1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. ramgarh farmers are getting help from meghdoot app mobile number of agricultural scientists of kvk released smj

मेघदूत एप से रामगढ़ के किसानों को मिल रही सहायता, KVK के कृषि वैज्ञानिकों का जारी हुआ नंबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 Jharkhand news : मेघदूत मोबाइल एप से किसानों को खेती-बारी से जुड़ी कई समस्याओं को हो रहा समाधान.
Jharkhand news : मेघदूत मोबाइल एप से किसानों को खेती-बारी से जुड़ी कई समस्याओं को हो रहा समाधान.
फाइल फोटो.

Jharkhand News (धनेश्वर प्रसाद/दीपक कुमार- मांडू/कुजू- रामगढ़) : कृषि विज्ञान केंद्र मांडू, रामगढ़ जिले के किसानों की सेवा में निरंतर कार्यरत है. पिछले वर्ष लॉकडाउन के समय में केंद्र जिले के किसानों को उत्तम किस्म के बीज, खाद एवं कीटनाशक, खेती में उपयुक्त यंत्र, तकनीकी सहयोग आदि उपलब्ध कराने में सहायक रहा है. इस वर्ष भी जब कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पूरे देश के साथ-साथ झारखंड राज्य भी इसके चपेट में आया और झारखंड सरकार स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के माध्यम से संक्रमण को रोकने का प्रयास कर रही है, तो इस संकट काल में भी कृषि विज्ञान केंद्र किसानों को मोबाइल के माध्यम से व्हाट्सएप्प, मोबाइल मैसेजिंग के द्वारा परामर्श सेवा लगातार मुहैया करा रही है.

इसके अलावा केंद्र के सभी वैज्ञानिक भी दूरसंचार के माध्यम से किसानों को सुझाव देते रहते हैं. जिससे क्षेत्र के किसानों को बदलते मौसम के परिवेश में भी फसलों को लगाने तथा उससे अधिक से अधिक उपज लेने में सहूलियत हो. कृषि विज्ञान केंद्र में कार्यरत ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के द्वारा भी किसानों के सुझाव के लिए प्रत्येक सप्ताह दो परामर्श बुलेटिन जारी की जाती है. जिसमे केंद्र के वैज्ञानिकों के सुझाव या परामर्श समाहित रहते हैं. ये परामर्श जिले के 3000 किसानों तथा कई किसान उत्पादक संगठनों को मोबाइल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है.

किसानों के लिए मेघदूत मोबाइल एप है महत्वपूर्ण कड़ी

किसानों को खेती से जुड़ी समस्याओं का समाधान और मौसम पूर्वानुमान की जानकारी मेघदूत मोबाइल एप्लीकेशन से मोबाइल पर ही मिलती है. कृषि विज्ञान केंद्र, मांडू से ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के तहत किसानों को यह जानकारी सप्ताह में दो बार दी जाती है. इससे किसान लाभान्वित होते हैं. किसान को डिजिटल इंडिया की ओर अग्रसर करने के लिए मेघदूत मोबाइल एप महत्वपूर्ण कड़ी है.

केंद्र के मौसम वैज्ञानिक सनी आशीष बालमुचु ने मेघदूत एप के बारे में बताया कि मेघदूत एक मोबाइल एप है. यह भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) और भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की संयुक्त पहल का नतीजा है.

इस एप से किसान अपने मोबाइल का इस्तेमाल कर अपने घर से ही मौसम पूर्वानुमान के साथ-साथ कृषि की नयी तकनीकी व खेती-बारी से जुड़ी कई जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. केंद्र में पूरे जिले के किसानों को एप इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रहा है. यह एप्लीकेशन सप्ताह के दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को किसानों के मोबाइल पर अगले 5 दिन का मौसम का पूर्वानुमान और पिछले सप्ताह में मौसम की स्थिति की जानकारी देता है. इसमें खेती से जुड़ी सभी जानकारी फसलों की उन्नत प्रजातियां, बीज तथा खाद की अनुशंसित मात्रा व समेकित कृषि प्रबंधन समाहित है. इसके इस्तेमाल से किसान मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर समयानुसार प्रभावशील कृषि प्रबंधन कर सकेंगे.

केवीके के वैज्ञानिकों ने किसानों को सुझाव के लिए जारी किये नंबर

केवीके ने जिले के किसान भाइयों को व्हाट्सएप नंबर पर अपनी समस्याएं की जानकारी के लिए नंबर जारी किये हैं.

विभाग : वैज्ञानिक का नाम : व्हाट्सएप नंबर

कृषि प्रसार/मृदा प्रबंधन : डॉ इंद्रजीत : 8210101154

बागवानी, फल/सब्जी : डॉ धर्मजीत खेरवार : 7320050103

कृषि यंत्र किराये पर लेने संबंधी : सन्नी कुमार : 9504358411

कृषि मौसम : आशीष बलमुचू : 7631008839

पौध सुरक्षा, खाद, बीज एव प्रशिक्षण : डॉ दुष्यंत कुमार राघव : 7004432286

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें