1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. uttarakhand glacier burst family of 4 workers missing from gola reached chamoli dna test for identification smj

Uttarakhand Glacier Burst : गोला के लापता 4 मजदूरों के परिजन पहुंचे चमोली, पहचान के लिए हो रही है डीएनए टेस्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : चमोली घटनास्थल की तस्वीर और चमोली पहुंचे गोला के लापता 4 मजदूरों के परिजन.
Jharkhand news : चमोली घटनास्थल की तस्वीर और चमोली पहुंचे गोला के लापता 4 मजदूरों के परिजन.
प्रभात खबर.

Uttarakhand Glacier Burst, Jharkhand News, Ramgarh News, गोला (सुरेंद्र कुमार/राजकुमार) : उत्तराखंड के चमोली में 7 फरवरी, 2021 को हुए जल प्रलय घटना में गोला प्रखंड के 4 मजदूर लापता हैं. इस आपदा की खबर सुनते ही इनके परिजन चमोली पहुंच चुके हैं. वहां से इन लोगों ने घटनास्थल की तस्वीर भेजी है. साथ ही कई अहम जानकारी दी है. यहां का दृश्य देख परिजन काफी मर्माहत हैं, लेकिन अब भी अपने परिजनों के मिलने की आस लगाये हुए हैं.

गोला से काम करने चमोली गये लापता हुए 4 मजदरों के परिजनों ने बताया कि घटनास्थल पर अब भी 40 फीट से अधिक मलबा जमा हो गया है. इसके ऊपर से नदी का पानी बह रहा है. जिसे हटाने में कई महीने तक का समय लग सकता है. हालांकि, अब भी यहां राहत और बचाव कार्य जारी है.

परिजनों ने बताया कि जिन लोगों का शव निकाला गया है. वह पूरी तरह से क्षत-विक्षत है. जिस कारण मृतकों की पहचान करना परिजनों के लिए काफी मुश्किल है. इसलिए उत्तराखंड सरकार द्वारा परिजनों का डीएनए टेस्ट कराया जा रहा है, ताकि मृतकों के शव की पहचान करायी जा सके.

6 दिनों से रो-रोकर है बुरा हाल

गोला प्रखंड के चोकाद गांव निवासी मिथिलेश महतो, कुलदीप महतो, बिरसाय महतो एवं सरलाखुर्द गांव के मदन महतो इस घटना के बाद से लापता हैं. अबतक इन मजदूरों का कोई पता नहीं चल पाया है. जिस कारण परिजनों का 6 दिनों से रो-रोकर बुरा हाल हो गया है. इन लोगों की पत्नी एवं बच्चे की स्थिति भी बिगड़ गयी है. गुरुवार देर रात कुलदीप महतो की पत्नी हेमंती देवी की तबीयत बिगड़ गयी. इसे अविलंब इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, गोला में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के बाद इसे वापस घर भेज दिया गया.

मजदूरों के परिजनों को मदद करने के लिए आगे आये कई लोग

चमोली में लापता हुए 4 मजदूरों के परिजनों को मदद करने के लिए शुक्रवार को कई लोग आगे आये. पंचायत की प्रधान रूपा देवी सहित गांव के कई लोगों ने परिजनों को चावल, दाल, तेल आदि खाद्य सामग्री देकर सहयोग की. साथ ही आगे भी पीड़ित परिवार को सहयोग करने का भरोसा दिया. मौके पर अंदू महतो, मनोरंजन महतो, नव कुमार महतो, सारो देवी, प्रदीप कुमार सहित कई लोग मौजूद थे.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें