1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi violence state in alert section 144 issued in six police station areas of ranchi rgj

Ranchi violence: अप्रिय स्थिति से निबटने के लिए राज्य अलर्ट, रांची के छह थाना क्षेत्र में धारा 144 जारी

राज्य में आज जुमे की नमाज के बाद हिंसक घटना की आशंका को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने रांची, जमशेदपुर, धनबाद सहित सभी जिलों के एसपी को एलर्ट कर दिया है. विधि- व्यवस्था की समस्या से निबटने के लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को 5,300 अतिरिक्त फोर्स प्रदान किया है. आइजी से लेकर डीआइजी की तैनाती गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ranchi Violence: किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार पुलिस के जवान
Ranchi Violence: किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए तैयार पुलिस के जवान
फोटो-सुनील

Jharkhand News Update : राज्य में आज जुमे की नमाज के बाद हिंसक घटना की आशंका को देखते हुए पुलिस मुख्यालय ने रांची, जमशेदपुर, धनबाद सहित सभी जिलों के एसपी को एलर्ट कर दिया है. पुलिस मुख्यालय द्वारा सभी के एसपी को बताया गया कि रांची के मेन रोड में जुमे की नमाज के बाद 10 जून को विरोध प्रदर्शन के दौरान पत्थरबाजी व आगजनी की घटना हुई थी. इस कारण विधि- व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो गयी थी. साथ ही कहा कि 17 जून को जुमे की नमाज के बाद असामाजिक तत्व विभिन्न जिलों में अप्रिय घटना को अंजाम दे सकते हैं. जिलों के संवेदनशील स्थान पर स्थित धार्मिक स्थलों की सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. पुलिस मुख्यालय ने सीसीटीवी के जरिये निगरानी रखने का भी निर्देश दिया है.

पुलिस मुख्यालय ने जिलों को दिये 5,300 अतिरिक्त फोर्स

विधि- व्यवस्था की समस्या से निबटने के लिए पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को 5,300 अतिरिक्त फोर्स प्रदान किया है. आइजी से लेकर डीआइजी की तैनाती गयी है. रांची के आइजी पंकज कंबोज को 100 लाठी बल, डीआइजी को 100 लाठी बल, दुमका डीआइजी को 100 लाठी बल, हजारीबाग डीआइजी को 100 लाठी बल, बोकारो डीआइजी को 100 लाठी बल और पुलिस मुख्यालय में 150 लाठी बल को रिजर्व रखा गया है. रांची जिला को सबसे अधिक अतिरिक्त पुलिस बल प्रदान किये गये हैं. इसमें आठ आइपीएस, छह डीएसपी, 10 इंस्पेक्टर, 60 सब इंस्पेक्टर, दो कंपनी रैफ, एक अश्रु गैस दस्ता, के अलावा 2500 सशस्त्र पुलिस बल. गिरिडीह, जमशेदपुर व हजारीबाग में भी एक-एक अश्रु गैस, जमशेदपुर, दुमका, हजारीबाग में एक कंपनी आरएपी के अलावा जमशेदपुर में 400, हजारीबाग में 300, रामगढ़ में 200 अतिरिक्त फोर्स, गिरिडीह में 200 अतिरिक्त फोर्स, खूंटी में 250 अतिरिक्त फोर्स प्रदान किया गया है.

छह थाना क्षेत्रों में निषेधाज्ञा 12 से पांच तक ही दुकानें

रांची के छह थाना डेली मार्केट, कोतवाली, हिंदपीढ़ी, डोरंडा,लोअर बाजार और चुटिया थाना क्षेत्र में अगले आदेश तक धारा 144 लागू रहेगा. डीसी छविरंजन ने बताया कि इन इलाकों में रहनेवाले लोगों को दोपहर 12 से शाम पांच बजे के बीच आवश्यक सामान की खरीदारी के लिए घर से बाहर निकल सकते हैं,लेकिन उनकी संख्या एक साथ चार से ज्यादा नहीं होगी. दुकानों पर चार से ज्यादा की संख्या में एकत्रित नहीं हो सकेंगे. डीसी ने स्पष्ट कर दिया है कि नियम का उल्लंघन करनेवालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने कहा कि राजधानी की वर्तमान स्थिति नियंत्रण में है.

फायरिंग करनेवाले आरोपी की हुई पहचान

डेली मार्केट थाना क्षेत्र के मेन रोड में उपद्रव के दौरान एक उपद्रवी द्वारा फायरिंग करने का वीडियो पुलिस ने हासिल कर लिया है. वीडियो में पुलिस ने देखा कि युवक डेली मार्केट टैक्सी स्टैंड की ओर से निकला और मेन रोड में आकर लगातार कुछ राउंड फायरिंग की़ पुलिस ने युवक का फोटोग्राफ भी हासिल किया है. इसके आधार पर पुलिस ने फायरिंग करनेवाले युवक की पहचान कर ली है. हालांकि पुलिस ने अधिकारिक रूप से युवक के नाम और पते का खुलासा नहीं किया है. पुलिस ने आरोपी युवक की तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है. एक दूसरे युवक द्वारा भी फायरिंग करने की जानकारी मिली है.

मस्जिदों में नमाज के बाद सीधे घर जायें

राजधानी में शुक्रवार को होनेवाले जुमे की नमाज को लेकर मस्जिदों के इमाम व विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संस्था के लोगों ने आम लोगों से अपील की है कि वे जुमे की नमाज अदा करने के बाद अपने-अपने घर चले जायें.

कुरआन शरीफ में कहा गया है ऐ इमान वालों अगर कोई अविश्वसनीय शख्स कोई खबर ले कर आये, तो तहकीकात करो. हजरत मुहम्मद साहब ने बिना तहकीकात के अफवाह फैलाने वाले को झूठा करार दिया है.

मौलाना डॉ ओबेदुल्ला कासमी

जुमा की नमाज अपने-अपने मसजिदों में पढ़ें अौर उसके बाद घर लौट जायें. कहीं भी भीड़ न लगायें अौर ना ही कोई जुलूस निकालें. इन दिनों रांची को कुछ लोग बदनाम करना चाह रहे हैं. हमें उनके मंसूबों को विफल करना है.

मौलाना कुतुबुद्दीन रिजवी, नाजिमे आला एदारे शरिया

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें