1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ramgarh
  5. panchayat forced youth to commit suicide case registered against 5 including deputy mukhia in ramgarh district of jharkhand mtj

Jharkhand News: खाप पंचायत ने विधवा भाभी से जबरन कराया विवाह, तो युवक ने दे दी जान, उपमुखिया समेत 5 पर मुकदमा दर्ज

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Jharkhand News: झारखंड में पंचायत के फैसले से परेशान युवक ने कर ली आत्महत्या, उपमुखिया समेत 5 पर मुकदमा दर्ज
Jharkhand News: झारखंड में पंचायत के फैसले से परेशान युवक ने कर ली आत्महत्या, उपमुखिया समेत 5 पर मुकदमा दर्ज
Prabhat Khabar

गोला/मगनपुर : झारखंड के रामगढ़ जिला में गोला प्रखंड क्षेत्र के पूरबडीह गांव की खाप पंचायत ने पर लव कुमार को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया है. इस संदर्भ में लव के पिता ने गोला थाना में लिखित आवेदन देकर उप-मुखिया समेत पांच लोगों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज करायी है.

जिन लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है, उसमें उप मुखिया सुंदरलाल महतो, हेमंत उपाध्याय, जाह्नवी तिवारी, अमरलाल उपाध्याय एवं सुधीर महतो को मुख्य आरोपी बनाया गया है. इन लोगों पर लव कुमार को भरी पंचायत में एक लाख 25 हजार रुपये जुर्माना लेकर उसे अपनी विधवा भाभी के साथ जबरन शादी करने का दबाव बनाने का आरोप है.

कहा जा रहा है कि इसके बाद ही तनाव में आकर लव कुमार ने आत्महत्या कर ली. थाना प्रभारी बीएन ओझा ने बताया कि मृतक युवक के पिता की लिखित शिकायत के आधार पर पांच लोगों पर नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

गौरतलब हो कि 3 नवंबर, 2020 को रोला बगीचा निवासी लव कुमार ने पूरबडीह स्थित अपने नये मकान में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इसी दिन लव का उसके विधवा भाभी के साथ कोर्ट मैरेज कराया जाना था. उधर, कुछ ग्रामीणों का कहना है कि पंचायत में तुगलकी फरमान सुनाया गया.

पंचायत में कानून को दरकिनार कर अवैध रूप से राशि भी वसूली की गयी और युवक से उसके विधवा भाभी के मांग पर जबरन सिंदूर भी डलवा दिया गया. यह मामला मृतक युवक और रामगढ़ की एक महिला के बीच प्रेम प्रसंग का था. लेकिन, युवक पर अपनी भाभी के साथ शादी करने का फैसला थोप दिया गया. इसकी वजह से लव काफी विचलित हो गया था.

विधवा भाभी ने की कार्रवाई की मांग

मृतक की विधवा भाभी रीना ने कहा कि पंचायत द्वारा मेरे साथ ज्यादती की गयी. जबरन मेरे देवर से मेरे मांग में सिंदूर डलवा दिया गया. पंचायत में शामिल लोगों ने मेरी जिंदगी को बर्बाद कर दिया. उन्होंने कहा कि मेरा देवर पंचायत में ऐसा नहीं करने के लिए हाथ जोड़ कर काफी गिड़गिड़ा रहा था. लेकिन इनलोगों ने उसका एक नहीं सुनी. उन्होंने आरोपित लोगों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें