकर लोगों को खदेड़ने लगी. इसके बाद वह स्कूल परिसर में गयीं. एसडीओ यहां खुद सबका आई कार्ड चेक करने लगी. फालतू लोगों को वहां से खदेड़ने लगी. इसी स्कूल में एक नि:शक्त मतदानकर्मी की तबीयत भी बिगड़ गयी. उन्हें उल्टी हो रही थी. तब साथियों ने उन्हें आराम करने के लिए भेज दिया.
इधर, न्यू मधुकम के वार्ड नंबर 28 के संत ज्ञानोदय स्कूल व आरएसएम स्कूल में भी लोगों की भीड़ रही. किशोरगंज के वार्ड 27 व गाड़ीखाना के वार्ड 20 के बूथों पर भी सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी थी. पर जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, लोगों की संख्या कम होती चली गयी. दिन के 12 बजे तक यहां खूब भीड़ थी, पर इसके बाद भीड़ कम होती गयी.
व्हील चेयर पर आये वोट देने : वार्ड 28 के बूथ नंबर 11 में नि:शक्त अभिषेक कुमार झा को उनकी मां व्हील चेयर पर बैठा कर वोट दिलाने पहुंची. अभिषेक ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए वोट करना जरूरी है. इसलिए लाचार होने के बावजूद वोट करने पहुंचा हूं.

Next Article

Exit mobile version