बैंक का सदुपयोग कर विकास में बनें भागीदार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : पंजाब नेशनल बैंक के प्रबंध निदेशक सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील मेहता ने कर्जधारकों और महिला स्वयं सहायता समूहों से कहा है कि वे बैंक के पैसे का सदुपयोग करें. इससे सामाजिक और आर्थिक विकास तथा संपन्नता आयेगी. राजधानी रांची में बैंक के ई-लॉबी और स्मार्ट एचइसी-पीएनबी पार्क का उदघाटन करते हुए श्री मेहता ने कहा कि पंजाब नेशनल बैंक 122 वर्ष पुराना बैंक है.
बैंक का कारोबार 11 लाख करोड़ से अधिक है. देश भर में दूसरा सबसे बड़ा बैंक पीएनबी को कहा जाता है. उन्होंने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह झारखंड में अच्छा काम कर रही है. इन समूहों में बचत की भी संभावना अधिक रहती है. रांची मंडल की तरफ से स्वयं सहायता समूहों को वित्त पोषित (फायनांसियल लिंकेज) देने में अच्छा विकास दर दर्ज किया गया है. उन्होंने कहा कि बैंक में पैसे को समय पर वापस करने से एक साख बनती है और बैंक दोबारा उस व्यक्ति और समूह को कर्ज देने में प्राथमिकता देते हैं. उन्होंने कहा कि बैंक का पैसा अनुदान अथवा सहायता नहीं है. बैंक के पैसे से स्वयं सहायता करें और नयी धन राशि अर्जित करें.
पासबुक वितरित: मौके पर श्री मेहता और एचइसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक अभिजीत घोष ने डेढ़ दर्जन से अधिक महिला समूहों को पासबुक भी वितरित किया. 464 समूहों के बीच बैंक की ओर से 5.88 करोड़ की ऋण राशि भी दी गयी.
कार्यक्रम के दौरान श्री मेहता, श्री घोष और अन्य ने सरस्वती महिला समिति, जागृति महिला समिति, सहेली महिला विकास संघ, विकलांग असहाय आजीविका समूह और अन्य की तरफ से लगाये गये स्टॉलों का परिभ्रमण भी किया. इस अवसर पर डॉ जयंती मेहता, एचइसी के निदेशक मार्केटिंग राणा चक्रवर्ती, पीएनबी के महाप्रबंधक पुनीत जैन, डीके पालिवाल, आंचलिक प्रबंधक पंकज जैन, एचइसी के सीओटी हेमंत गुप्ता, दीपक श्रीवास्तव, हरेंद्र प्रसाद समेत बैंक के सभी शाखाओं के प्रबंधक मौजूद थे.
योगदा सत्संग विद्यालय को पांच लाख की दी सहायता : पीएनबी के एमडी की पत्नी सह प्रेरणा की अध्यक्ष डॉ जयंती मेहता ने बैंक के काॅरपोरेट सामाजिक दायित्व कार्यक्रम के अंतर्गत योगदा सत्संग विद्यालय को पांच लाख रुपये के कंप्यूटर, लैपटॉप प्रिंटर, फोटो कापियर और अन्य सामग्रियां दीं. इस मौके पर अन्य अधिकारी मौजूद थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें