रांची : हृदय रोगियों को मिलेगी राहत, जल्द सस्ता हो जायेगा एंजियोप्लास्टी कराना

रांची : हृदय रोगियों के लिए राहत भरी खबर है. स्टेंट की कीमत पर लगाम लगाने के बाद नेशनल प्राइसिंग ऑथिरिटी (एनपीपीए) एंजियोप्लास्टी के दौरान उपयोग में लाये जानेवाले उपकरणों पर भी लगाम लगाने की तैयारी में है. एनपीपीए ने विदेशों से मंगाये जानेवाले इन उपकरणों के मूल्याें की समीक्षा की है. समीक्षा के दौरान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2018 9:15 AM
रांची : हृदय रोगियों के लिए राहत भरी खबर है. स्टेंट की कीमत पर लगाम लगाने के बाद नेशनल प्राइसिंग ऑथिरिटी (एनपीपीए) एंजियोप्लास्टी के दौरान उपयोग में लाये जानेवाले उपकरणों पर भी लगाम लगाने की तैयारी में है. एनपीपीए ने विदेशों से मंगाये जानेवाले इन उपकरणों के मूल्याें की समीक्षा की है.
समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि अगर कार्डियेक बैलूनिंग कैथेटर की कीमत 100 रुपये है, तो इसपर एमआरपी 505 रुपये दर्ज रहता है. यानी इसमें 405 फीसदी का औसतन मार्जिन होता है. वहीं, स्टॉकिस्ट इसे 234 फीसदी के मार्जिन पर बेचता है. अस्पताल मरीज से एमआरपी से पैसा वसूला जाता है. इससे एंजियोप्लास्टी में मरीज को ज्यादा राहत नहीं मिल पाती है. वहीं, कार्डियेक गाइडवायर के वास्तविक मूल्य व एमआरपी 158 फीसदी, कार्डियेक गाइडिंग कैथेटर के वास्तविक मूल्य व एमआरपी पर 295 फीसदी, कार्डियेक गाइडिंग कैथेटर स्पेशल फीचर के वास्तविक मूल्य व एमआरपी पर 172 फीसदी का मार्जिन रहता है. जानकार बताते है कि इन उपकरणों के मूल्य निर्धारित करने से पूर्व की यह प्रक्रिया है. एनपीपीए ने निर्माता कंपनी, सप्लायर व अस्पताल से 15 मार्च तक अपना मंतव्य देने को कहा है. इसके बाद समीक्षा करने के बाद एनपीपीए इन उपकरणों का मूल्य निर्धारित कर देगा.

Next Article

Exit mobile version